Move to Jagran APP

नया भवन तैयार, पुराने में इलाज

संतकबीर नगर : सांथा विकास खंड क्षेत्र स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन पूरी तरह से जर्जर ह

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 11:19 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 11:19 PM (IST)
नया भवन तैयार, पुराने में इलाज

संतकबीर नगर :

loksabha election banner

सांथा विकास खंड क्षेत्र स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन पूरी तरह से जर्जर होकर निष्प्रयोज्य घोषित होने के बाद अस्पताल के नए भवन का निर्माण कार्य तो हुआ परंतु अभी तक इसे स्थानांतरित करने को लेकर पहल नहीं हो सकी है। दशा है कि जर्जर भवन में खतरे के बीच जहां इलाज करवाने को क्षेत्रीय लोग विवश हो रहे हैं तो वहीं लाखों खर्च कर बना नया भवन भी प्रयोग नहीं होने से जर्जर होने के कगार पर पहुंच रहा है। इसे लेकर क्षेत्रीय निवासियों ने सीएमओ से अस्पताल को नए भवन में शिफ़ट करवाने की मांग की है।

सांथा विकास खंड की एक लाख से अधिक आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं कों प्रभावी बनाने के लिए लगभग दस वर्ष पहले यहां संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उच्चीकरण करके सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा दिया गया था। यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण कार्य चार दशक पहले का होने के कारण भवन और कर्मचारी आवास बुरी तरह से जर्जर हो जाने को लेकर नए भवन के निर्माण के लिए चार वर्ष पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा धन स्वीकृत किया गया था। इसके बाद से लोहरसन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन का निर्माण कार्य चार वर्ष पहले पूरा हो गया है। बनने के बाद से अभी तक नए भवन में अस्पताल को स्थानांतरित नहीं किया गया है। दशा यह है कि अभी तक पुराने अस्पताल के भवन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का संचालन किया जा रहा है जहां अक्सर ही पुराने प्लास्टर टूटकर गिरने को लेकर मरीज और कर्मचारी आदि परेशान हो रहे हैं। कर्मचारी आवास टूटकर गिरने से यहां कोई निवास नहीं करता है। इससे शाम होने के बाद से कर्मचारियों और डाक्टर को खोजने के लिए लोगों को परेशान होना पडता है। दूसरी तरफ बनने के बाद से नया भवन भी देखरेख के अभाव में खराब हो रहा है। क्षेत्रीय निवासी अहमद सुहेल रहमानी मोहम्मद अयूब इरफान अहमद जाहिद अली, मेजाज,दीपक कन्नौजिया रफीक अहमद आदि ने अस्पताल को नए भवन में संचालित करवाए जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.