Move to Jagran APP

भूमाफिया को चिह्नित करके करें कार्रवाई: डीएम

बहजोई: जनपद में भूमाफिया को चिन्हित कर कार्रवाई करने के अलावा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आयो

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 12:38 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 12:38 AM (IST)
भूमाफिया को चिह्नित करके करें कार्रवाई: डीएम
भूमाफिया को चिह्नित करके करें कार्रवाई: डीएम

बहजोई: जनपद में भूमाफिया को चिन्हित कर कार्रवाई करने के अलावा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिलाधिकारी भूपेन्द्र एस चौधरी ने कहा कि शासन की मंशा को ध्यान में रखते हुए जो व्यक्ति धनबल व अपराध के बल पर सरकारी भूमि पर कब्जा किये हुए है उनको बख्शा नही जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि जो व्यक्ति कमजोर अथवा गरीब है उनकी पैरवी के लिये सरकार मदद करेगी। ऐसे गरीब व कमजोर व्यक्तियों को चिह्नित किया जायेगा। डीएम ने कहा कि ग्रामसभा में ग्राम प्रधान, बीडीसी, पूर्व प्रधान के साथ अलग-अलग बैठक आयोजित की जायेगी। इनके माध्यम से उन लोगों को चिह्नित किया जायेगा जिन्होंने सरकारी अथवा ग्रामसभा की भूमि पर कब्जा कर रखा है। ऐसे व्यक्तियो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। नगरपालिका/नगरपंचायत क्षेत्र की भूमि पर कोई कब्जा नही होना चाहिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विभागीय अधिकारियों के साथ तालमेल रखकर कार्रवाई करें। पुलिस अधीक्षक रविशंकर छवि ने कहा कि भूमाफिया के विरुद्ध कार्रवाई हेतु विभागीय अधिकारियों को पुलिस फोर्स उपलब्ध करायी जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी आरपी यादव, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, एसओसी/सीओ/एसीओ, समस्त ईओ व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मुकदमे दर्ज वाले व्यक्ति होंगे चिह्नित

बहजोई: जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जिस व्यक्ति पर 10 साल में मुकदमे दर्ज हुए है उनको चिह्नित कर सूची उपलब्ध करायें। किसी भी व्यक्ति के नाम 10 साल में यदि एक से अधिक बार मुकदमा दर्ज है तो उसे अपराधी माना जाये। उन्होने कहा ऐसे व्यक्तियों के सम्बंध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले छह माह में भूमि कब्जे की जो शिकायतें विभिन्न माध्यमों से प्राप्त हुई है उनकी सूची तैयार की जायेगी। दो माह तक सूचनाओं को संकलित किया जायेगा।

तालाबों को कराए कब्जा मुक्त

बहजोई : जिलाधिकारी ने समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे तालाबों की स्थिति से अवगत करायें यदि किसी ग्राम सभा में सरकारी जमीन व तलाबों पर अवैध निर्माण हुआ है तो वे पुलिस फोर्स के साथ मिलकर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए उनके पास एक सप्ताह का समय है।

::::::::::::::::::::::::::::

डीएम व एसपी ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा

बहजोई: जिलाधिकारी भूपेन्द्र एस चौधरी ने कानून व्यवस्था/अभियोजन की बैठक में अभियोजन अधिकारी व पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सरकार की मंशा के अनुरूप काम करे। सरकार की मंशा है कि किसी भी गरीब पीड़ित व्यक्ति के साथ अन्याय नही होना चाहिए। उन्होंने कहा जब कोई घटना घटती है तो तत्काल पीड़ित व्यक्ति को मजिस्ट्रेट के समक्ष उपस्थित करायें। न्यायलय के जो आदेश है, पुलिस उनका पालन करे। किसी भी अपराधी की जमानत जल्दी में न की जाये। पुलिस अधीक्षक रविशंकर छवि ने कहा कि अभियोजन अधिकारी का यह दायित्व है कि किसी भी निर्दोष गरीब व्यक्ति को सजा न मिले। अभियोजन अधिकारी पुलिस से समन्वय बनाकर कार्य करें। इस अवसर पर अपर जिला मजिस्ट्रेट आरपी यादव, अपर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार पाण्डेय, समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, अभियोजन अधिकारी तथा समस्त न्यायमित्र उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.