Move to Jagran APP

आठ पुलिसकर्मियों के कंधे पर 39 बैंकों की सुरक्षा

प्रशांत त्यागी, देवबंद(सहारनपुर) कोतवाली क्षेत्र के खेड़ा मुगल स्थित पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े

By Edited By: Published: Tue, 02 Jun 2015 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2015 10:43 PM (IST)
आठ पुलिसकर्मियों के कंधे पर 39 बैंकों की सुरक्षा

प्रशांत त्यागी, देवबंद(सहारनपुर)

loksabha election banner

कोतवाली क्षेत्र के खेड़ा मुगल स्थित पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े डकैती के बाद भी बैंक सुरक्षा तार-तार है। कोतवाली क्षेत्र में तीन दर्जन से ज्यादा छोटे-बड़े बैंक है, जिनमें रोजाना करोड़ों रुपये का लेनदेन होता है। बावजूद इसके सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त नहीं हैं। इतने बड़े क्षेत्र में पुलिस के मात्र आठ जवानों के कंधे पर सुरक्षा की जिम्मेदार है।

सोमवार को स्विफ्ट कार सवार बदमाशों ने खेड़ा मुगल के पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लाखों का डाका डालकर सनसनी फैला दी थी। दिनदहाड़े हुई घटना के बाद भी बैंक अधिकारी सीख लेने को तैयार नहीं हैं। देवबंद क्षेत्र की बात की जाए तो पूरे क्षेत्र में 39 छोटे-बड़े बैंक हैं। लेकिन मात्र 24 बैंक में ही सुरक्षा गार्ड है। इनमें 23 सुरक्षा गार्डो के पास लाइसेंसी असलाह हैं। बाकी बैंकों में न तो गार्ड हैं और न ही सुरक्षा के कोई बंदोबस्त। इतना ही नहीं इतने बड़े क्षेत्र में बैंकों की सुरक्षा के लिए मात्र 8 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें एक दरोगा, दो सिपाही पीसीआर वैन में रहते हैं, जबकि छह पुलिसकर्मी बैंकों की सुरक्षा में गश्त पर रहते हैं, ताकि सूचना मिलने पर वह तत्काल मौके पर पहुंच सके। दिन-रात में इस ड्यूटी की व्यवस्था की गई है। बैंक ड्यूटी के लिए कोतवाली में बाकायदा एक रजिस्टर बना हुआ है। इसमें बैंक ड्यूटी में लगाए गए पुलिसकर्मियों का ब्यौरा अंकित रहता है।

सीसीटीवी व अलार्म भी नहीं ठीक

शहर के कुछ बैंकों में जहां सीसीटीवी कैमरा अक्सर खराब रहते हैं, वहीं उनके अलार्म भी नहीं चलते। पुलिस अधिकारी बार-बार बैंकों को नोटिस भेजकर इस बारे में कार्रवाई करने के लिए चेताते रहते हैं।

यह है व्यवस्था

बैंक गार्ड बंदूकधारी बिना गार्ड के बैंक

39 24 23 14

ऊपर से होती है व्यवस्था

जिन बैंकों में गार्ड नहीं हैं, उनके अधिकारियों का कहना है कि गार्ड रखने की व्यवस्था हेड ऑफिस से की जाती है। गार्ड रखना उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर है। गार्ड न होने की स्थिति में पुलिस को अवगत करा दिया जाता है। इसके बाद पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहती है।

इन्होंने कहा

जिन बैंकों में गार्ड नहीं हैं, उनके मैनेजरों को कई-कई बार नोटिस भेजा जा चुका है। बैंक के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है।

-सुरेशपाल सिंह, सीओ देवबंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.