Move to Jagran APP

खुदा की बारगाह में झुके हजारों सिर

सम्भल : जिले में ईद का त्योहार शांति व सद्भाव का संदेश देते हुए सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाया गया

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 12:45 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 12:45 AM (IST)
खुदा की बारगाह में झुके हजारों सिर
खुदा की बारगाह में झुके हजारों सिर

सम्भल : जिले में ईद का त्योहार शांति व सद्भाव का संदेश देते हुए सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाया गया। हजारों की तादाद में लोग सम्भल, सरायतरीन ईदगाह पहुंचे और ईद की नमाज पढ़कर कर मुल्क व कौम की तरक्की के लिए दुआ करके एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस व पीएसी बल के साथ महिला पुलिस को भी तैनात किया गया था। इसके साथ ही कोई पशु इस ओर न आ सके इसके लिए भी सफाई कर्मचारियों को भी ईदगाह के आस पास तैनात किया गया था।

loksabha election banner

सोमवार को ईद का त्योहार जिले में ही नहीं बल्कि पूरे देश में मनाया गया। इसके लिए सुबह से ही नगर के आदमपुर मार्ग पर स्थित ईदगाह की ओर नमाजियों के जाने का सिलसिला शुरू हो गया। सभी रास्ते नमाजियों से खचाखच भरे हुए दिखाई दे रहे थे। कुछ ही देर में ईदगाह का मैदान लोगों से पूरी तरह भर गया था। इसके बाद भी लोगों के आने का सिलसिला जारी था, जिसे जहां जगह मिल रही थी वह वहीं पर बैठकर नमाज पढ़ने के लिए तैयार था। सुबह नौ बजे ईदगाह के इमाम मौलाना सुलेमान अशरफ हामिदी ने नमाज पढ़ाई। जबकि सराय तरीन में इमाम हाजी ताहिर ने नमाज पढ़ाई।

इस दौरान की गई तकरीर में सभी से पैगंबरे इस्लाम के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया गया। नमाज के बाद खुतबा पढ़ा। इसमें मुल्क व कौम की तरक्की के साथ साथ लोगों को निरोगी रखने के साथ ही अमानों अमान की दुआ मांगी गई। इस दौरान इमाम ने बताया कि सच्चे ईमान वाला इंसान वही है जो अल्लाह की इबादत के साथ हजूर से भी सच्ची मुहब्बत करता हो। इस्लाम ने हमेशा अमन और मुहब्बत का पैगाम दिया है। उन्होंने कहा ईद के मुबारक मौके पर गरीब, कमजोर और असहाय भाइयों की मदद करें। इसके बाद एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी गई।

इस मौके पर फिरोज खां, जियाउर्रहमान बर्क, मुहम्मद कामिल, चौधरी अशरफ अली, सईद अख्तर इस्त्राईली, एआइएमआइएम जिलाध्यक्ष शहजाद खान, आसिफ खान, मुहम्मद नदीम, बिट्टू वारसी, जहीन अख्तर, शुएब, सलीम कुरैशी, फहीम फारुकी, नबील अहमद, मास्टर जुल्फेकार, अलतमश, इस्लाम अंसारी, मास्टर वकार, मुहम्मद बिलाल, मुंशी वाहिद, आसिफ इकबाल, इमरान इस्त्राईली, ताहिर तुर्की, डॉ. आसिम सलमान अंसारी, जुनेद अंसारी, मास्टर जुल्फेकार की मौजूदगी रही।

उधर मशहूद अली फारूकी, नसीम वारसी, हाजी अब्दुल माबूद खां, हाफिज जफर, राशिद खां, मुहम्मद मियां, जमाल अब्बासी, शाह आलम, चांद खां, अय्यूब खां, आरिफ अब्बासी, सैयद इतरत हुसैन, सैयद मुताहिर हुसैन, सालिम, सलीम प्रधान, रईस प्रधान, रिजवान, अय्यूब खां, वामिक खां, सैयद महफूज अनवर, मुमताज हुसैन, वारिस हुसैन समेत अन्य लोगों ने ईद को लेकर एक दूसरे को गले लग कर मुबारकबाद दी।

इसके साथ ही हयातनगर, सरायतरीन, फिरोजपुर, सौंधन मौहम्मदपुर, मदाला फत्तेहपुर, रचैटा, मौहम्मदपुर मालनी, मवई डोल, असमोली, सिरसी, समेत कई स्थानों पर ईद की नमाज शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराई गई। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया था।

::::::::::::::::::

नमाज के बाद नन्हें मुन्नों ने ली ईदी

सम्भल : ईदुल फितर पर बच्चे भी परिवार के बड़े सदस्यों से पीछे नहीं थे। उनमें ईद के त्योहार को लेकर अलग ही उत्साह था। वह सुबह सवेरे तैयार होकर परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ही नमाज पढ़ने के लिए ईदगाह व मस्जिदों में पहुंचे और यहां पर उन्होंने ईद की नमाज अदा की। इसके बाद वह हम उम्रों से गले मिले और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। इसके साथ ही बच्चों ने परिवार के बड़े बुजुर्गों को ईद की मुबारकबाद देते हुए सलाम किया और ईदी ली। जिसके पाकर उनके चेहरे पर अलग ही खुशी झलक रही थी।

बाजार पर पसरा सन्नाटा

सम्भल : सोमवार को ईद की वजह से बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। बाजार में कुछ ही दुकानें खुली हुई दिखाई दी। ए से में खरीददारों की संख्या में काफी कम थी। मुस्लिम समुदाय के लोग ईद की खुशियां मनाने में व्यस्त थे। बाजार में अधिकांश दुकाने बंद होने व ईद की खुशियां मनाने में व्यस्ता के चलते सिर्फ इक्का दुक्का लोग ही दिखाई दिए। इतना ही नहीं ज्यादातर सड़कों पर भी सूनसान छाई हुई थी। नगर की मैंथा मंडी व आर्य समाज मार्ग पर रोजाना अधिक भीड़ रहती हैं, लेकिन सोमवार को वहां पर भी सड़क खाली पड़ी हुई थी। जिसकी वजह से सूनसान छाई रही।

सोशल मीडिया पर भी छाया ईद मुबारक

सम्भल : ईदुल फितर की मुबारकबाद जहां लोग एक दूसरे को मिलकर दे रहे थे। वही सोशल मीडिया पर भी ईद मुबारक छाया रहा। लोग वाट्स एप , फेसबुक के साथ ही एसएमएस के द्वारा एक दूसरे को बधाइयां देते रहे। इसमें युवा वर्ग सबसे आगे रहा। जो लोग अपने परिचितों से दूर थे और किसी कारण आने में असमर्थ थे। वह भी इस का उपयोग करते ह ए देखे गए। इसके साथ साथ लोगों ने फोन से भी एक दूसरे को ईद की बधाई दी।

अधिकारियों ने भी दी मुबारकबाद

सम्भल : जहां सभी लोग एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दे रहे थे। वही अधिकारी भी इसमें पीछे नहीं रहे। ईदगाह पर अपर जिलाधिकारी आरपी यादव, अपर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार पांडे, एसडीएम राशिद अली खां, सीओ बीपी ¨सह वालियान, नायब तहसीलदार नितिन तनेजा, कोतवाल ब्रज मोहन गिरी के साथ ही एलआईयू निरीक्षक बीएम पाल ने भी लोगों के गले मिलकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी। वह बिना किसी भेदभाव के सभी से गले मिलकर बधाई दे रहे थे।

मेहमानों का किया गया स्वागत

सम्भल : ईदुल फितर कहे या फिर मीठी ईद, इस दौरान कुछ पकवान ऐसे होते है जो लगभग सभी के घर में बनाए जाते है। ऐसे में आप जहां भी ईद मिलने के लिए जाएंगे। वहां पर आपका स्वागत सीर, दही पापड्ी, सिवइयां, छोले व मिठाई खिलाकर किया जाएगा। ईद की नमाज के बाद जैसे ही लोग एक दूसरे को मुबारकबाद देने के लिए पहुंचे तो घरों पर आने वाले मेहमानों का स्वागत इन्हीं व्यंजनों से किया गया। जिधर जाओ उधर इन्हीं पकवानों की खुशबू आ रही थी। सभी घरों में देर शाम तक मेहमानों का आना जाना लगा हुआ था।

सफर में बरती लापरवाही

सम्भल : नमाज के बाद ईद की मुबारकबाद देने के लिए लोग पड़ोसियों के साथ रिश्तेदारों के घरों पर भी जा रहे थे। जिसमें वह अपने परिवार के साथ बधाई देने के लिए जाते थे। कुछ लोग तो ऐसे दिखाई दिए जो बिना यातायात नियमों की परवाह किए पूरे परिवार की जान जोखिम में डालकर सफर कर रहे थे। ऐसे में कुछ लोगों ने तो बाइक को ही कार समझ लिया था और चार से पांच लोगों के साथ वह उस पर सफर कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.