Move to Jagran APP

खाकी पर खादी की हनक

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 12:45 AM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 12:45 AM (IST)
खाकी पर खादी की हनक

सम्भल। हयातनगर थाने से लाइन हाजिर हुए हेड कांस्टेबिल को हटधर्मी कहें या राज नेताओं में अच्छी पहुंच या फिर उच्चाधिकारियों की सरपरस्ती। तभी तो हाल ही में लाइन हाजिर हुए हेड कांस्टेबिल ने विवादों के बाद चौथी बार हयातनगर थाने में तैनाती करा ली। इसकी तैनाती से विभाग के लोग भी हैरान हैं। क्योंकि इसने लाइन हाजिर होने के पचीस दिन बाद भी मालखाने का चार्ज नहीं सौंपा था।

loksabha election banner

सत्ता की हनक दिखाकर पुलिस महकमें में नौकरी करने वाला हयातनगर थाने का हेड कांस्टेबिल देवेन्द्र यादव पहले भी तीन बार इसी थाने में रह चुका है। इसके अलावा देवेन्द्र कोतवाली सम्भल, थाना नखासा तथा सीओ आफिस में भी रहा है। व्यवहार अच्छा न होने के कारण लोगों की शिकायत के चलते हेड कांस्टेबिल दो बार हयातनगर थाने से लाइन हाजिर हो चुका है। बावजूद इसके देवेन्द्र यादव का थाने से मोह भंग नहीं हो रहा। हर बार राजनैतिक पहुंच के चलते इसी थाने में तैनाती करा लेता है। शिकायत मिलने के बाद तत्कालीन एसपी पीयूष श्रीवास्तव ने तेरह जून को हेड कांस्टेबिल को लाइन हाजिर कर दिया था, लेकिन सभी हदें पार करते हुए देवेन्द्र यादव ने पच्चीस दिन तक माल खाने का चार्ज नहीं सौंपा था। समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित होने के बाद हेड कांस्टेबिल ने माल खाने को जरूरी समान निकाल कर दे दिया और चार्ज नहीं सौंपा। इसके बाद देवेन्द्र की पोस्टिंग नखासा थाने के लिए की गई। क्योंकि नखासा में तैनात हेड कांस्टेबिल चन्द्रभान सिंह सेवानिवृत्त हो गये थे, लेकिन देवेन्द्र यादव ने नखासा थाने में आमद नहीं कराई और चौथी बार हयातनगर थाने में आने के लिए राजनीतिकों से जुगाड़ लगवाने में लग गया। इसके बाद देवेन्द्र यादव को अमरोहा में पोस्टिंग की गयी। यहां भी इसने आमद नहीं कराई। जबकि नखासा थाने में अभी भी हेड कांस्टेबिल की तैनाती नहीं की गई है। आखिर में देवेन्द्र यादव ने राजनैतिक पहुंच के चलते फिर से चौथी बार हयातनगर थाने में तैनाती करा ही ली। अब हयातनगर में दो हेड कांस्टेबिल तैनात हैं। जबकि नखासा थाना मुंशियों के सहारे चल रहा है। शायद आलाधिकारी की भी हेड कांस्टेबिल के ऊपर नजरे इनायत हैं। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि हेड कांस्टेबिल ने अभी माल खाने का चार्ज नहीं दिया है। आखिर अब सवाल उठता है कि जब हयातनगर थाने में हेड कांस्टेबिल की तैनाती हो गयी है तो फिर क्यों मालखाने का चार्ज देने में आना-कानी कर रहा है तो इसका विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं है। हयातनगर के कार्यवाहक थाना प्रभारी शम्भू शरण ने बताया कि हेड कांस्टेबिल की दोबारा तैनाती की गयी है।

------------------

वर्जन-

अगर इस तरह का कोई मामला है तो इस मामले की जांच कराई जाएगी। उसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

-डा. राकेश सिंह, एसपी, सम्भल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.