Move to Jagran APP

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति का जुलूस प्रदर्शन

सहारनपुर : आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में दलित समाज के कर्मचारियों ने जुलूस निकाल प्रदर्श

By Edited By: Published: Sun, 26 Jul 2015 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2015 11:18 PM (IST)
आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति का जुलूस प्रदर्शन

सहारनपुर : आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में दलित समाज के कर्मचारियों ने जुलूस निकाल प्रदर्शन किया। बाद मे रैली जुलूस निकाल घंटाघर व कलक्ट्रेट तिराहा पर जाम लगा आरक्षण विरोधियों के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। बाद में प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा।

loksabha election banner

दलित कर्मचारियों को पदावनत करने व दलित समाज के उत्पीड़न को लेकर आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के तत्वाधान में दलित कर्मचारियों ने जुलूस निकाल प्रदर्शन किया। इससे पूर्व देहरादून रोड़ स्थित रविदास छात्रावास में आरक्षण बचाओं संघर्ष समिति के बैनर तले एससीएसटी, ओबीसी समाज के अधिकारीगणों व कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए समिति के जिलाध्यक्ष साधूराम ने कहा कि पूरे देश में जातिगत द्वेष व भेदभाव के चलते दलित समुदाय के साथ उत्पीड़न तथा अन्याय किया जा रहा है। भारतीय संविधान में दलित समुदाय को प्रदत्त अधिकारों को देने के बजाए काटा जा रहा है। आरोप लगाया कि सरकार असंवैधानिक तरीके से दलित समुदाय के कर्मचारियों को ¨सचाई, प्रोजक्ट कारपोरेशन व होमगा‌र्ड्स आदि विभागों में पदावनत किया जा रहा है और कई अन्य विभागों में समाज के लोगो को पदावनत करने की गुपचुप तैयारी चल रही है। इसे किसी भी सूरत में बर्दास्त नही किया जाएगा। चकबंदी लेखपाल व रोडवेज की भर्ती में आरक्षण कोटा काटकर सामान्य वर्ग को दे दिया गया है, जिसके विरोध में समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरपी पिछले चार साल से हक वंचित समाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बैठक के बाद संघर्ष समिति के कार्यकर्ता हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए घंटाघर चौक पहुंचे और सांकेतिक जाम लगाया। इसके बाद जुलूस के रूप में कलक्ट्रेट पहुंचे और गुस्साए कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली तथा मांगों को लेकर जाम लगाया। अधिकारियों के देवबंद में होने के कारण मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर सदर बाजार को मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के नाम संबोधित 15 सूत्रीय ज्ञापन दिया। चेतावनी दी कि यदि मांगो पर ध्यान नही दिया गया तो आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। रणधीर ¨सह, देशराज, संजय जोशी, सुमेरचंद, अनिल, भूपेन्द्र, सूरज, रामपाल, कस्तूरी गौतम, राजकुमार, गुड्डी, आरती, कुंता, चन्द्रवती, विधा, एसडी गौतम व सतीश भारती आदि शामिल रहें।

जुलूस में शामिल कार्यकर्ता बेहोश

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की ओर से दलित समाज के कर्मचारियों को पदावनत करने व दलित समाज के उत्पीड़न को लेकर निकाली गई रैली व जाम के दौरान कड़कड़ाती धूप में गर्मी के कारण नारेबाजी करते हुए एक सदस्य बेहोश होकर गिर पड़ा। अन्य सदस्यों ने बेहोश साथी को संभाला और एक साइड में लेटाकर उसे पानी पिलवाया। काफी देर बाद सदस्य को होश आया और वह फिर से दलितों के हक के लिए नारेबाजी करने लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.