Move to Jagran APP

उपभोक्ताओं की कौन करेगा सुनवाई? राशन दुकानों पर लटके ताले

सहारनपुर : माह की पांच तारीख को खाद्यान्न वितरण के बाद राशन की दुकानों पर ताले लटक जाते हैं। परेशान

By Edited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 12:13 AM (IST)

सहारनपुर : माह की पांच तारीख को खाद्यान्न वितरण के बाद राशन की दुकानों पर ताले लटक जाते हैं। परेशान उपभोक्ताओं की सुनवाई न तो विभाग करता है और न ही जिला प्रशासन। राशन डीलर्स की शिकायतें आए दिन जिला प्रशासन के पास पहुंच रही हैं। हालांकि विभाग के पर्यवेक्षण अधिकारियों की उपस्थिति में राशन वितरण के निर्देश हैं, जबकि ज्यादातर दुकानों पर नही पहुंचते। हालात लगातार बद से बदतर हो चले हैं।

loksabha election banner

सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल, चीनी व मिट्टी तेल का वितरण कराया जाता है। पूर्ति विभाग के अनुसार राशन वितरण का रोस्टर डीएम के आदेश के बाद ही जारी कराया जाता है। विभाग के मुताबिक प्रत्येक माह की पांच तारीख को अनिवार्य रूप से पर्यवेक्षण अधिकारी की उपस्थिति में राशन वितरण के आदेश है। डीएसओ डीआर यादव के मुताबिक 8,10,12,15,18 20 व 22 तारीख को राशन वितरण के निर्देश डीलर को दिए गए हैं। दूसरी ओर, हकीकत में यदि विभाग के दावे की जांच की जाए तो सच सामने आ जाएगा। हद तो यह है कि विभाग के अधिकारी फील्ड में जाकर दुकानों की चे¨कग करने का काम नही करते कि पांच तारीख के बाद कितने डीलर दुकाने खोलते हैं? यह सच जानने का कभी प्रयास नही किया गया। सूत्रों का दावा है कि केवल पांच तारीख को ही दुकानें खुलती है इसके बाद कब खुलेंगी, के बारे मे नोटिस बोर्ड पर भी कोई सूचना अंकित नही की जाती है। सोमवार को फतेहपुर जट्ट, नवीन नगर आदि की दुकानें बंद मिली जबकि देहरादून रोड स्थित दुकान पर सुबह के समय पर्यवेक्षण अधिकारी नही पहुंचे थे।

दुकानों से कार्डधारकों को राशन की सही मात्रा और मूल्य पर वितरण हो इसके लिए जिले की सभी राशन की दुकानों पर जिला प्रशासन ने पर्यवेक्षण अधिकारियों की तैनाती की है। बड़ा सवाल यह है कि यदि पर्यवेक्षण अधिकारी दुकानों पर वितरण तिथि पर मौजूद रहते हैं तो आए दिन जिला व तहसील मुख्यालयों पर राशन न मिलने की शिकायत करने कार्डधारक नही पहुंचते। हद तो यह है कि सत्ताधारी नेता भी शायद वह यह भूल चुके हैं जब गरीब के पेट से निवाला छिन जाता है तो फिर सरकार की उल्टी गिनती शुरू होने में देर नही लगती।

इनका कहना है..

राशन की दुकाने खोलने के लिए विभाग ने डीलर्स को कड़े निर्देश दिए हैं। अवहेलना पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पर्यवेक्षण अधिकारियों के दुकानों पर न पहुंचने के बारे में जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी। कुछ दुकानों के वितरण दिवस अलग-अलग निर्धारित हैं।

- ध्रुव राज यादव, जिला पूर्ति अधिकारी।

जिले में कुल राशन कार्ड-776472

बीपीएल कार्ड

ग्रामीण 64064

नगरीय 23350

कुल 87414

अंत्योदय कार्ड

ग्रामीण 42655

नगरीय 11867

कुल 54522

एपीएल कार्ड

ग्रामीण 413756

नगरीय 220780

कुल 634536।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.