Move to Jagran APP

दूसरे चरण में दोनों तरफ से बनेगा एलीवेटेड रोड

जागरण संवाददाता, नोएडा : अट्टा अंडरपास से फ्लैक्स चौराहे तक (एमपी-टू) पर प्रस्तावित एलिवेटेड रोड

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 05:26 AM (IST)
दूसरे चरण में दोनों तरफ से बनेगा एलीवेटेड रोड

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

अट्टा अंडरपास से फ्लैक्स चौराहे तक (एमपी-टू) पर प्रस्तावित एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य दो चरण में पूरा होगा। पहले चरण में निर्माण कार्य एक तरफ से शुरू होगा, जबकि दूसरे चरण में निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए दो तरफ से निर्माण कार्य किया जाएगा, जिससे कम समय में इसका निर्माण किया जा सके और लोगों को कम समय असुविधा का सामना करने के लिए जल्द एलिवेटेड रोड का लाभ दिया जा सके। पहले चरण का कार्य दोनों तरफ से शुरू करने में कुछ तकनीकी समस्याओं के साथ पेड़, पोल, साइन बोर्ड और जल व सीवर की लाइनों को शिफ्ट करने की समस्या आड़े आ रही है।

तीन वर्ष में बनकर तैयार होने वाले इस एलिवेटेड रोड के बनने के बाद इस मार्ग की पूरी दूरी तय कर जाने वाले वाहन चालकों को भारी राहत मिलेगी। उम्मीद है कि निर्माण करने वाली कंपनी इसे निर्धारित समय से पहले ही बनाकर तैयार कर देगी। निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए एक साथ कई जगह मिट्टी का परीक्षण करने के बाद तीन लोड टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। मिट्टी का परीक्षण पूरा होने के साथ एक जगह लोड टेस्टिंग का कार्य भी पूरा हो चुका है। अब निर्माण कार्य शुरू करने से पहले लोगों की सुविधा के लिए प्रस्तावित एलिवेटेड रोड के साथ-साथ सड़क को चौड़ा करने का कार्य किया जा रहा है। सड़क चौड़ी करने में कई जगह पेड़ तो कहीं पोल बाधक बने हुए हैं। वहीं एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य करने के दौरान ओवरहैड साइन बोर्ड और सेंट्रल वर्ज पर लगे बिजली के खंभों को हटाया जाना है। यह कार्य शुरू किया जा चुका है।

पहले चरण में फ्लैक्स चौराहे से गिझौड़ चौराहे तक के बीच में एलिवेटेड रोड के बीच में आने वाली सभी बाधाओं को दूर किया जा रहा है। इन बाधाओं के दूर होते ही एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जब तक गिझौड़ चौराहे तक एलिवेटेड रोड का कार्य पूरा किया जाएगा, उस अवधि में बाकी के मार्ग पर सड़क को चौड़ा करने के साथ सभी बाधाओं को भी दूर कर दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण के कार्य में गिझौड़ चौराहे और अट्टा अंडरपास, दोनों तरफ से एक साथ निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा, जिससे कम से कम समय में एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य पूरा किया जा सके।

-----------

ये हैं बाधाएं

-2500 पेड़ और झाड़ियां।

-160 सेंट्रल वर्ज पर लगे खंभे।

-हाईटेंशन लाइन के 60 खंभे।

-ओवरहैड साइन बोर्ड।

-पानी और सीवर की लाइनें।

-फुटपाथ और डिवाइडर पर लगे साइन बोर्ड।

-----------

एलिवेटेड रोड

लंबाई : पांच किलोमीटर

ऊंचाई : सड़क से छह मीटर ऊंचा।

चौड़ाई : 34 मीटर

लेन : दोनों तरफ तीन-तीन लेन।

पिलर : 123 पिलर

लागत : 415 करोड़ रुपये

निर्माण अवधि : 36 माह

कार्य शुरू करने की तिथि : 15-10-14

कार्य पूरा करने की तिथि : 15-10-17


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.