Move to Jagran APP

बिक रही अवैध शराब, पंचायत चुनाव में धमाल करने को बेताब

रायबरेली : अवैध कच्ची शराब पर नकेल कसने के लिए पुलिस के आलाधिकारी चाहे कितने ही फरमान जारी कर दें, ल

By Edited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 11:22 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 11:22 PM (IST)
बिक रही अवैध शराब, पंचायत चुनाव में धमाल करने को बेताब

रायबरेली : अवैध कच्ची शराब पर नकेल कसने के लिए पुलिस के आलाधिकारी चाहे कितने ही फरमान जारी कर दें, लेकिन जिले में इसका कारोबार थम नहीं रहा है। अवैध शराब कारोबारियों के लिए पंचायत चुनाव में किसी सहालग से कम नहीं है। ऐसे में पूरी संभावना है कि चुनाव में धमाल मचाने की तैयारी है।

loksabha election banner

कुछ दिन पहले डीआईजी डीके चौधरी ने जब जिले में समीक्षा बैठक की थी तो मातहतों को ताकीद कराया था कि अवैध शराब थाना क्षेत्र में नहीं बिकनी चाहिए। यदि ऐसा हुआ तो कार्यवाही होगी इसके बावजूद शराब का व्यापार थामे नहीं थम रहा है। चाहे डलमऊ हो या फिर शिवगढ़ हर जगह अवैध शराब बन रही है और बिक रही है।

उन्नाव में पिछले माह जहरीले शराब पीने से आठ लोगों की मौत के बाद जिले में बड़े पैमाने पर कच्ची शराब की धरपकड़ का अभियान चलाया गया था। महाराजगंज, शिवगढ़, मिल एरिया, ऊंचाहार, डलमऊ, रोहनिया आदि में अवैध शराब पकड़ी गई थी। पहले तो अभियान में खासी तेजी दिखी लेकिन धीरे-धीरे मामला पुराने ढर्रे पर चल पड़ा है।

-शराब को लेकर चल चुकी है गोली

तीन दिन पहले गेगासों गांव में चुनावी चकचक के दौरान बीडीसी प्रत्यासी निखिल के समर्थन में बात करने पर राजा पांडेय को गोली मारी गई थी। असल में गांव के बउआ शुक्ला, छेदी शुक्ला, पोनू तथा मुन्नू ने शराब बांटनी शुरू की थी जिसका विरोध किया गया था। इस मामले में पुलिस ने चार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। लेकिन आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

कमजोर नेटवर्क और संरक्षण बड़ा रोड़ा

पंचायत चुनाव में शराब का खेल न हो ऐसा हो नहीं सकता है। कारण पुलिस का कमजोर नेटवर्क तथा संरक्षण बड़े अधिकारियों को चुनौती देने में लगे हैं। बाहर से आने वाली शराब पर भी कोई रोक नहीं लग पाई है। इधर चुनावी मैदान में ताल ठोक चुके छत्रप जीत के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

इन जगहों पर बिक रही शराब

डलमऊ- सुरूजुपुर, सराय दुलावर, विझलामऊ, तेलियानी, नसीरपुर सहित एक दर्जन गांव

शिवगढ़- बैती, भवानीगढ़, बेडारू, गूढा ओसाह, जड़ावगंज

परशदेपुर- महानंदपुर, बछौलिया, पूरे कलंदर, बारा, पदुमपुर, जगतपुर, अटावां, अमावां- पूरे मक्कूका पुरवा, राही, हरदासपुर, दहिया, सरदार का पुरवा, कोढरा, सिधौना, खसपरी, छजलापुर

सलोन- रसूलपुर, दुबहन, खम्हरिया, पूरे कुशल, बगहा, अवना, पावरगंज, उसरी, धरई, मुर्तजानगर। यहां हल्का सिपाही की सरपरस्ती से शराब का करोबार चल रहा है।

लालगंज- मजरे बहाई, पश्चिमी सातनपुर, गुलाब का पुरवा, मजरा सेमरपहा

हरचंदपुर: यहां पलईपुर तथा लालूपुर में बंपर शराब बिक रही है। वहीं पुलिस कार्यवाही के नाम पर सिफर है।

हरियाणा से आने वाली शराब का है बड़ा रैकेट

जिले में हरियाणा से आने वाली शराब की मांग अधिक है। इस नेटवर्क के तार मिल एरिया से जुड़े हुए है। शराब का खेप जो आती है उसे सफेदपोशों के संरक्षण में इंट्री के खेल से भेजा जाता है। इस नेटवर्क में पुलिस की कुछ कमजोर कड़ियां भी अपनी भूमिका निभा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.