Move to Jagran APP

अपूर्ण मिले अभिलेख, पूरा करने के निर्देश

संतकबीरनगर: डीआइजी-बस्ती मंडल लक्ष्मी नारायण ने गुरुवार को एसपी कार्यालय में एलआइयू, डीसीआरबी के

By Edited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 11:30 PM (IST)
अपूर्ण मिले अभिलेख, पूरा करने के निर्देश

संतकबीरनगर:

loksabha election banner

डीआइजी-बस्ती मंडल लक्ष्मी नारायण ने गुरुवार को एसपी कार्यालय में एलआइयू, डीसीआरबी के अलावा रिकार्ड रुम आदि का निरीक्षण किया। अभिलेख अधूरा मिलने पर नाराजगी जताई। अपूर्ण अभिलेखों को जल्द पूरा करने को कहा। अपराध के ग्राफ को बढ़ने से रोकने के लिए छोटी घटनाओं के निस्तारण पर जोर दिया। सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए आम जनमानस से जुड़़ने का सुझाव दिया।इसके बाद डीआइजी ने धनघटा थाने का भी निरीक्षण किया।

डीआइजी-बस्ती मंडल ने एसपी कार्यालय में जांच के बाद कहाकि आम जनमानस में पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़े, इसके लिए जरुरी है पुलिस उनसे मित्रवत व्यवहार करे। उनके हर मामलों को संवेदनशील होकर सुनें तथा तुरंत निस्तारण कराएं। जमीनी विवाद से अपराध बढ़ते हैं, ऐसे मामलों पर पैनी नजर रखनी चाहिए। सूचना पर तुरंत कार्यवाही की जाए। बीट पर सिपाही नियमित गश्त करें। सभी थाना, चौकी के पुलिस कर्मी क्षेत्र में दिखें, तभी अपराधियों पर पूरी तरह लगाम लग सकेगा और आम जनमानस को सुरक्षा का अहसास। इस पर एसपी शैलेष कुमार पाण्डेय ने कहाकि वे बहुत जल्द अधूरे अभिलेखों को पूरा करने का आश्वासन दिया। वहीं इसके बाद डीआइजी ने एसपी के साथ धनघटा थाने का निरीक्षण किया।

-------------------

लहराते रंग-बिरंगी झंडे-मुस्तैद रही पुलिस

एसपी कार्यालय के पास लहराते हरे, नीले, पीले, लाल सहित अन्य रंग के झंड, जगह-जगह चूना और जगह-जगह खड़े दारोगा और सिपाही। अन्य दिनों की तुलना में हाइवे से लेकर कलेक्ट्रेट की ओर जाने वाले मार्ग पर अचानक पुलिस कर्मियों को देख लोग हैरत में पड़े। लोगों ने जब आसपास के दुकानों में इस पर चर्चा छेड़ी तो कुछ लोगों के जुबां से ये शब्द निकले कि डीआइजी साहब आ रहे हैं, इसलिए पुलिस कर्मी जगह-जगह खड़े हैं।

----------------

..तो अब कांशीराम शहरी में हाजिरी लगाएगी पुलिस!

डीआइजी-बस्ती मंडल लक्ष्मी नारायण ने एसपी कार्यालय में दोपहर के 02:00 बजे पत्रकार वार्ता की। इन्होंने एसपी शैलेष कुमार पाण्डेय की मौजूदगी में कहाकि पुलिस सोशल मीडिया पर विशेष निगाह रखे।इसके इतर सूचना तंत्र को मजबूत बनाने के अलावा अपनी पहुंच हर व्यक्ति तक कायम करने के लिए कुछ प्रयोग भी करे। जिस तरह कुछ माह पहले संभ्रात व्यक्तियों के साथ पुलिस ने पुलिस लाइन में संवाद कायम करने के लिए आयोजन किया था, ठीक उसी तरह का आयोजन जरुरी है। कम्यूनिकेशन प्लान के तहत थाना, चौकी के पुलिस कर्मी नागरिकों को मोबाइल नंबर एकत्र कर रोजाना सुबह के समय गुड मार्निंग संदेश भेज कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। डीआइजी ने आगे कहाकि 25 जनवरी से इंटीग्रेटेड ग्रिवेंस रिड्रेसल सिस्टम(आइजीआरएस) सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके बारे में लोगों को जागरुक किया जाना जरुरी है। थाने, चौकी पर आने वाले आंगतुकों के साथ पुलिस अच्छा व्यवहार करे। कोई भी व्यक्ति मोबाइल आदि खो जाने पर आनलाइन गुमशुदगी का केस दर्ज करवा कर उसका ¨प्रट आउट निकलवा सकता है। डीआइजी ने आगे कहाकि बगहिया के कांशीराम शहरी आवास में आने वाले लोगों पर पुलिस पैनी नजर रखे। ये कौन है, कहां से आए हैं, किस उद्देश्य से आए हैं, कहीं अपराधी तो नहीं, सभी ¨बदुओं पर छानबीन कर आवश्यक कार्यवाही करें।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.