Move to Jagran APP

जनसहभागिता बढ़ी पर अभी भी है चौथा नंबर

सहारनपुर : स्मार्ट सिटी योजना में देश के टाप-20 शहरों की सूची में शामिल होने को प्रदेश के 13 जिलों म

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 11:10 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 11:10 PM (IST)
जनसहभागिता बढ़ी पर अभी भी है चौथा नंबर

सहारनपुर : स्मार्ट सिटी योजना में देश के टाप-20 शहरों की सूची में शामिल होने को प्रदेश के 13 जिलों में जनसहभागिता जुटाने को अथक प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी में टाप थ्री शहरों में शामिल सहारनपुर इस मामले में पिछड़ता जा रहा है। हालात यह है कि जनसहभागिता जुटाने की अंतिम तारीख जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे वैसे जनसहभागिता की गति तो बढ़ रही है और बड़ी संख्या में लोग आनलाइन सुझाव देने को आगे आए हैं लेकिन सहारनपुर अभी भी प्रदेश में चौथे स्थान पर है।

loksabha election banner

योजना के प्रमुख पड़ाव पार करने को जनसहभागिता मुख्य है। लोगों की जितनी ज्यादा सहभागिता होगी, प्रस्तावित प्लान को पास कराने में उतना ही सहयोगी होगा। हालांकि आफ व आनलाइन सुझाव देने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है, लेकिन 28 नवंबर को स्मार्ट सिटी योजना का प्लान प्रदेश सरकार को सौंपा जाना है। ऐसे में सहारनपुर प्रशासन व नगर निगम का प्रयास है कि प्लान प्रजेंटेशन से पूर्व सर्वसमाज व वर्ग की जनसहभागिता का आंकड़ा इतना अधिक हो जाए ताकि सहारनपुर टाप-20 शहरों की सूची में आसानी से शामिल हो सके। यही कारण है कि नगर निगम में आनलाइन सुझाव देने की अलग से व्यवस्था की गई है तथा देर रात तक लोग सुझाव देने नगर निगम पहुंच रहे हैं।

यह है जनसहभागिता की स्थिति

-जनसहभागिता जुटाने के मामले में इलाहाबाद नंबर एक पर है। इलाहाबाद द्वारा शुक्रवार दोपहर तक 117 लाख आनलाइन सुझाव जुटा लिए गए हैं।

-अलीगढ़ कई रोज से जनसहभागिता जुटाने के मसले में प्रदेश में दूसरे नंबर पर बना हुआ है। शुक्रवार दोपहर तक अलीगढ़ 89 हजार आनलाइन सुझाव जुटा चुका था।

- स्मार्ट सिटी की दौड़ में झांसी भी सहारनपुर से लगातार बढ़त बनाए हुए है। शुक्रवार दोपहर तक झांसी 87 हजार सुझाव जुटा तीसरे नंबर पर है।

-सहारनपुर अनेक प्रयासों के बावजूद शुक्रवार शाम तक करीब 80 हजार आनलाइन सुझाव ही जुटा पाया और प्रदेश में चौथे नंबर पर है।

महानगर का नक्शा बदलने की कवायद

स्मार्ट सिटी योजना के टाप-20 शहरों में यदि सहारनपुर शामिल हो जाता है तो सहारनपुर के विकास का जो खाका तैयार किया है, उससे सहारनपुर का नक्शा बदल जायेगा। करीब आधा दर्जन चौराहों पर अंडरपास के अलावा संपर्क मार्ग दुरुस्त करने के अलावा ढमोला नदी की दोनों पटरियों पर सड़क निर्माण की योजना को साकार रूप दे पाना संभव होगा। इससे न केवल ट्रैफिक दबाव कम होग बल्कि महानगर में आवागमन काफी सुगम हो जायेगा।

कैंप लगाकर लिए जा रहे सुझाव

सहारनपुर को स्मार्ट सिटी की दौड़ में प्रमुखता से शामिल कराने को व्यापारी व उद्यमी संगठन भी तेजी से सक्रिय हुए हैं तथा कैंप लगाकर आनलाइन लोगों के सुझाव जुटाने में लगे हैं। सहारनपुर मशीनरी मर्चेन्ट्स एसोसिएशन ने रेलवे रोड पर कैंप लगा करीब 450 लोगों के सुझाव आनलाइन दिए। साथ ही व्यापारियों से सहारनपुर के विकास में भागीदारी करने का आह्वान किया। इस दौरान अतुल मित्तल, गौरव चोपड़ा, शीतल टंडन, राजपाल ¨सह, रजत मित्तल, अमित बागला, संदीप कपूर, मुकेश भटनागर, संजय गगनेजा, सुभाष, पंकज गर्ग, रामचंद्र कपूर, मनोज मित्तल का योगदान रहा। उधर सहारनपुर युवा व्यापार मंडल के बड़ी संख्या में युवा व्यापारी रवि जुनेजा व मुकेश गक्खड़ के नेतृत्व में नगर निगम पहुंचे तथा सहारनपुर के विकास संबंधी सुझाव आनलाइन दर्ज कराए। व्यापारियों का कहना था कि सहारनपुर के व्यापारी वर्ग का एक ही नारा है, स्मार्ट सिटी बने सहारनपुर हमारा। इस दौरान सतपाल कालड़ा, अमित गर्ग, संजय गर्ग, सुरेन्द्र ठकराल, एमएल शुक्ला, अनिल बहल, संजय फुटेला, अमित वत्ता, अजय कालड़ा, सुभाष सैनी आदि शामिल रहे। इसके अलावा नगर निगम में करीब 30 कंप्यूटर पर तथा दीवानी कचहरी, मदनपुरी आदि कालोनी से बड़ी तादाद में लोगों ने सुझाव दे जनसहभागिता की है।

इनका कहना है...

सहारनपुर स्मार्ट सिटी योजना के प्रथम चरण के लिए चयनित टाप-20 शहरों की सूची में शामिल होने के साथ ही सहारनपुर का जल्द विकास कराया जा सके, इसके हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सहारनपुर के विकास की योजना का प्लान तैयार है जिसे प्रदेश सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। ऐसे में जरूरत जनसहभागिता बढ़ाने की है।

-डा. नीरज शुक्ला, नगर आयुक्त, सहारनपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.