Move to Jagran APP

मकतब पर मीनार लगाने को लेकर तनाव

संत कबीर नगर : धर्म¨सहवा थाना क्षेत्र के ग्राम मुसहरा में सोमवार को मकतब के भवन पर मीनार लगाकर मस

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 10:35 PM (IST)
मकतब पर मीनार लगाने को लेकर तनाव

संत कबीर नगर :

loksabha election banner

धर्म¨सहवा थाना क्षेत्र के ग्राम मुसहरा में सोमवार को मकतब के भवन पर मीनार लगाकर मस्जिद की शक्ल देने को लेकर दो पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया। इसके मद्देनजर उप जिलाधिकारी मेंहदावल और क्षेत्राधिकारी ने मय फोर्स गांव का दौरा कर दोनों पक्षों से तीन दर्जन लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की है। समाचार लिखे जाने तक गांव में मेंहदावल, बखिरा और धर्म¨सहवा थाने की पुलिस एहतियात के तौर पर तैनात है।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम मुसहरा में एक मकतब स्थित है, जहां गांव के बच्चे पढ़ते थे। अब उक्त मकतब का नया भवन बन गया है तथा पुराना खाली पड़ा हुआ है। बीते 28 फरवरी को कुछ लोगों ने मकतब के भवन पर रेडीमेड लाकर दो मीनार लगाकर इसे मस्जिद का शक्ल दे दिया। इसकी जानकारी सुबह ग्रामीणों को हुई। इसके बाद रविवार को ग्राम निवासी राम मिलन चौधरी, जय चंद्र ¨सह, सिपाही गौतम, बुद्ध निषाद, त्रिलोकी चौधरी, रामकिशुन, नंदा निषाद, अवधेश पांडेय आदि ने धर्म¨सहवा थाने पर शिकायती पत्र देकर बिना अनुमति के मस्जिद बनाने के कार्य को रोकवाने की मांग की। दूसरी तरफ मकतब के किनारे ही एक व्यक्ति के खेत में रविवार को होलिका गाड़ दिया गया। इस पर दूसरे पक्ष से मकतब के संरक्षक अब्दुल खालिक, हाजी अलाउद्दीन, मो. सफी, हाजी मो. सिद्दीक, मो. हुसेन आदि ने थाने में तहरीर देकर उखड़वाने की मांग की। पुलिस ने मौके पर जाकर इसे उखाड़कर फेंकने के साथ ही नई परंपरा कायम करने पर रोक लगाने की बात कही। इसके बाद ग्रामीणों ने कहा कि नई परंपरा को रोकने के नाम पर रामलीला को रोक दिया गया था, तो नई मस्जिद बनाने पर भी रोक लगनी चाहिए। थानाध्यक्ष और एसडीएम हरीराम यादव ने मकतब पर से मीनार हटाने की बात कही तो इसका क्रियान्वयन नहीं किया जा सका। इसी बात को लेकर गांव में दोनो पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया। मौके पर एसडीएम मेंहदावल हरीराम यादव, क्षेत्राधिकारी आरके शर्मा समेत मेंहदावल, बखिरा और धर्म¨सहवा थाने की पुलिस गांव में तैनात कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.