Move to Jagran APP

दादरी में नवोदय विद्यालय के छात्र की मौत, हंगामा

संवाद सहयोगी, दादरी(गौतमबुद्धनगर) : दादरी क्षेत्र के धूम मानिकपुर गांव स्थित नवोदय विद्यालय के एक छ

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 12:59 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 12:59 AM (IST)
दादरी में नवोदय विद्यालय के छात्र की मौत, हंगामा

संवाद सहयोगी, दादरी(गौतमबुद्धनगर) : दादरी क्षेत्र के धूम मानिकपुर गांव स्थित नवोदय विद्यालय के एक छात्र की संदिग्ध परिस्थिति में बुखार से मौत हो गई। विद्यालय के छात्रों ने प्रधानाचार्य व शिक्षकों पर उपचार में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। आरोप है कि छात्र की तबीयत उस समय ज्यादा बिगड़ गई,जब वार्डन ने उसे ठंडे पानी से नहला दिया। साथी की मौत से नाराज छात्रों ने विद्यालय में हंगामा किया।

loksabha election banner

मूलरूप से छपरा, बिहार निवासी 12 वर्षीय आदित्य कक्षा छह का छात्र था। उसके साथियों ने बताया कि आदित्य बीते शुक्रवार से बुखार से पीड़ित था। बुखार होने की जानकारी छात्र ने विद्यालय के प्रधानाचार्य व शिक्षकों को दी। शिक्षकों ने छात्र पर क्लास में न आने के लिए बुखार का बहाना बनाने का आरोप मढ़ दिया। शिक्षकों की असंवेदनशीलता के चलते छात्र पिछले तीन दिनों से बुखार में तड़पता रहा। उसका कोई उपचार नहीं कराया गया। आरोप है कि सोमवार को हॉस्टल वार्डन ने असंवदेनशीलता का परिचय देते हुए बुखार से पीड़ित छात्र को ठंडे पानी से नहला दिया। इससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में शिक्षकों ने छात्र को दादरी के नवीन अस्पताल में भर्ती कराया। छात्र की गंभीर हालत को देखते हुए नवीन अस्पताल ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। यहां से उसे दिल्ली अस्पताल भेजा गया। वहां शाम साढ़े चार बजे उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना मिलने पर देर रात विद्यालय के अन्य छात्रों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।

आरोप है कि स्थिति बिगड़ते देख शिक्षकों ने छात्रों को एक कमरे में बंद कर दिया व चेतावनी दी कि विद्यालय में हुई मौत की सूचना बाहर नहीं जानी चाहिए। विद्यालय के एक सूत्र ने किसी तरह से इस बात को दैनिक जागरण के साथ साझा किया। सूत्र ने बताया कि छात्रों को काबू करने के लिए विद्यालय प्रशासन तमाम तरह के हथकंडे आजमाने का प्रयास कर रहा है। इस मामले में विद्यालय के प्रधानाचार्य गोपाल ¨सह से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

---

छात्र की मौत का मामला संज्ञान में आया है। छात्र के उपचार में जिन लोगों ने लापरवाही बरती है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। छात्र के बीमार होने पर विद्यालय प्रबंधन की जिम्मेदारी होती है कि उसका सही समय पर उपचार कराएं।

एनपी ¨सह, जिलाधिकारी, गौतमबुद्धनगर

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.