Move to Jagran APP

जीवन रक्षक'खून'महंगा

रायबरेली : अब सरकारी ब्लड बैंक से रक्त लेने में 650 रुपए अतिरिक्त प्रोसे¨सग शुल्क देना पड़ेगा। सरकारी

By Edited By: Published: Sun, 30 Oct 2016 08:48 PM (IST)Updated: Sun, 30 Oct 2016 08:48 PM (IST)

रायबरेली : अब सरकारी ब्लड बैंक से रक्त लेने में 650 रुपए अतिरिक्त प्रोसे¨सग शुल्क देना पड़ेगा। सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को पूर्व में नियत 400 रुपए में ही एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराया जाएगा। गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को निशुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा।

loksabha election banner

सचिव उत्तर प्रदेश शासन वी हेकाली झिमोमी द्वारा जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को पहले की भांति 400 रुपए प्रोसे¨सग शुल्क में ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा। प्राइवेट चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को अब प्रति यूनिट का ब्लड 1050 रुपए में मिलेगा। थैलीसीमिया, हीमोफीलिया, सिकल सेल एनीमिया या जीवन पर्यंत रक्त की आवश्यकता वाले मरीजों, एड्स के मरीज, जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी और बीपीएल कार्ड धारकों को ब्लड बैंकों से निशुल्क रक्त दिया जाएगा। लावारिस, कैदी, विकलांगों को निशुल्क रक्त देने का निर्णय सीएमएस के अधीन होगा। सचिव के आदेश का अनुपालन 29 अक्टूबर से लागू हो गया है। ये भी स्पष्ट किया गया है कि इस दौरान मरीज की ब्लड संबंधी जांचों के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है तो इसकी रसीद अवश्य देनी होगी। अन्यथा की स्थिति में जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जा सकती है। यही नहीं प्राइवेट ब्लड बैंक वाले प्रति यूनिट ब्लड के लिए 1450 रुपए ही ले सकेंगे। मरीज की बीमारी का फायदा उठाने की कोशिश करने वालों पर मुकदमा दर्ज हो सकता है।

रक्य/अवयव सरकारी प्राइवेट

होल ब्लड 400 1050

पैक्ड रेड सेल्स 400 1050

फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा 200 300

रैंडर डोनर प्लेटलेट्स 200 300

क्रायोप्रेसिपिटेट 100 200

(मूल्य रुपए प्रति यूनिट में है।)

सीएमएस बोले

सचिव के आदेश मिलते ही ब्लड बैंक में इसका अनुपालन सुनिश्चित करा दिया गया है। प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों को अब अतिरिक्त रुपए खर्च करने होंगे।

डा एनके श्रीवास्तव, सीएमएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.