Move to Jagran APP

सूची में लगी फोटो देख चौंक जाएंगे मतदाता

प्रतापगढ़ : मतदान के दिन बूथ पर पहुंचने पर सूची में अपने नाम के सामने लगी फोटो देख कर मतदाता चौंक ज

By Edited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2017 10:36 PM (IST)
सूची में लगी फोटो देख चौंक जाएंगे मतदाता
सूची में लगी फोटो देख चौंक जाएंगे मतदाता

प्रतापगढ़ : मतदान के दिन बूथ पर पहुंचने पर सूची में अपने नाम के सामने लगी फोटो देख कर मतदाता चौंक जाएंगे। इसकी वजह है कि नाम किसी का है और फोटो किसी और की लगी है। पिछले चुनाव से व्याप्त यह खामियां कई बार के पुनरीक्षण के बाद अभी तक दूर नहीं हो पाई हैं।

loksabha election banner

फोटोयुक्त मतदाता सूची जब से प्रकाशित हुई है, तब से यह लगातार शिकायत की जाती रही है कि फोटो चस्पा करने में गड़बड़ी की गई है। कई लोगों के नाम के आगे गलत फोटो लगी है। कुछ लोग ऐसे भी हैं कि पुरुष के स्थान पर महिला और महिला के स्थान पर पुरुष की फोटो लग गई है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान लोगों ने फोटो में संशोधन के लिए फार्म भरा, लेकिन अब तक फोटो में सुधार नहीं हो सका है।

उदाहरण के तौर पर देखें तो सदर विधानसभा क्षेत्र के करनपुर शहर के बूथ संख्या 70 के क्रमांक 365 पर महेश ¨सह, 366 पर महेंद्र ¨सह, 367 पर जितेंद्र ¨सह, 368 पर देवेंद्र प्रताप, 369 पर लक्ष्मी ¨सह, 371 पर जयेंद्र प्रताप, 372 पर कुसुम ¨सह, 374 पर सुमन श्रीवास्तव समेत कई मतदाताओं के स्थान पर दूसरे की फोटो लगी हुई है। यह लोग लगातार संशोधन के लिए फार्म भरते आ रहे हैं, लेकिन फोटो में सुधार नहीं हो पा रहा है।

यह तो एक बूथ का मामला है, लगभग अधिकांश बूथों पर यही हाल है। हर मतदाता सूची में कई लोगों की फोटो के बजाय दूसरे मतदाता की फोटो प्रकाशित है। इसकी वजह है कि पुनरीक्षण के दौरान भरे जाने वाले संशोधन फार्मों को लेकर बीएलओ द्वारा लापरवाही बरती जाती है। इसी वजह से मतदाता सूची में व्याप्त खामियां नहीं दूर हो पा रही हैं। ऐसे में मतदान के दिन फोटो का मिलान करने पर पीठासीन अधिकारी से मतदाताओं का विवाद होना तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.