Move to Jagran APP

दो ट्रेनों के एक टै्रक पर आने की छानबीन शुरू

प्रतापगढ़ : गुरुवार को जौनपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस व पीएफ पैसेंजर के एक पटरी पर आने की घटना को लेकर शु

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 11:50 PM (IST)

प्रतापगढ़ : गुरुवार को जौनपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस व पीएफ पैसेंजर के एक पटरी पर आने की घटना को लेकर शुक्रवार को स्टेशन पर दिन भर गहमागहमी रही। कंट्रोल रूम ने दोनों ट्रेनों के समय का ब्यौरा मंगा लिया। आधा दर्जन रेल कर्मियों को पूछताछ के लिए लखनऊ बुलाया गया था।

loksabha election banner

गुरुवार को सुबह लगभग नौ बजे चिलबिला से रायबरेली-जौनपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रतापगढ़ जंक्शन के लिए चल पड़ी थी। उसी दौरान प्रतापगढ़ जंक्शन पर खड़ी पीएफ पैसेंजर भी चल पड़ी थी। सेंटर केबिन को पार करके यह ट्रेन जेल रोड क्रा¨सग तक पहुंच गई थी। संयोग रहा कि सेंटर केबिन के केबिनमैन रामचंद्र ने पीएल पैसेंजर को देख लिया और लाल झंडी दिखा कर ट्रेन को रोक लिया। उधर इंटरसिटी एक्सप्रेस को रामलीला मैदान के पास आउटर पर रोक लिया गया था।

एक ही लाइन पर दो ट्रेनों के आमने-सामने की जानकारी होते ही रेल महकमे में हड़कंप मच गया था। अधिकारी दो ट्रेनों के एक साथ लाइन पर आने की बात से नकारने लगे। उनका कहना था कि भले ही पीएफ पैसेंजर होम सिगनल को पार करके आगे चली गई थी। आगे के ¨सगनल हरी होने पर ही पीएफ पैसेंजर आगे के लिए रवाना होती। फिलहाल शुक्रवार को घटना को लेकर गहमागहमी रही। स्टेशन पर हर कर्मचारी इसे लेकर आपस में चर्चा कर रहा था। सबका यह कहना था कि इस चूक के लिए संबंधित अधिकारी, कर्मचारी पर गाज गिरनी तय है। कुछ लोग तो यह भी चर्चा कर रहे थे कि सेंटर केबिन के केबिनमैन को निलंबित कर दिया गया है। लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी थी। सूत्रों की माने तो केबिनमैन, शंटमैन, आउटडोर व इनडोर स्टेशन मास्टर, श¨टग मास्टर समेत आधा दर्जन कर्मियों को पूछताछ के लिए लखनऊ बुलाया गया था। कुछ कर्मचारी यह कह रहे थे कि कल की घटना को लेकर इन कर्मचारियों को बुलाया गया है। जबकि कुछ यह भी कह रहे थे कि शनिवार को इंजन के पटरी से उतरने के मामले में इन कर्मचारियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। स्टेशन अधीक्षक केएन शर्मा के छुट्टी पर होने के कारण इस बारे में कोई भी अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं था।

इनसेट----

ट्रैक में गैप होने से रोकी मालगाड़ी

प्रतापगढ़ : जीआरपी थाने के सामने स्थित डायमंड क्रा¨सग के पास शुक्रवार को दोपहर के वक्त ट्रैक फैलाव हो गया था। ऐन वक्त नजर पड़ने पर लखनऊ से आ रही मालगाड़ी को डायमंड क्रा¨सग के पहले रोक लिया गया। फिर ट्रैक को ठीक करने के बाद मालगाड़ी को वाराणसी के लिए रवाना किया गया।

डायमंड क्रा¨सग के पास तकनीकी गड़बड़ी को लेकर काफी दिनों से रेल महकमे की किरकिरी हो रही है। पहले हथौड़े से ठोक पीटकर ट्रेनों को पास कराया जाता रहा। इसी गड़बड़ी की वजह से हफ्ते भर पहले ट्रैक का गैप मानक से अधिक बढ़ गया और शं¨टग के दौरान पीएल पैसेंजर का इंजन ट्रैक से उतर गया था। रिलीफ ट्रेन को बुला कर इंजन को आगे रवाना किया गया। इसके बाद दिन भर प्लेटफार्म नंबर एक पर ट्रेनों का आवागमन ठप करके ट्रैक व प्वाइंट की खराबी को दुरुस्त किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.