Move to Jagran APP

चेकिंग बढ़ने के बाद भी नहीं रुक रहा अपराध

रजनी कान्त मिश्र, नोएडा : लूटपाट और स्नेचिंग की वारदात पर पुलिस अंकुश नहीं लगा पा रही है। पिछले दि

By Edited By: Published: Thu, 28 May 2015 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 08:49 PM (IST)
चेकिंग बढ़ने के बाद भी नहीं रुक रहा अपराध

रजनी कान्त मिश्र, नोएडा :

loksabha election banner

लूटपाट और स्नेचिंग की वारदात पर पुलिस अंकुश नहीं लगा पा रही है। पिछले दिनों अपराधी हर रोज पुलिस को चकमा देकर शहर में कैश लूट, स्नेचिंग, फाय¨रग सहित बड़ी वारदात को अंजाम दिए है। अधिकांश मामलों में पुलिस को कुछ भी ठोस सुराग नहीं मिले है, और अपराधी फरार है। हालांकि पुलिस के आंकड़े बता रहे है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा शहर में लूटपाट की वारदात में कुछ कमी आई है, लेकिन 2013 की अपेक्षा करीब 50 फीसद अपराध बढ़ा है। पिछले एक मई से 15 मई के बीच शहर में 10 लोगो से लूटपाट की बड़ी वारदात हुई, जिसमें पुलिस केस दर्ज कर जांच कर रही है।

कोतवाली सेक्टर 24 क्षेत्र में बढ़ी लूट की वारदात : आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष की अपेक्षा लूट की वारदात में कुछ कमी आई है, लेकिन सेक्टर 24 कोतवाली क्षेत्र में अपराध का ग्राफ बढ़ा है। वर्ष 2014 में कोतवाली सेक्टर 24 क्षेत्र में 1 जनवरी से 15 मई तक कुल 14 लूट की वारदात हुई थी, जबकि इस वर्ष 17 लोगो से लूट हुई। हालांकि कोतवाली सेक्टर 20 और सेक्टर 58 में इस वर्ष 22-22 लूट की वारदात हुई, लेकिन पिछले वर्ष की अपेक्षा आंकड़े कम है। वहीं शहर में पिछले वर्ष कुल 105 लोगो से, जबकि वर्ष 2015 में 96 लोगों को बदमाशों ने निशाना बनाया। वहीं यह आंकड़ा वर्ष 2013 में महज 64 था।

शहर से 7 गाड़िया हर रोज हो रही है चोरी : लूटपाट की वारदात रोक पाने में विफल साबित हो रही पुलिस के लिए वाहन चोरी रोक पाना भी बड़ी चुनौती है। इस वर्ष 1 जनवरी से 15 मई तक शहर से कुल 880 वाहन चोरी चले गए, जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 718 था। वहीं वर्ष 2013 में शहर से कुल 534 गाडि़या चोरी की गई थी। वाहन चोरी रोकने के लिए पुलिस के पास कोई ठोस उपाय भी नहीं दिखाई दे रहा है। चोरी किए गए वाहनों की बरामदगी के आंकड़े भी काफी कम है।

शहर में बढ़ी है पुलिस चेकिंग : शहर में बढ़ती अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एसपी सिटी ने कड़े निर्देश दिए है। पहले की अपेक्षा शहर में पुलिस चेकिंग बढ़ी है। देर रात तक पुलिस टीम सड़कों पर चेकिंग कर रही है। सीनियर पुलिस अधिकारी इसकी निगरानी भी कर रहे है, इसके बाद भी 1 मई से 15 मई तक के अपराध के आंकड़ों में कोई बड़ी कमी नहीं दिखाई दे रही है, हालांकि पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस चेकिंग बढ़ने का असर जल्द ही शहर और आंकड़ों में भी दिखने लगेगा।

बड़ी घटनाएं जिसका पुलिस नहीं कर सकी खुलासा :

- एक्सप्रेस वे पर बिजली कर्मचारियों पर पिस्टल की बट से हमला कर साढ़े आठ लाख नकदी और बंदूक लूट

- हरौला में व्यापारी पर फाय¨रग की कैश लूट

- सेक्टर 51 सीएनजी पंप पर हुई सुरक्षा गार्ड की हत्या कर राइफल लूट

- सेक्टर 62 के रजत विहार में हुई महिला की हत्या व लूट

- सेक्टर 62 में रियल स्टेट कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर की गला काटकर हत्या

- परथला के पास से बंधक बनाकर होंडा सिटी कार, नगदी, लैपटाप सहित अन्य सामान लूट

- 12-22-56 तिराहे से इंजीनियर को बंधक बनाकर लूट

1 जनवरी से 15 मई तक हुई लूट की वारदात :

कोतवाली 2015 2014

सेक्टर 20 22 27

सेक्टर 58 22 37

सेक्टर 24 17 14

सेक्टर 39 9 12

फेज तीन 16

सेक्टर 49 7 6

फेज टू 3 9

इन मार्गो पर होती है सबसे अधिक घटनाएं :

- मामूरा से सेक्टर 71 चौराहा

- एनआईबी चौकी से लेबर चौक

- सेक्टर 56 तिराहे से 12-22 चौराहा

- बरौला चौराहा से सलारपुर मार्ग

- छिजारसी कट से मॉडल टाउन चौरहा

- महामाया फ्लाई ओवर से फिल्म सिटी मार्ग

- सेक्टर 37 से गोल्फ कोर्स, सिटी सेंटर

अपराध पर अंकुश लगाने के लिए सड़क पर पहले की अपेक्षा पुलिस चेकिंग बढ़ी है। पिछले पांच वर्ष में प्रकाश में आए अपराधियों का सत्यापन और उनके जमानतदारों के संबंध में भी जानकारी जुटाई जा रही है। हर छोटी बड़ी वारदात पर पुलिस अफसर मौके पर पहुंच रहे है और केस दर्ज हो रहे है। अगले कुछ समय में इसका असर दिखाई देने लगेगा। कोतवाली सेक्टर 24 और सेक्टर 58 क्षेत्र में घटनाएं हो रही है, इस पर पुलिस टीम काम कर रही है।

दिनेश यादव, एसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.