Move to Jagran APP

बारिश में तालाब बना मुरादाबाद-बाजपुर मार्ग

रामपुर। बारिश से मुरादाबाद-बाजपुर मार्ग तालाब बन गया, जिससे दोपहिया वाहन चालकों को जान जोखिम में डाल

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 11:38 PM (IST)
बारिश में तालाब बना मुरादाबाद-बाजपुर मार्ग

रामपुर। बारिश से मुरादाबाद-बाजपुर मार्ग तालाब बन गया, जिससे दोपहिया वाहन चालकों को जान जोखिम में डालकर गुजरना पड़ा। मुरादाबाद-बाजपुर मार्ग नगर के बीच से हाकर निकलता है, जो चार वर्ष से क्षतिग्रस्त होने के साथ ही गहरे गड्ढों में तब्दील हो गया है। इन गहरे गड्ढों में पानी भरने से रोड तालाब बन गया है। ऐसे में दुपहिया वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है। दरअसल गड्ढों में खनन के ओवरलोड ट्रक फंसने से आए दिन जाम लग जाता है जो यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बनता है। जर्जर मार्ग कारोबार में भी रोड़ा बना है। राइस मिल उद्योग, लघु उद्योग तथा थोक कारोबार पूरी तरह ठप होकर रह गया है। थोक कारोबार ठप होने से बड़े व्यापारियों की कमर टूटकर रह गई है, जिसके चलते वे हाथ पर हाथ रखकर बेचने को मजबूर हैं। लोक निर्माण विभाग इतना लापरवाह है कि उसने गहरे गड्ढों में रोड़ा या ईट, पत्थर भरने तक की तकलीफ गवारा नहीं की ताकि गड्ढों के कारण लगातार बढ़ रही दुर्घटनाओं में कमी आ सके। दूसरी ओर अधिकारी मामूली गड्ढों को भरने में लाखों रुपये की कागजी खानापूर्ति करते हैं। दो माह पूर्व त्रिवेणी शुगर मिल ने गड्ढों का समतल करने का भरसक प्रयास किया। उसका श्रेय भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारी लेना चाहते थे। जेई अजीजुर्रहमान, जेई सिराज अहमद और जेई मोहम्मद हारून का कहना है कि रोड के निर्माण के प्रस्ताव की स्वीकृति की चर्चा तो है पर अभी जीओ नहीं मिला है। यदि ऐसा है तो मार्च में टेंडर आदि की प्रक्रिया होने पर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो जाएगा। चेयरमैन शहाबुद्दीन गौरी का कहना है कि नगर विकास मंत्री के प्रयास से प्रस्ताव की स्वीकृत हो गया है।

loksabha election banner

दढि़याल : मुरादाबाद मार्ग पर कई स्कूल और कालेज हैं। इस समय बोर्ड की परीक्षाएं भी चल रही हैं, जिसके चलते छात्रों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय जलभराव के चलते सड़के खतरनाक हो गई हैं। वित्तविहीन विद्यालय प्रबंध समिति के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार शर्मा, डा. रामचन्द्र सिहं चौहान, योगेश कुमार, सुरेश सिंह चौहान, श्रीपाल सिंह चौहान, गुरसेवक सिंह, सलीम कुरैशी आदि ने मार्गों की मरम्मत कराने की मांग की है। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जिला समन्वयक दिनेश चन्द्र शर्मा का कहना है कि जर्जर सड़क से जहां क्षेत्र का विकास नहीं हो पा रहा है वहीं इससे पर्यावरण को भी नुकसान है।

बिलासपुर : उधर बारिश से जनजीवन प्रभावित होकर रह गया है। नगर के विभिन्न मुहल्लों समेत निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर में केमरी तिराहा, अहरो तिराहा के आस पास जलभराव से तालाब जैसी बन गई है। नैनीताल मार्ग के गड्ढों में पानी भर जाने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बाजारों में चहल-पहल कम रही और शाम होते ही सन्नाटा पसर गया।

फिसलन भरे मार्ग पर हो रहे हादसे

मिलक :बिलासपुर मार्ग पर बन रहे बाइपास के ओवरब्रिज के निर्माण के कारण बनाए गए कच्चे संपर्क मार्ग पर जलभराव से फिसलन बढ़ गई हैं। मार्ग की मिट्टी हादसे का सबब बनी है। ग्राम धनोरा थाना मीरगंज निवासी विजय पाल खमरिया में पत्‍‌नी और तीन वर्षीय पुत्री के साथ रविवार को रिश्तेदारी में आए थे। सोमवार शाम पाच बजे बारिश थमने के बाद वह बाइक से वापस घर जा रहे थे। ओवर ब्रिज के संपर्क मार्ग पर कीचड़ में बाइक फिसलने से तीनों गिर गए। मार्ग के पत्थरों की रगड़ से तीनों को चोटें आई। कस्बे में प्राइवेट चिकित्सक से इलाज करवाकर घर को चले गए। इसी तरह मार्ग पर कई बाइक सवार फिसलन का शिकार हो चुके हैं।

जल निकासी न होने से लोग परेशान

रामपुर : लगातार हो रही बारिश का असर सोमवार को भी नजर आया। बरसात की वजह से शहर की गलियां पानी से लबालब हो गई। नालियां गंदगी से पटी होने से जलनिकासी नहीं हो सकी, जिस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

शनिवार रात से शुरू हुई बरसात का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। पूरे दिन बारिश हुई। रूक रूककर हुई बरसात की वजह से शहर का ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त हो गया। अधिकांश मुहल्लों की गलियां पानी से लबालब हो गई। आगापुर रोड पर टंकी के सामने तो गहरा गड्ढा भी है। विकास नगर में जलनिकासी का कोई इंतजाम नहीं है, जिस कारण लोगों के घरों में भी पानी घुस गया। खजान खां कुंआ, राजद्वारा, सर्राफा बाजार, मिस्टन गंज, पुराना गंज, पीला तालाब आदि इलाकों में गलियों में जलभराव की समस्या रही। इससे लोगों को आने जाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.