Move to Jagran APP

एनसीसी कैडेटों की मदद से बांधी गई नहर

प्रतापगढ़ : आसपुर देवसरा क्षेत्र के किलाई गांव में सोमवार की रात कटी रामगंज रजबहा को बांधने के लिए ¨

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 12:14 AM (IST)
एनसीसी कैडेटों की मदद से बांधी गई नहर

प्रतापगढ़ : आसपुर देवसरा क्षेत्र के किलाई गांव में सोमवार की रात कटी रामगंज रजबहा को बांधने के लिए ¨सचाई विभाग उदासीन रहा। इससे लोगों में गुस्सा है। पड़ोसी जिले के एनसीसी कैडेटों की मदद से नहर को बांधा जा सका।

loksabha election banner

रामगंज रजबहा खंड सुल्तानपुर की नहर क्षेत्र के किलाई गांव से होकर गई है। सोमवार की रात नहर अचानक कट गई। सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों ने नहर को बांधने का भरसक प्रयास किया, लेकिन पानी का बहाव तेज होने के कारण वे इसमें सफल नहीं हो सके। बाद में ग्रामीणों ने नहर विभाग के लोगों के साथ तहसील प्रशासन को सूचना दी। ग्राम प्रधान ममता तिवारी ने ग्रामीणों से संयम बरतने की अपील करते हुए जेसीबी मशीन लगवाकर बांस, पुआल व पटरा के सहारे नहर को बंधवाने का प्रयास किया, लेकिन बहाव के आगे सब कुछ बह गया और मिट्टी नरम होने के कारण जेसीबी उसी में फंस गई। देर शाम तक किसान नहर को बांधने को जूझते रहे। नहर विभाग के अवर अभियंता दिनेश कुमार मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को बताया कि नहर को सुल्तानपुर में बंद करा दिया गया है। धीरे-धीरे पानी का बहाव कम होगा। उधर धीरे धीरे नहर का पानी दो और बस्तियों में घुस गया। चारों ओर पानी ही पानी नजर आने लगा। बुधवार सुबह उपजिलाधिकारी रतिभान वर्मा, एनसीसी के मेजर दिलीप ¨सह, अवर अभियंता दिनेश कुमार व थानाध्यक्ष मनीष कुमार पांडेय फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और राजा हरिपाल ¨सह इंटरमीडिएट कालेज सिंगरामऊ जौनपुर के कैडेटों के साथ नहर बंधवाने का प्रयास शुरू किया। एनसीसी के कैडेट मेजर दिलीप ¨सह की अगुवाई में नहर बांधने के लिए पानी में उतरे और आखिरकार घंटों की मशक्कत के बाद उनके हाथ सफलता लगी। नहर को बांधा गया।

जबकि चारों ओर भरे पानी से ग्रामीणों की फसलें डूबी हुई है। ग्रामीणों को इस बात की ¨चता सता रही है कि नहर का पानी खेतों में भरा रहेगा तो उनकी फसल पानी में सड़कर खराब हो जाएगी। नहर कटने से गांव के रामबरन मौर्य, उमाशंकर मौर्य, रमा शंकर, नन्हे, तेज बहादुर, रामफेर, मोती लाल, अनिल कुमार, गिरीश चंद्र, ओंकार नाथ सहित अन्य ग्रामीण काफी परेशान रहे।

---इनसेट-

कैडेटों के सहयोग को सलाम

ढकवा बाजार, प्रतापगढ़ : नहर कटने के बाद पैदा हुए हालात की खबर जब गांव से थोड़ी दूर पर स्थित राजा हरपाल ¨सह इंटर कालेज सिंगरामऊ जौनपुर में चल रहे यूपी बटालियन 96 एनसीसी कैंप तक पहुंची तो मदद की पहल हुई। मेजर दिलीप कुमार ¨सह ने एनसीसी के उच्चाधिकारियों से अनुमति लेकर सीओ कर्नल आरके ¨सह, एडीएम आफिसर परमजीत ¨सह, सीनियर मेजर लेख बहादुर केशी, हवलदार धनंजय कुमार के साथ 50 कैडेटों की टीम लेकर मौके पर पहुंच गए और ग्रामीणों के साथ नहर बांधने को पूरी लगन से जुट गए। इसका परिणाम राहत भरा रहा। ग्रामीणों ने एनसीसी कैडेटों के साथ उनके अधिकारियों के प्रयास की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.