Move to Jagran APP

मूर्ति लूट में पुलिस के हाथ 24 घंटे बाद भी खाली

सहारनपुर : बदमाशों के श्रीदिगंबर जैन पंचायती मंदिर से भगवान वासु की अष्टधातु से निर्मित बेशकीमती मूर

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 11:19 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 11:19 PM (IST)
मूर्ति लूट में पुलिस के हाथ 24 घंटे बाद भी खाली

सहारनपुर : बदमाशों के श्रीदिगंबर जैन पंचायती मंदिर से भगवान वासु की अष्टधातु से निर्मित बेशकीमती मूर्ति दिनदहाड़े लूटने के मामले में 24 घंटे बाद भी पुलिस खाली हाथ है। वहीं जैन समाज में रोष बना हुआ है।

loksabha election banner

नेचलगढ़ मोहल्ला स्थित श्री दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में मंगलवार की सुबह महिला सफाईकर्मी केला देवी को बंधक बनाकर तीन हथियारबंद बदमाश मंदिर में रखी भगवान वासु की अष्टधातु निर्मित मूर्ति लूटकर भाग गए थे। फिंगर प्रिंट एक्सप‌र्ट्स की टीम ने घटनास्थल से नमूने भी लिए थे, लेकिन अभी तक पुलिस को इस संबंध में कोई सुराग नहीं मिला है। लोगों का कहना है कि चार वर्ष पूर्व भी नगर के जैन मंदिर से मूर्ति चोरी कर ली गई थी, जिसका पुलिस आज तक खुलासा नहीं कर पाई। पूर्व में हुई चोरी का पुलिस के खुलासा न किए जाने से बदमाशों का दुस्साहस बढ़ा है। इसी वजह से फिर से जैन मंदिर को निशाना बनाया है। घटना का खुलासा न होने से जैन समाज में भारी रोष है। लोगों ने एसपी देहात सहित अन्य अधिकारियों के समक्ष घटना का अविलंब खुलासा न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। सीओ सुरेशपाल सिंह का कहना है कि घटना के खुलासे को लेकर पुलिस गंभीर है। बदमाशों की धर-पकड़ के लिए पुलिस की कई टीमें काम कर रही हैं। जल्द ही घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।

------------------------

परंपरागत वार्षिक जैन रथयात्रा स्थगित

- जैन समाज ने पंचायत में लिया निर्णय

- कहा, मूर्ति बरामदगी के बाद निकलेगी रथयात्रा

देवबंद : श्री दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में मूर्ति लूट के मामले पर हुई पंचायत में घटना के खुलासे की मांग के साथ भैया दूज पर निकलने वाली परंपरागत वार्षिक जैन रथयात्रा को स्थगित करने की घोषणा की गई।

जैन समाज की पंचायत में समाज के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि पुलिस को घटना का जल्द खुलासा करना चाहिए। हालांकि मूर्ति की बाजारी कीमत सिर्फ 6-7 हजार रुपये होती है, लेकिन आस्था के सामने कीमत मायने नहीं रखती। इसलिए पुलिस बदमाशों को जल्द गिरफ्तार कर मूर्ति बरामद करे। पंचायत में भैयादूज पर निकलने वाली जैन रथयात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। कहा गया कि रथयात्रा मूर्ति बरामदगी के बाद ही निकाली जाएगी। महामंत्री सुधीर कुमार जैन, मनीष जैन, विनोद जैन, अखिलेश जैन, सुनील जैन, सतेंद्र जैन, मनोज जैन, पुष्पेंद्र जैन, अनिल जैन, विनय जैन, अश्वनी जैन, अजय जैन व प्रमोद जैन आदि मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री से की खुलासे की मांग

रामपुर मनिहारान : महिला जैन मिलन की बैठक में घटना पर रोष प्रकट किया और प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज कर मूर्ति लूट के खुलासे व बरामदगी की मांग की है। 12वें तीर्थंकर भगवान श्रीवासु पूज्य की अष्टधातु की प्रतिमा लूटे जाने से क्षुब्ध महिला जैन मिलन ने रोष प्रकट किया। महिला जैन मिलन की अध्यक्ष रेखा जैन व मंत्री रेणू जैन व संयोजिका संगीता जैन ने कहा कि जैन मन्दिरों में लगातार हो रही चोरी व लूट की घटनाओं से जैन समाज में रोष है। प्रशासन चुप बैठे सब कुछ देख रहा है। तीन वर्ष पूर्व हुई चोरी की घटनाओं का भी अभी तक खुलासा नही हुआ है, जो कि जैन समाज की भावनाओं पर ठेस है। बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ज्ञापन भेज कर लूट के खुलासे व मूर्ति बरामदगी की मांग की गयी और चेतावनी दी कि यदि घटना का खुलासा न हुआ तो जैन समाज पूरे प्रदेश में सड़कों पर उतरेगा। बैठक में कोषाध्यक्ष लक्ष्मी जैन, अर्चना जैन, रमा जैन व पूनम जैन आदि समेत बड़ी संख्या में महिलाएं रहीं। संचालन मंत्री रेणू जैन ने किया।

मूर्ति चोरी से जैन समाज आहत

सरसावा : देवबंद के दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में भगवान वासु पूज्य की मूर्ति की चोरी की घटना से जैन समाज में रोष है। चौधरी सतीश जैन, राकेश जैन, नरेश जैन, दिगंबर जैन कालेज के प्रबंधक अमित जैन, अनुराग जैन आदि ने प्रशासन से चोरी की घटना का खुलासा अविलंब करने व श्री भगवानजी की मूर्ति की बरामदगी की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.