Move to Jagran APP

दनकौर-बिलासपुर मुख्य मार्ग पर जलभराव, बढ़ी परेशानी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : दनकौर नगर पंचायत क्षेत्र में जिला प्रशासन व यमुना विकास प्राधिकरण के अधिक

By Edited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 04:16 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 04:16 PM (IST)

संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

loksabha election banner

दनकौर नगर पंचायत क्षेत्र में जिला प्रशासन व यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है। दनकौर के निवासी जगह-जगह गंदे पानी के जमा होने के कारण एक तरफ जहां गंदगी और बदबू से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मक्खी व मच्छरों से परेशान हैं। वहीं पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण घरों के आसपास पानी जमा हो रहा है, जिसके कारण मकान क्षतिग्रस्त होकर गिरने की स्थिति में आ गए हैं। स्थानीय निवासियों ने इस समस्या से निजात पाने के लिए नगर पंचायत, प्राधिकरण व ब्लाक कार्यालय के अलावा जिलाधिकारी, स्थानीय सांसद, विधायक से लेकर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक शिकायती पत्र भेजे हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। वर्तमान समय में दनकौर-बिलासपुर मुख्य मार्ग नगर पंचायत की अनदेखी के कारण नाले में तब्दील हो चुका है। इस मार्ग से रोजाना सैकड़ों वाहन व हजारों राहगीर नौकरी व अपने व्यवसाय करने के लिए नोएडा, गाजियाबाद, सिकंद्राबाद व अन्य शहर आते जाते हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजकर मार्ग की मरम्मत करवाने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि दनकौर कस्बे क्षेत्र से निकलने वाले आबादी का गंदा पानी की निकासी के लिए बड़े नाले का निर्माण नहीं किया गया। इस कारण लोगों के घरों का पानी दनकौर-बिलासपुर मुख्य मार्ग पर बहता रहता है। इस जलभराव के चलते सड़क पर गहरे गड्ढे हो चुके हैं। आए दिन दोपहिया वाहन चालक, स्कूटर व मोटर साइकिल सवारों के इस पानी से गुजरते समय गंदे पानी की छींटे एक दूसरे के ऊपर गिरने से झगड़ा हो जाता है।

गंदे पानी की निकासी के लिए दनकौर बिजलीघर के पास एक बड़े नाले का निर्माण कराकर पानी की निकासी का प्रबंध दनकौर नगर पंचायत को करना चाहिए। जब तक पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं की जाती, तब तक शहर में जगह-जगह जलभराव जैसी स्थिति बनी रहेगी।

सईद

दनकौर की बीच आबादी में गंदा पानी का भराव हो रहा है। जगह-जगह खाली प्लाटों में गंदा पानी जमा होने से आसपास के मकान कमजोर हो रहे हैं। पानी निकासी की तरफ न तो नगर पंचायत कोई व्यवस्था कर रहा है और न ही जिला प्रशासन।

धरम शर्मा

क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को चुनाव के समय लोगों की याद आती है। संबंधित अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। जलभराव व अन्य समस्याओं से परेशान लोग आने वाले चुनाव में जनप्रतिनिधियों को सबक सिखाएंगे।

दीपक नागर

एक तरफ जहां लोग मुख्य मार्ग पर भरे पानी से परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ खाली प्लाट में बरसात का पानी जमा होने से पानी से दुर्गध उठ रही है। दुर्गध के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। कई माह से एक स्थान पर पानी जमा होने से मकानों के गिरने का खतरा बढ़ गया है।

दीपक, ग्रामीण

इस मार्ग से हर रोज सुबह-सुबह छात्र-छात्राएं स्कूल जाते हैं। छोटे-छोटे बच्चों के कपड़े व कापी किताब खराब हो जाती हैं। कई बार कपड़े खराब होने पर छात्रों को दोबारा घर जाकर कपड़े बदलकर स्कूल जाते हैं।

शाहरुख

पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण व इस मार्ग की मरम्मत के लिए नगर पंचायत बिलासपुर ने जिला नगरीय विकास अभिकरण गौतमबुद्ध नगर को प्रस्ताव भेज दिया गया है। समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन से भी मांग की जाएगी।

सुदेश नागर, चेयरमैन, नगर पंचायत, बिलासपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.