Move to Jagran APP

बिसाहड़ा कांड-- शांति समाधान बैठक में जुटे इकलाख के भाई व ग्रामीण

संवाद सहयोगी, दादरी : बिसाहड़ा गांव में करीब दस दिन से चल रहे बवाल को शांत करने के लिए पुलिस-प्रशासन

By Edited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 08:43 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 08:43 PM (IST)

संवाद सहयोगी, दादरी : बिसाहड़ा गांव में करीब दस दिन से चल रहे बवाल को शांत करने के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह प्रयासरत है। बुधवार को एनटीपीसी चौकी में जिलाधिकारी एनपी ¨सह की अध्यक्षता में शांति समाधान बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बिसाहड़ा के ग्राम प्रधान के अलावा आसपास के गांवों के प्रधान, गणमान्य लोगों व इकलाख के भाइयों ने भाग लिया। जिलाधिकारी ने सभी लोगों से क्षेत्र में फिर से अमन चैन कायम रखने का आग्रह किया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 28 सितंबर को बिसाहड़ा गांव में गोहत्या की अफवाह के बाद भीड़ ने इकलाख की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इकलाख की हत्या के बाद पिछले दस दिन से बिसाहड़ा गांव में तनावपूर्ण माहौल है।

बैठक में इकलाख के भाई जान मोहम्मद ने कहा कि गांव में लोगों ने हमारे परिवार को बहुत सम्मान दिया है। ¨हदू समाज मुस्लिमों का बहुत सम्मान करता था। पड़ोसी संजय राणा के परिवार से उनकी व परिवार की गहरी दोस्ती रही है। जो हादसा हो गया, उसकी क्षतिपूर्ति तो नहीं हो सकती, लेकिन आगे से कोई ऐसी दुखद घटना न हो, इसके लिए हम सभी को पहले की तरह भाईचारा कायम करना होगा।

इकलाख के दूसरे भाई अफजाल ने कहा कि इस घटना को रोका जा सकता था, लेकिन मंदिर में लाउडस्पीकर पर सूचना प्रसारित होने के बाद पड़ोसियों ने उनकी कोई मदद नहीं की। घटना के बाद भी कोई पड़ोसी उनसे मिलने नहीं आया। उन्होंने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है, लेकिन फिर कोई अप्रिय घटना न घटे, इसके लिए ¨हदुओं व मुस्लिमों को भाईचारे से रहना होगा। छोलस गांव के प्रधान बादशाह अली ने कहा कि जिस चीज के खाने से पड़ोसी को तकलीफ होती है, उसे हमें त्याग देना चाहिए, ताकि समाज में भाईचारा बना रहे।

बिसाहड़ा के ग्राम प्रधान संजीव राणा का कहना था कि 28 सितंबर की घटना कलंकित करने वाली थी, उस घटना को भूलकर हमें पहले की तरह आपस में भाइचारे से रहना होगा। राकेश राणा ने कहा कि इस दुखद घड़ी को भुलाकर हमें आपस में भाईचारा कायम रखना चाहिए।

वहीं डीएम ने कहा कि यदि किसी शहीद के सम्मान में उन्हें गांव में बुलाया जाता, तो उन्हें गर्व होता। इस घटना ने गांव का नाम कलंकित कर दिया। घटना के बाद से जिले का विकास कार्य रुका हुआ है। उन्होंने सभी ग्रामीणों से सदभाव व प्रेमभाव से रहने की अपील की। इस मौके पर एसएसपी किरन एस, एडीएम राजेश यादव, सीओ दादरी अनुराग ¨सह, सुरेश यादव, राजीव राणा, पूर्व प्रधान चैना देवेंद्र खारी, सीपी ¨सह सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.