Move to Jagran APP

पांच सौ कर रहे पेंशन का इंतजार

संवाद सहयोगी, महराजगंज: उत्तर प्रदेश सरकार भले ही समाजवादी पेंशन योजना के नाम पर गरीबों को लाभ देने

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 11:39 PM (IST)
पांच सौ कर रहे पेंशन का इंतजार

संवाद सहयोगी, महराजगंज: उत्तर प्रदेश सरकार भले ही समाजवादी पेंशन योजना के नाम पर गरीबों को लाभ देने का ¨ढढोरा पीट रही हो, लेकिन यह होता दिख नहीं रहा है। आवेदन के बाद भी अब तक पेंशन नसीब नहीं हुई है। विकास खंड के कुल 3700 आवेदकों में मात्र 2537 लोगों को ही पेंशन पाने के लिए पात्र माना गया। इसमें से अब तक मात्र 2002 आवेदक ही पेंशन पा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण समाजवादी पेंशन योजना पूरी तरह धरातल पर नहीं उतर सकी है। उद्देश्य था कि गरीबों को पात्रता के आधार पर चयनित कर उन्हें 500 रुपए पेंशन दिया जाना था। इसके लिए सरकार ने समाज कल्याण विभाग को जिम्मा देकर गांव-गांव से आवेदन मांगे थे। इसके लिए ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत मित्र के अलावा ग्राम प्रधानों ने भी सहभागिता कर लोगो के आवेदन कराए थे। क्षेत्र से कुल 3700 आवेदन किए थे। इसमें 2535 आवेदकों का चयन किया गया था। इसमें 2002 को ही पेंशन आई बाकी इंतजार कर रहे हैं।

पेंशन और भी बढेंगी

एडीओ समाजकल्याण कार्यालय के अनुसार जिसके बच्चे बेसिक स्कूलों में पढे़गे उन पात्र लाभार्थियों को 500 से बढ़ा कर 550 रुपए देने की घोषणा की है। यहीं नहीं सरकार हर परिवार को साक्षर बनाने पर भी बल दे रही है।

----------------------

227 को वृद्धा पेंशन भी नहीं मिली

समाज कल्याण विभाग की वृद्वावस्था पेंशन योजना को भी बल नहीं मिल पा रहा है। महराजगंज विकास खंड कार्यालय से जून माह में 227 आवेदन भेजे गए। इस पर विभाग ने कोई कार्यवाही नहीं की है। अभी भी वृद्धा पेंशन के 227 आवेदक पेंशन का इंतजार कर रहे हैं।

::::::::::::::::::::::::

जिम्मदार बोले ::

अपने कार्यालय से सारी औपचारिकताएं पूरी करके जिला मुख्यालय भेज दिया है। जो भी शिकायतें आएंगी उनका निस्तारण भी कराया जाएगा।

शिवदास निर्मल

एडीओ समाजकल्याण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.