Move to Jagran APP

गांधी जी के सपने साकार करने का दिलाया भरोसा

शाहजहांपुर : महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुर

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 12:17 AM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 12:17 AM (IST)

शाहजहांपुर : महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई स्वच्छता मुहिम से जहां जनप्रतिनिधियों ने लगभग मुंह मोड़ लिया है वहीं शिक्षक व विद्यार्थी मुहिम को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। इसमें एनसीसी कैडेटों ने स्वच्छता अभियान को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है।

loksabha election banner

मंगलवार को सरदार पटेल हिंदू इंटर कालेज परिसर व परिसर के बाहर के वातावरण को स्वच्छ करने के लिए प्रधानाचार्य आरके शर्मा के नेतृत्व में शिक्षकों व एनसीसी कैडेटों ने हाथों में झाडू लेकर सफाई अभियान तो चलाया ही है साथ ही सड़क से गुजरने वालों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान चीफ आफिसर आरएन वर्मा, राम सिंह, कमलेश कुमार, श्रवण कुमार, विशाल चंद्र, गंगा विष्णु गंगवार, बुधपाल सिंह, ज्वाला प्रसाद, सुशील गुप्ता, अनिल कुमार, लेफ्टिनेंट आरपी सिंह, हवलदार रंजीत सिंह, सीनियर अंडर अफसर उदेश सिंह, दीपक अवस्थी, राहुल सिंह, रोहित अवस्थी, सुभाष सिंह, रजनीश, जितेंद्र, संदीप, राजीव राठौर आदि ने बेहिचक हाथों में झाडू लेकर सफाई अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया।

जागरूक लोगों की बात

अब इरादे और मजबूत हो गए हैं

चीफ ऑफीसर रामनाथ वर्मा ने कहा कि हम लोग पहले से ही अपने घर व मकान के सामने साफ-सफाई किया करते थे। लेकिन जब से देश के प्रधानमंत्री को हाथों में झाडू लेकर सड़कों पर देखा है तब से इरादे और मजबूत हो गए हैं। ऐसा हर व्यक्ति को करना चाहिए। इससे निश्चित तौर पर समाज गंदगी मुक्त हो जाएगा।

समाज हित के लिए युवा वर्ग आगे आए

अंडर आफिसर दीपक अवस्थी ने कहा कि जब युवा वर्ग समाज हित के लिए आगे आएगा तो निश्चित तौर बदलाव होगा। इसके लिए हम लोगों ने भी नियमित साफ-सफाई का संकल्प ले लिया है। साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक करने का प्रयास करूंगा। शासन-प्रशासन को मुहिम के लिए कड़े कदम उठाना बेहद जरुरी है।

युवाओं को उठाने होंगे सार्थक कदम

प्रधानाचार्य आरके शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों को पब्लिक को जागरुक करने के लिए सार्थक उपाय करने चाहिए। जिससे जो लोग स्वच्छता अभियान से अभी तक अंजान है उनके अंदर भी जागरूकता आए। इसके लिए युवाओं को भी सार्थक कदम उठाने होंगे।

सफाई के लिए करें प्रेरित

शिक्षक विशाल चंद्र ने कहा कि स्वच्छता के प्रति विद्यार्थियों को नियमित रूप से कालेज में भी जागरूक किया जा रहा है। विद्यार्थियों के माता-पिता को भी बचपन से ही बच्चों को अनिवार्य रूप से स्वयं सफाई के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए। दैनिक जागरण की मुहिम सराहनीय है बदलाव निश्चित आएगा।

एकजुटता से आएगी क्रांति

कैडेट मुकेश कुमार ने कहा कि जब एनसीसी ग्रुप में स्वच्छता अभियान के लिए बताया कि है तब से नियमित रूप से घर में सफाई करते है। साथ ही अपने कालेज को भी साफ-सुथरा रखने का प्रयास करते है। अन्य साथियों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करता हूं। एकजुटता से ही समाज में क्रांति आ सकती है।

लोग सरकारी यंत्रों का भरोसा छोड़ दे

शिक्षक कमलेश कुमार के अनुसार लोगों को साफ-सफाई के लिए सरकारी यंत्रों के भरोसे नहीं रहना चाहिए। जब लोग अपने घर के अंदर सफाई कर सकते है। तो अपने आवास के गेट पर भी सफाई करने में संकोच नहीं करना चाहिए। जब हर व्यक्ति ऐसा कर लेगा तो निश्चित तौर पर समाज गंदगी मुक्त नजर आने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.