Move to Jagran APP

फिर से आंदोलन पर उतारू ऑटो चालक

जागरण संवाददाता, नोएडा: नोएडा सीएनजी ऑटो चालक एसोसिएशन के आह्वान पर फिर से ऑटो चालक आंदोलन पर उतर

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 07:06 PM (IST)Updated: Sun, 01 Feb 2015 04:19 AM (IST)
फिर से आंदोलन पर उतारू ऑटो चालक

जागरण संवाददाता, नोएडा:

loksabha election banner

नोएडा सीएनजी ऑटो चालक एसोसिएशन के आह्वान पर फिर से ऑटो चालक आंदोलन पर उतरने को तैयार है। ऐसे में अगले सप्ताह परिवहन विभाग के कार्यालय का घेराव होना तय हो चुका है।

इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए ऑटो एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ऑटो चालकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। प्रतिदिन कम से कम पांच ऑटो स्टैंड पर एसोसिएशन पदाधिकारियों की ओर से चालकों को आंदोलन की रणनीति से अवगत कराया जा रहा है। इसमें ऑटो चालकों को बताया जा रहा है कि परिवहन विभाग के अधिकारी जबरन एनसीआर ऑटो परमिट का नोएडा-ग्रेटर में जारी करना चाहते हैं, लेकिन इसमें नियमों को आधे अधूरे तरीके से लागू किया गया है। इससे ऑटो चालकों को लाभ होने की बजाए सिर्फ नुकसान होगा। नोएडा से जारी होने वाले 2000 ऑटो परमिट ही सिर्फ दिल्ली तक आ जा सकेंगे। जबकि ग्रेटर नोएडा से जारी होने वाले 1000 ऑटो परमिट का अस्तित्व ही अभी तक प्रकाश में आ सका है। इन परमिट धारकों के दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यह सीधे हरियाणा में फरीदाबाद व गुड़गांव के लिए जारी होंगे। ऐसे में नोएडा-ग्रेटर नोएडा से ऐसी कोई भी रोड की कनेक्टिविटी नहीं बनी है, जो सीधे हरियाणा में ऑटो का प्रवेश करवा सके। ऐसे में बिना दिल्ली जाए फरीदाबाद या गुड़गांव नहीं आ जा सकते हैं। इससे यह 1000 ऑटो परमिट में पूरी तरह से चालकों को फंसाने की योजना है। यह बात जब ऑटो चालकों को समझ में आ रही है। इसलिए एनसीआर ऑटो परमिट के लिए जिले से एक भी आवेदन नहीं हुआ। इससे परिवहन विभाग के अधिकारी तिलमिला उठे हैं।

आंदोलन की आग गाजियाबाद पहुंची:

एसोसिएशन पदाधिकारियों के मुताबिक ऑटो चालकों की जैसी स्थिति गौतमबुद्ध नगर में है। ठीक इसी प्रकार से गाजियाबाद की भी स्थिति हो चली है। ऐसे में परिवहन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ अब गाजियाबाद के ऑटो चालकों ने भी सड़क पर उतर कर विरोध दर्ज कराने का फैसला लिया है। इसके लिए 10 फरवरी को हड़ताल की तिथि निर्धारित की गई है। ऐसे में गाजियाबाद की ऑटो एसोसिएशन ने गौतमबुद्ध नगर की ऑटो एसोसिएशन पदाधिकारियों से संपर्क कर मुद्दों की बारीकियों को समझने का प्रयास कर रहा है।

--------------------

गाजियाबाद से लेकर गौतमबुद्ध नगर तक सभी परिवहन अधिकारी अपनी मनमानी पर उतारू हैं। बार बार शिकायतों के बाद भी मुद्दों पर बात नहीं हो रही है, इसलिए अब ऑटो चालक आंदोलन के जरिये ही अपने मुद्दों को हल कराने उतर आएं हैं। अब तो सुननी भी होगी, मामला हल करने की दिशा में कदम भी बढ़ाना होगा। अधिकारियों ने बातचीत के रास्ते स्वयं बंद किया है। ऐसे में इस आंदोलन के जिम्मेवार भी वही हैं।

-ओम प्रकाश गुर्जर, अध्यक्ष, नोएडा सीएनजी ऑटो चालक एसोसिएशन।

------------------

ऑटो चालकों की मांग पूरी तरह से नाजायज है। इसके लिए जिले में किसी भी प्रकार का प्रदर्शन या आंदोलन करना सही नहीं है। अगर विवाद को वाकई एसोसिएशन हल कराना चाहती है, तो पदाधिकारियों को गाजियाबाद आरटीओ से संपर्क करना होगा। उनके सामने अपनी बात को रखने के बाद ही समस्या समाधान हो सकता है।

-रचना यदुवंशी, एआरटीओ(ए), परिवहन विभाग, गौतमबुद्ध नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.