Move to Jagran APP

राज्यमंत्री के गांव में भी मिल रही 12 घंटे बिजली

बिलासपुर : क्षेत्र में बिजली विभाग द्वारा की जा रही अघोषित कटौती के चलते ग्रामीण क्षेत्रों का बुरा ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 10:03 PM (IST)
राज्यमंत्री के गांव में भी मिल रही 12 घंटे बिजली

बिलासपुर : क्षेत्र में बिजली विभाग द्वारा की जा रही अघोषित कटौती के चलते ग्रामीण क्षेत्रों का बुरा हाल है। क्षेत्र में गर्मी का मौसम चरम सीमा पर है। विभाग द्वारा लगातार अघोषित बिजली कटौती को लेकर ग्रामीणों में विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है। यही हाल अल्पसंख्यक कल्याण एवं ¨सचाई राज्यमंत्री बल्देव ¨सह औलख के गांव शिवनगर का है। यहां पर 10 से 12 घंटे ही बिजली आ रही है। ग्रामीणों को उम्मीद थी कि बल्देव ¨सह औलख के राज्यमंत्री बनने के बाद कुछ राहत मिलेगी। सरकार का आदेश है कि ग्रामीण क्षेत्रों 18 घंटे बिजली आपूर्ति की जाए, लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है। यही हाल गांव कासमगंज, श्रीनगर, खेमरी, टेमरा आदि ग्रामों का है। यहां पर 10 से 12 घंटे बिजली आ रही है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में बिजली के आने-जाने का कोई समय निर्धारित नहीं है। उधर विभाग द्वारा की जा रही कटौती के कारण पेयजल व्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है। विभाग द्वारा दिन एवं रात के समय घंटों कटौती से भीषण गर्मी में लोग परेशान हो रहे हैं। उधर गुरुवार को 45 डिग्री तक तापमान पहुंचने पर भीषण गर्मी के चलते क्षेत्रवासियों में त्राहि-त्राहि मच गई। लोग गर्मी से बचने के लिए मजबूर दिखाई दिए। नगरवासियों में बिजली विभाग के शेड्यूल के मुताबिक आपूर्ति किए जाने की मांग की है। इस संबंध में विद्युत उपखंड अधिकारी भुवनराज ¨सह ने बताया कि विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार आपूर्ति कराई जा रही है। इस दौरान आपात कटौती कंट्रोल द्वारा की जाती है। खेमपुर : क्षेत्र के गांव पंचायत इमरता में बिजली की लाइनें जर्जर हैं, जिसके कारण आए दिन तार टूटकर गिरते हैं। पीछे कई बार हादसे हो चुके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि ओवरलो¨डग के चलते ट्रांसफार्मर फुंक जाता है। गांव में महीनों तक अंधेरा छाया रहता है। अधिक आबादी होने के कारण सौ केवी का ट्रांसफार्मर लोड नहीं उठ पाता, जिसके कारण आए दिन फुंक जाता है। विभाग को मामले की सूचना ग्रामीणों ने कई बार दी, लेकिन बिजली विभाग के कान पर जूं नहीं रेंगी। गांव में कनेक्शनों की संख्या भी अधिक है। ग्रामीणों ने डीएम को पत्र भेजकर बिजली विभाग की शिकायत की है। पत्र पर बारिश, कमाल पाशा, अब्दुल हसन, सफदर अली, रफी अहमद, नवाब अली, जलीस अहमद, इकरार हुसैन आदि के हस्ताक्षर हैं।

loksabha election banner

शाहबाद में मोटरें फुंकने से नगर की जलापूर्ति ठप

दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

संवाद सूत्र, शाहबाद : ट्यूबवेल की मोटर फुंकने से नगर के आधा दर्जन मुहल्लों में पानी की सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई। दूसरे दिन भी मोटर न लगने से नगरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ दिन पर दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वहीं नगर पंचायत प्रशासन की लापरवाही से नगर के आधा दर्जन मुहल्लों में पानी की सप्लाई पूरी तरह से ठप है। बुधवार को नगर में सप्लाई देने वाले दो ट्यूबवेल की मोटर फुंक गईं। लापरवाही का आलम यह है कि गुरुवार को भी नगर पंचायत उन मोटरों को ठीक कराकर नहीं लगवा सकी। जानकारी करने पर पता चला कि बुधवार को फुंकी मोटरें गुरुवार को ठीक करने भेजी गई हैं। भीषण गर्मी में पेयजल की समस्या से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आधा दर्जन मुहल्लों में पानी की सप्लाई पूरी तरह से ठप होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। लोगों को घरो में या बाहर लगे हैंडपंप के सहारे काम चलाना पड़ रहा है। पानी की किल्लत से घरों में महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सभासद इमाम फारूक वेग ने मामले की शिकायत उपजिलाधिकारी से कर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। ईओ मुकेश शर्मा का कहना है कि शुक्रवार को मोटरें लगा दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.