Move to Jagran APP

घर-घर जाकर बांटें पहचान पत्र : कमिश्नर

फोटो 20 जीएनपी 01 व 02 - छपाई के पहले ही नाम, उम्र व पते संबंधी त्रुटियां दूर करने के निर्देश -

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 04:31 AM (IST)
घर-घर जाकर बांटें पहचान पत्र : कमिश्नर

फोटो 20 जीएनपी 01 व 02

loksabha election banner

- छपाई के पहले ही नाम, उम्र व पते संबंधी त्रुटियां दूर करने के निर्देश

- पांच जनवरी को किया जाएगा मतदाता सूची का प्रकाशन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

नई मतदाता सूची का प्रकाशन पांच जनवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर एक साथ किया जाएगा। बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) केंद्रों पर मौजूद रहेंगे। गैर हाजिर रहने पर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। मतदाता फोटो पहचान पत्रों का वितरण भी घर-घर जाकर किया जाएगा। यह निर्देश मेरठ मंडलायुक्त भूपेंद्र सिंह ने शनिवार को कलक्ट्रेट पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि किसी कारणवश जो लोग पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं कर सके, उनसे पांच जनवरी के बाद भी फार्म भरवाए जा सकते हैं। जिले में कोई भी व्यक्ति बिना फोटो पहचान पत्र के नहीं रहना चाहिए। शत-प्रतिशत लोगों के पहचान पत्र बनने चाहिए।

मंडलायुक्त ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता फोटो पहचान पत्र अभियान की समीक्षा की। इसके बाद राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के लोगों को भी इस अभियान में सहयोग करना चाहिए। उनके पास कोई अच्छा सुझाव है तो प्रशासन को लिखित में बताया जाए, ताकि व्यवस्था में सुधार कर उसे दुरुस्त किया जा सके। किसी स्तर पर चूक नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से इस बात के लिए जोर दिया कि पहचान पत्रों में नामों की त्रुटि बहुत रहती है। इसे ठीक कराने के लिए लोग जन सुविधा केंद्रों के चक्कर काटते रहते हैं। प्रशासनिक अधिकारी पहचान पत्रों की छपाई के दौरान यह सुनिश्चित कराएं कि इस बार पहचान पत्रों में नामों की त्रुटि न आए। किसी के पहचान पत्र में नाम, उम्र व पते की त्रुटि मिले तो तत्काल उसे दुरुस्त कराया जाए। आला अफसर भी इस पर नजर रखें और वह प्रतिदिन त्रुटि दूर करने के अभियान की समीक्षा करें। लोगों को हर हाल में त्रुटिविहीन पहचान पत्र ही मिलने चाहिए। पूर्व में जिन मतदाताओं को पहचान पत्र मिल चुके हैं, उनके नामों में कोई त्रुटि है तो उसे भी पांच जनवरी से पहले ठीक करा दिया जाए। मतदाता सूची का प्रकाशन पांच जनवरी को होगा। जिन लोगों के नाम नए सूची में दर्ज किए गए हैं, उन्हें नजदीकी मतदान केंद्रों पर नई सूची दिखाई जाए, ताकि लोग अपने और परिवार के नामों को सूची में देख सकें। इस मौके पर जिलाधिकारी चंद्रकांत समेत सभी प्रशासनिक अधिकारी व कांग्रेस, बसपा, सपा, भाजपा एवं भाकपा के प्रतिनिधि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.