Move to Jagran APP

स्वास्थ्य विभाग पर बिफरीं नोडल अफसर

शाहजहांपुर : शासन से जनपद के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी एवं निदेशक मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण श्रद्धा मिश

By Edited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 11:14 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग पर बिफरीं नोडल अफसर

शाहजहांपुर : शासन से जनपद के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी एवं निदेशक मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण श्रद्धा मिश्रा ने विकास भवन सभा कक्ष में शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रगति ठीक न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने निदेशक/नोडल अधिकारी को जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्याे एवं प्रगति से अवगत कराया।

loksabha election banner

निदेशक श्रद्धा मिश्रा ने कहा कि जिन विभागों की 50 लाख रुपये से अधिक की परियोजनाएं है और वह अभी अधूरी हैं तो संबंधित विभाग अपने- अपने विभागों से धनराशि की मांग करते हुए समयांतगर्त कार्यों को पूरा करें। उन्होने कहा कि जितनी धनराशि मिली है उसका व्यय करते हुए उपभोग प्रमाण पत्र भिजवाये तो शासन से उनके विभाग को धनराशि प्राप्त हो जायेगी। उन्होंने पाया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से 50 लाख से अधिक की 38 सड़कें बनायी जा रही है। अधीशासी अभियंता आरके ¨सह ने बताया कि प्राप्त धनराशि से 80 प्रतिशत धनराशि व्यय हो गयी है। कार्य की प्रगति लगभग 50 प्रतिशत है। बैठक में आइटीआइ एवं पॉलीटेक्निक के भवनों के विषय में कहा कि कार्य पूर्ण करने के लिए शासन से धनराशि मांग ले। उन्होंने डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्रामों की समीक्षा करते हुए पाया कि वित्तीय वर्ष 2012-13, 2013-14 के समस्त ग्राम संतृप्त हो गए है। 2014-15 के कुछ गांव शेष है जो शीघ्र पूर्ण हो जाएंगे। कौशल विकास के विषय में कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण देने के उपरांत प्लेसमेंट की भी व्यवस्था कराई जाए। अधिक दुर्घटना वाले चिन्हित 15 स्थानों में 11 में सुधार करा लेने की जानकारी एआरटीओ की ओर से दी गयी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए पाया कि विभाग की प्रगति अच्छी नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में अभी 14 करोड़ 15 लाख रुपये बिना व्यय के पड़ा है। इससे स्पष्ट है कि विभाग की ओर से विभिन्न कल्याणकारी कार्यो में तेजी नही लायी जा रही है। उन्होने उर्वरक, नलकूप, नहर, हैंडपंप, श्रम आदि विभागों के कार्यो की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। विद्युत, नेडा, खाद्य एवं रसद समेत अन्य विभागों के कार्यो एवं उनकी प्रगति के विषय में समीक्षा की।

मुख्य विकास अधिकारी पुलकित खरे ने जिले में चल रहे विकास कार्यो की विभागवार जानकारी दी। बैठक के बाद में निदेशक श्रद्धा मिश्रा ने फर्रूखाबाद, नरायणपुर संपर्क मार्ग पर फर्रूखपुर, नरायणपुर संपर्क मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। पाया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से 38.57 लाख रुपये लागत, 820 मीटर लंबाई एवं 3.75 मीटर चौड़ाई की सड़क गुणवत्तापूर्ण बनायी गयी है। उक्त संपर्क मार्ग में 200 मीटर सड़क अभी बनना शेष है। पीएमजीएसवाइ की ओर से बनायी जा रही कमलनयनपुर से पर्वतपुर 3.5 किलोमीटर की सड़क पर मात्र रोड़े पड़े है। विभाग की ओर से उस पर 76 लाख रूपये व्यय किया जा चुका है। निदेशक ने राजकीय महाविद्यालय अभायन कांट में 11.73 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे महाविद्यालय भवन का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण एजेंसी राजकीय निर्माण निगम से स्थल पर बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी पुलकित खरे, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रमोद कुमार श्रीवास्तव समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.