Move to Jagran APP

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा

शाहजहांपुर : भ्रष्टाचार मिटाने व घर बैठे सभी सरकारी सुविधा देने के सरकार के वादे को पूरा करने के लिए

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 11:35 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा

शाहजहांपुर : भ्रष्टाचार मिटाने व घर बैठे सभी सरकारी सुविधा देने के सरकार के वादे को पूरा करने के लिए परिवहन विभाग ने एक और कदम बढ़ाया है। विभाग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दी जाने वाली परीक्षा को भी आनलाइन करने की तैयारी कर रहा है। यह व्यवस्था अगले साल जनवरी से लागू की जाएंगी।

loksabha election banner

एआरटीओ कार्यालय में अभी तक ऑनलाइन फीस जमा करने व कार्यालय जाने की तिथि व समय निर्धारित करने की व्यवस्था थी, लेकिन ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाने के लिए दी जाने वाली परीक्षा के लिए लोगों को एआरटीओ कार्यालय जाना पड़ता है। परीक्षा पास होने के बाद आवेदक का लाइसेंस बाया पोस्ट उसके घर भेज दिया जाता है। अगर आवेदक परीक्षा पास नहीं करता तो उसके आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है। ऐसे में कई बार आवेदक दलालों के चंगुल में फस जाते है और परीक्षा पास कराने के एवज में दलाल उनसे मोटी रकम वसूल करते है। कामों में परिदर्शिता लाने व व्यवस्था को सरल बनाने के लिए विभाग ने एक और कदम बढ़ाया है। इसके लिए ऑनलाइन फीस के तर्ज पर ही अब ऑनलाइन परीक्षा भी कराई जाएगी। ऐसे आवेदक जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है वह अपने घर बैठे परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा पास होने पर आवेदक का लाइसेंस पोस्ट के माध्यम से उसके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा। अगर आवेदक फेल हो जाता है तो उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं फेल होने की स्थिति में उसकी आवेदन फीस भी वापस नहीं की जाएगी।

--------------------

पच्चास प्रतिशत अंक लाना होगा अनिवार्य

ड्राइविंग लाइसेंस की ऑनलाइन परीक्षा में यातायात से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थी को पच्चास प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। अगर इससे कम अंक आते है तो अभ्यर्थी फेल माना जाएगा। एक माह बाद ही वह अगली परीक्षा दे सकेगा।

----------------------

वर्जन

जनवरी माह से लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था को लागू किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी को उसका रिजल्ट कंप्यूटर के माध्यम से तुरंत बता दिया जाएगा। इस व्यवस्था के लागू होने से विभाग के कार्याें में पारिदर्शिता आएगी साथ ही दलालों पर अंकुश लग सकेगा।

आरपी ¨सह, एआरटीओ प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.