Move to Jagran APP

मूर्तियां खंडित करने से बडूली गांव में तनाव

सहारनपुर : बडूली गांव में असामाजिक तत्वों द्वारा शिव मंदिर की मूर्तियां खंडित करने से ग्रामीणों में

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 12:00 AM (IST)

सहारनपुर : बडूली गांव में असामाजिक तत्वों द्वारा शिव मंदिर की मूर्तियां खंडित करने से ग्रामीणों में रोष फैल गया। तनाव के चलते गांव में भारी पुलिसबल पहुंच गया। पुलिस ने नई मूर्तियां मंगवाकर मंदिर मे लगाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामवासियों के विरोध के चलते पुलिस मूर्तियों की स्थापना नही कर पायी। इस मामले में पुलिस ने गांव के ही दूसरे सम्प्रदाय के दो युवकों को हिरासत मे लिया है।

loksabha election banner

करीब दो हजार की मिश्रित आबादी वाले गांव बडूली के शिव मंदिर मे शुक्रवार रात करीब 8 बजे मां दुर्गा एवं हनुमान जी की मूर्तियां खंडित करते हुए शिवलिंग उखाड़ दिया गया। गांव के ही अमित शर्मा अपने साथी के साथ मंदिर के सामने से गुजरे तो उन्होंने मंदिर में मूर्तियो को खंडित देखा। तत्काल ही ग्रामीणों को जानकारी दी। भारी संख्या मे ग्रामीण मंदिर प्रांगण मे इकट्ठा हो गये। सूचना पर सीओ देवबंद सुरेशपाल सिंह, एसडीएम सदर भानुप्रताप सिंह, थानाध्यक्ष नागल देवेन्द्र यादव पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गये। बताया जाता है कि पुलिस ने रात मे ही मंदिर की साफ सफाई कर हरिद्वार से नई मूर्तियां मंगवा ली थी, लेकिन मूर्तियों की स्थापना करने के प्रयास की जानकारी मिलते ही ग्रामीण आक्रोशित हो गए। उनका कहना था कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही मूर्तियों को स्थापित किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के चलते 14 जनवरी तक मांगलिक कार्यो पर रोक लगी होने से मूर्ति स्थापित नही की जा सकती। ग्रामीणों की यह भी मांग थी कि जिन लोगों ने घटना को अंजाम दिया है उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

शनिवार सुबह गांव के ही दूसरे सम्प्रदाय के दो युवकों को पुलिस ने हिरासत मे ले लिया। उपजे तनाव के चलते एसपी देहात डा धर्मवीर सिंह, सीओ नकुड़ विनोद कुमार त्यागी, सीओ एलआइयू वीरभान सिंह, सीओ देवबंद सुरेशपाल सिंह, एसडीएम सदर भानुप्रताप सिंह, थानाध्यक्ष देवेन्द्र, थानाध्यक्ष गागलहेड़ी नरेन्द्र शर्मा समेत भारी संख्या मे पुलिस एवं पीएससी गांव में तैनात है।

यह भी रही चर्चा

सहारनपुर : यह चर्चा भी रही कि हिरासत मे लिए गए युवकों के परिवार की एक युवती का दूसरे समुदाय के युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। 17 दिसम्बर को यह प्रेमी युगल फरार हो गया था। मामले का पता चलते ही गांव के कुछ गणमान्य लोगों ने उसी दिन प्रेमी युगल को ढूंढ निकाला था और युवती को उसके परिजनों के हवाले कर दिया था। आशंका जताई जा रही है कि कहीं यह कृत्य बदले की भावना के चलते तो नहीं किया गया है।

धरने पर बैठे नेता

सहारनपुर : मूर्ति खंडित करने की सूचना पर शनिवार दोपहर भाजपा नेता साहब सिंह पुंडीर तथा बजरंग दल नेता विकास त्यागी के नेतृत्व मे दर्जनों कार्यकर्ता गांव पहुंच गये और कार्रवाई की मांग को लेकर मंदिर परिसर में धरने पर बैठ गये। वे आरोपियों पर रासुका लगाने की मांग कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.