Move to Jagran APP

नपा लगाएंगी कूड़ा पात्र, आप बताएं स्थान

संत कबीर नगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संकल्प लेकर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बावजूद क

By Edited By: Published: Sun, 19 Oct 2014 11:05 PM (IST)Updated: Sun, 19 Oct 2014 11:05 PM (IST)
नपा लगाएंगी कूड़ा पात्र, आप बताएं स्थान

संत कबीर नगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संकल्प लेकर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बावजूद कस्बों में कूडे़ पात्र का अभाव बना हुआ है। ऐसे में सड़क व पोल के किनारे कूड़ा -करकट बिखर रहा है। नागरिकों की पहल पर अब नपा ने सुधि ली है। नगर पालिका ने पहले से रखे गए कूड़े पात्र के साथ तीन दर्जन नए कूड़े पात्र रखवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए आर्डर भी बुक कर दिया गया है। सूत्रों की माने तो दीपावली पर्व से पूर्व ही रंग रोगन करके कूड़ा पात्र रखे जाने लगेंगे। नए कूडा पात्र आवश्यकतानुसार तथा नागरिकों की मांग पर निर्धारित स्थान पर रखे जाएंगे।

loksabha election banner

---------------------------------------------------अव्यवस्था से बिगड रही व्यवस्था

-नगर पालिका खलीलाबाद क्षेत्र में मुख्य मार्ग, कार्यालयों, सार्वजनिक स्थलों से लेकर पचीस वार्डों में कूड़े पात्र का अभाव बना हुआ है। सार्वजनिक स्थलों पर जो कूड़ा पात्र हैं, वह अव्यवस्था के शिकार बने हुए हैं। इससे गंदगी फैल रही है। शहर की करीब साठ हजार आबादी और जिला मुख्यालय पर आने वालों की संख्या के बाद भी कूड़ा दान न रहने व कूडे़ का समय से निस्तारण न किए जाने से गंदगी का अंबार लग रहा है। मुख्य मार्ग पर कूडे करकट एकत्र करके सड़क व आस पास चलाने का कार्य किया जाता है। जहां कूड़ा पात्र का प्रयोग हो रहा है, वहां एक समय निस्तारण किए जाने से कूड़ा पात्र भरने के बाद गंदगी सड़क व आसपास एकत्र हो रही है।

------------------------------------------------------

जल्द ही रखें जाएंगे कूड़ा पात्र

नपा बोर्ड की बैठक में कूड़ा पात्र रखने का प्रस्ताव है। नागरिकों की मांग को देखते हुए कूडा पात्र रखने की योजना बनाई गई है। सार्वजनिक स्थानों व मोहल्ले में कूड़ा पात्र रखे गए हैं। जहां मांग होगी वहां नए कूड़ा पात्र रखे जाएंगे। व्यवस्था को बनाये रखने के लिए नागरिकों को जागरूक रहकर सहयोग करने की जरुरत है।

-माधव शरण,

अधिशासी अधिकारी,

नगर पालिका खलीलाबाद---------------------------------स्वच्छता को अपनाएं

-दीपावली स्वच्छता का संदेश देता है। इस पर्व पर दीप से दीप जलाते हैं। स्वयं सफाई करके औरों को भी जागरुक करने की जरुरत है। सबसे पहले अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चत करना होगा। अनेक महापुरुषों ने स्वच्छता को अपना कर आदर्श प्रस्तुत किया। हमें भी स्वच्छता अपनाना होगा।

-लक्ष्मी नारायण पांडेय, एडवोकेट------------------------

कूड़े पात्र का प्रयोग जरूरी

-अभियान के बाद भी नगर में गंदगी है। यह रोज की समस्या है। जैसे हम घर की सफाई करते हैं, वैसे ही आस पास की सफाई करें तो स्वच्छता आ जाएगी। कूड़े को कूड़ा पात्र में रखें।

-संदीप कुमार

---------------------------वार्ड में करेंगे जागरुक

साफ सफाई करके वार्ड को आदर्श वार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए घर-घर संपर्क करके नागरिकों को जागरुक किया जाएगा। मोहल्ले को साफ सुथरा रखने के लिए घरों का कूड़ा निर्धारित स्थान पर रखने का आह्वान किया जाएगा। सफाई कर्मियों का पूरा सहयोग करके सफाई की जाएगी।

-अरशद खान, सभासद-मोतीनगर

---------------------------

थैली में रखा जाए कूड़ा

सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करने के लिए घरों में थैली में कूड़ा रखा जाए। सफाई कर्मी के आने पर उन्हें कूडा सौंपा जाए। सडक पर कूड़ा न रखकर कूडा पात्र में ही कूड़ा रखा जाए। यह कार्य दिन विशेष नही प्रतिदिन करना होगा।

-नीरज ¨सह-----------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.