Move to Jagran APP

चार साल से उलझा मूड़ाडीहा पुल का एप्रोच निर्माण

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के कुआनो नदी के तट मूड़ाडीहा घाट पर चार साल पहले पुल का निर्माण कार्य

By Edited By: Published: Fri, 17 Apr 2015 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2015 10:30 PM (IST)

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के कुआनो नदी के तट मूड़ाडीहा घाट पर चार साल पहले पुल का निर्माण कार्य पूरा कराया गया। महुली की तरफ से एप्रोच का निर्माण कार्य भी पूरा करा दिया गया, लेकिन मूड़ाडीहा की तरफ से जमीन के मुआवजे को लेकर लगभग चार साल से पुल के एप्रोच का निर्माण विभाग व जनता के बीच उलझा रहने से कार्य नहीं हो पा रहा है। इससे जनता के बेहतर आवागमन की सुविधा की उम्मीदों पर पानी फिरने लगा है।

loksabha election banner

क्षेत्र में कुआनो नदी के मूड़ाडीहा घाट पर लगभग चौदह लाख की लागत से पुल का निर्माण जनता को आवागमन की सुविधा के लिए कराया गया। पुल का निर्माण पूरा होने पर एप्रोच का कार्य शुरू हुआ तो जनता को उम्मीद हुई कि अब जिले व तहसील तक की यात्रा आसान होगी। जनता व विभाग के बीच जमीन के मुआवजे को लेकर मामला फंस गया। विभाग कम मुआवजा देकर एप्रोच बनाने का प्रयास करने लगा तो जनता ने पुल के एप्रोच का काम रोक दिया। इसका हल निकालने के लिए लगभग दर्जन भर से अधिक बार एसडीएम ने जनता व विभाग से वार्ता किया लेकिन मामला सिफर रहा। ग्रामीण धनंजय पांडेय, सुरेश पांडेय, विजय आदि का कहना है कि हम लोगों को विभाग पूरा मुआवजा नहीं दे रहा है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी जमीन भी एप्रोच में नही है, फिर भी उनके नाम से मुआवजा बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसकी जमीन एप्रोच बनाने में जा रही है उनको सही मुआवजा ही नहीं दिया जा रहा है। किसानों का कहना है कि अगर सही दर से मुआवजे का भुगतान नहीं किया गया तो एप्रोच का काम नहीं होने दिया जाएगा। इस बाबत पूछने पर लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता डीपी ¨सह ने बताया कि किसानों से वार्ता चल रही है। जल्द ही मुआवजा देकर कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

मुआवजा के लिए एसडीएम को पत्र

- तहसील के मूड़ाडीहा स्थित कुआनो नदी के तट पर चार साल पहले बने पुल के एप्रोच निर्माण में ग्रामीणों जमीन का मुआवजा अब तक किसानों को नहीं मिल सका है। प्रभावित किसानों ने एसडीएम को पत्र देकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

एसडीएम को सौंपे गये पत्र में मूड़ाडीहा निवासी भगाहू, कांतिराम, अद्या प्रसाद, घनश्याम, उदयभान, चंद्रभान, राम आसरे, राम धनी, राम नरायण, श्याम सुंदर सहित पचास से अधिक किसानों ने लिखा है कि हम लोगों के जमीन से होकर एप्रोच बनाने की तैयारी चल रही है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर जांच कर मुआवजा वितरण की व्यवस्था नहीं की गई तो जमीन मालिक मुआवजा पाने से वंचित रह जाएंगे तथा जिनकी जमीन एप्रोच में नहीं है उनको मुआवजा मिल जाएगा। मामले को गंभीरता से लेते हुये एसडीएम ने क्षेत्रीय लेखपाल व कानूनगो से मौके पर जाकर वस्तुस्थिति से अवगत हो कर जांच आख्या प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.