Move to Jagran APP

563 करोड़ से बिछेगी 131 किमी रेल लाइन

रायबरेली : रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में वर्ष 2011-12 से रूके उतरेटिया-रायबर

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 11:31 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 11:31 PM (IST)
563 करोड़ से बिछेगी 131 किमी रेल लाइन

रायबरेली : रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में वर्ष 2011-12 से रूके उतरेटिया-रायबरेली-अमेठी रेललाइन के कार्य को हरी झंडी मिल गई है। इसके लिए केंद्र सरकार ने करीब 563 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया है। जिससे रेल लाइन बिछाने का रिदम टूट न सके। उतरेटिया-रायबरेली-अमेठी तक रेललाइन दोहरीकरण का कार्य दो कार्यदायी संस्थाओं को मिला है। 131 किमी तक रेलाइन बिछाने के लिए विभाग के अनुसार साढ़े तीन वर्ष लग जाएंगे।

loksabha election banner

मालूम हो कि उतरेटिया से रायबरेली और रायबरेली से अमेठी तक रेललाइन बिछाने का कार्य वर्षों से रूका चल रहा था। लेकिन इस वर्ष रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपनी कृपा दिखाते हुए उक्त लाइन के निर्माण को हरी झंडी दिखा दी है। जिससे रेलवे लाइन का दोहरीकरण हो सके और कुछ नई ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो सके। उतरेटिया से रायबरेली की दूरी करीब 66 किमी. और रायबरेली से अमेठी की दूरी करीब 65 किमी. है। ऐसे में उतरेटिया-रायबरेली-अमेठी की दूरी 131 किमी. आंकी गई है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने तकरीबन 563 करोड़ रुपए का बजट रेललाइन के दोहरीकरण के पास किया गया है। रेललाइन के दोहरीकरण कार्य को लेकर विभागीय अफसरों ने भी खाका तैयार करना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए रेलवे लाइन का निरीक्षण समेत कई अन्य कार्य पूरे किए जा रहे है। उतरेटिया से रायबरेली तक रेललाइन बिछाने के लिए 262 करोड़ और रायबरेली से अमेठी तक रेललाइन बिछाने को 301 करोड़ रुपए पास किया गया है। उतरेटिया से रायबरेली तक रेललाइन बिछाने का कार्य गोयनका और रायबरेली से अमेठी तक रेललाइन बिछाने का काम सिम्प्लेक्स कंपनी को कार्य सौंपा गया है।

रायबरेली स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उतरेटिया-रायबरेली-अमेठी तक रेललाइन का दोहरीकरण शीघ्र शुरू किया जाएगा। इसके लिए सरकार से करीब 563 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। रेललाइन बिछाने के लिए दो कार्यदायी संस्थाओं को नामित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.