Move to Jagran APP

किसानों ने सहकारी मिल में चीनी की ओवरपै¨कग पकड़ी, हंगामा

पीलीभीत : द किसान सहकारी चीनी मिल में किसानों ने बोरियों में चीनी की ओवर पै¨कग पकड़ ली। इसकी खबर मिलत

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 11:15 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 11:15 PM (IST)

पीलीभीत : द किसान सहकारी चीनी मिल में किसानों ने बोरियों में चीनी की ओवर पै¨कग पकड़ ली। इसकी खबर मिलते ही बड़ी संख्या में किसान कारखाने में घुस गए। बोरियों में 14 से 16 किलो तक ओवरपै¨कग पाए जाने पर हंगामा शुरू कर दिया। मामले की सूचना अधिकारियों को दिए जाने पर उपजिलाधिकारी एवं जिला गन्ना अधिकारी मिल पहुंच गए। किसानों ने अधिकारियों को ओवर पै¨कग वाली बोरियां चेक करवाईं। इस दौरान किसानों ने मिल प्रशासन पर मिल को घाटा पहुंचाने के इरादे से ऐसा करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन भी किया।

loksabha election banner

रविवार को ग्राम मुजफ्फरनगर के गन्ना किसान संदीप दीक्षित ने मिल के लैब इंचार्ज राजेश से रिकवरी के संबंध में जब वार्ता की तब लैब इंचार्ज ने उनसे गन्दा गन्ना आने की बात कही। इस पर वह मिल पहुंच गए। संदीप दीक्षित ने बताया कि उन्होंने कारखाने में पहुंचकर जब बोरियों को ओवरपै¨कग होते देखा तब इसकी सूचना अन्य किसानों को दी। इस पर उनके गांव के राजकुमार दीक्षित, बलराम कृष्ण दीक्षित व अन्य स्थानों के किसान रामकुमार पांडेय, जसपाल, अजीत ¨सह, रामनिवास पांडेय, सिराजुद्दीन, फरियाद, सुखवीर ¨सह, दिनेश आदि कई किसान कारखाने आ गए तथा किसानों ने कई और बोरियों की जब जांच कराई तब उसमें 14 से 16 किलो तक अधिक वजन पाया गया। सहकारी चीनी मिल में ओवर वेट का मामला पकड़े जाने पर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसी बीच जीएम वीपी ¨सह भी वहां पहुंच गए। किसानों ने उनको भी ओवरवेट बोरियां दिखाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। किसानों के तेवर देख जीएम वहां से खिसक गए। मामले की सूचना मिलने पर प्रभारी निरीक्षक धर्मपाल ¨सह फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हंगामा व प्रदर्शन कर रहे किसानों को समझाबुझा कर शांत कराया। किसानों ने ओवर पै¨कग की सूचना डीएम, एसडीएम व डीसीओ को भी दी। एसडीएम व डीसीओ ने तौल कराई तो 13 बोरों में 13 से 15 किलो चीनी अधिक मिली। एसडीएम ने बताया कि गोदाम की चीनी भी तौली गई लेकिन इसमें अंतर नहीं मिला। किसानों का कहना था कि पूरी चीनी नहीं तौली गई। 25 बोरों में अधिक चीनी होने का आरोप लगाया। गोदाम की बोरियों में चीनी कम मिली।

उधर मिल प्रबंधक वीपी ¨सह ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद ही जानकारी दी जाएगी। ओवरपै¨कग के संबंध में किसानों का कहना है कि मिल प्रशासन जानबूझ कर मिल को घाटा पहुंचाने की साजिश कर ओवर पै¨कग करा रहा है और मिल की कम रिकवरी का दोष खराब गन्ना बताकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

इसी लिए घट रही रिकवरी

फोटो- 21पीएनपीआर 8

पीलीभीत की एलएच मिल की रिकवरी नौ फीसदी और पूरनपुर की रिकवरी सिर्फ 7.5 फीसदी आ रही है। अधिक चीनी पैक करके बेंचने के इरादे से यह सब किया जा रहा होगा। अधिकारी किसानों की इस मिल को घाटे में ले जाकर बंद कराने की साजिश रच रहे हैं।

संदीप दीक्षित, मामला पकड़ने वाले किसान--------------

किसानों की शिकायत जांच में सही मिली है। इसकी पूरी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज रहे हैं। दोषियों पर कार्रवाई के लिए लिखा है। भविष्य में वे स्वयं प्रति सप्ताह चीनी मिल जाकर चीनी की पै¨कग का आकस्मिक वजन कराएंगे।

संजय कुमार, एसडीएम पूरनपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.