Move to Jagran APP

अब दौड़ेंगे ई-रिक्शा

कुंदन तिवारी, नोएडा : दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश अब दूसरा ऐसा राज्य बनने जा रहा है, जहां सड़कों पर

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 12:59 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 05:16 AM (IST)
अब दौड़ेंगे ई-रिक्शा

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश अब दूसरा ऐसा राज्य बनने जा रहा है, जहां सड़कों पर ई-रिक्शे दौड़ते नजर आएंगे। इसकी शुरुआत सबसे पहले गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद से होने जा रही है। इसके लिए परिवहन विभाग ने ई-रिक्शा को नियमित व्यवसायिक वाहनों की श्रेणी में शामिल करने की कवायद शुरू कर दी है। जल्द परिवहन विभाग के कार्यालय पर ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो दिन में इसकी कार्य योजना को भी तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद सभी एआरटीओ के साथ आरटीओ गाजियाबाद की बैठक का आयोजन होगा। फिर इस योजना को अमली जामा पहनाने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा।

इस बाबत परिवहन मुख्यालय की ओर से गाजियाबाद आरटीओ को निर्देश जारी किया गया है कि वह ई-रिक्शा को नियमित व्यवसायिक वाहनों की श्रेणी में शामिल करें। अब परिवहन विभाग कार्यालय पर ही ई-रिक्शे का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। रिक्शा को चलाने के लिए चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस व फिटनेस प्रमाण पत्र भी विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। यही नहीं, सड़क पर रिक्शे को किस रूट पर कितने किलोमीटर तक चलाया जाना है, इसके लिए स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एसटीए) की ओर से परमिट का आवंटन किया जाएगा।

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा समय में करीब चार सौ ई-रिक्शे का संचालन नोएडा में हो रहा है, लेकिन इन रिक्शों का न तो रजिस्ट्रेशन है और न ही किसी भी प्रकार का परमिट इन्हें जारी हो रहा है। इस कारण यह किसी भी सड़क पर आसानी से दौड़ते देखे जा रहे हैं। इस कारण जगह-जगह जाम की स्थिति भी उत्पन्न होती है। ऐसे में इस समस्या के स्थाई निदान की ओर से परिवहन विभाग की ओर से कदम बढ़ा गया है, जिससे ई-रिक्शे को व्यवस्थित ढंग से संचालित किया जा सके। मुख्यालय की ओर से निर्देश किया गया है कि वह दो दिन में गाजियाबाद आरटीओ के नेतृत्व में कार्य योजना को तैयार करें। इसके बाद योजना को अमली जामा पहनाने के लिए सभी एआरटीओ के साथ बैठक करें। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आरटीओ गाजियाबाद आरटीए के साथ बैठक करेंगे, जिसके बाद इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन अब परिवहन कार्यालय पर किया जाएगा। यह योजना बहुत जल्द लागू की जा रही है। दो दिन में कार्य योजना तैयार होकर आरटीए के पास बैठक में प्रस्तुत कर दी जाएगी। इसके बाद ई-रिक्शे का फिटनेस, ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट सब विभागीय कार्यालय से ही दिया जाएगा।

-मंयक ज्योति, आरटीओ, गाजियाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.