Move to Jagran APP

गोलियों की आवाज से थर्राया जिला

By Edited By: Published: Sun, 31 Aug 2014 09:11 PM (IST)Updated: Sun, 31 Aug 2014 09:11 PM (IST)
गोलियों की आवाज से थर्राया जिला

जागरण टीम, गौतमबुद्ध नगर :

loksabha election banner

जिले में एक बार फिर ताबड़तोड़ फायरिंग कर पुलिस को खुली चुनौती दी गई। 24 घंटे में हुई पांच घटनाओं को अंजाम दिया गया। घटनाओं के बाद बदमाश आसानी से फरार हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस हर बार की तरह हाथ मलती नजर आई। नोएडा में एक ही परिवार के सदस्यों में आपसी विवाद में ताबड़तोड़ फायरिंग में एक नेपाली नौकर की मौत हो गई, जबकि दे महिलाओं सहित चार लोग घायल हो गए। वहीं ग्रेटर नोएडा में रसूलपुर के पास बदमाशों ने लूट का विरोध करने पर एक शिक्षक जो बैंक एजेंट भी था की गोली मार कर हत्या कर दी। तीसरी घटना में दनकौर के नौरंगपुर गांव के समीप प्रधान के पति की कार में सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसा कर हत्या करने का प्रयास किया। चौथी घटना में शनिवार रात ड्यूटी कर घर लौट रहे एक अस्पताल कर्मचारी से 40 हजार रुपये लूट लिए। जबकि पांचवीं घटना में रबूपुरा के लक्ष्मीबाई नगर में रासायनिक खाद विक्रेता को गोली मार कर हत्या का प्रयास किया गया। इन घटनाओं की सूचना पर पुलिस बदमाशों को पकड़ने के लिए दौड़ती रही, लेकिन एक भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर पाई। इससे लोगों में पुलिस के प्रति रोष है।

----------

पहली घटना

सर्फाबाद गांव में हुई फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो महिलाओं सहित चार लोग घायल हो गए। सर्फाबाद के रहने वाले सुंदर, मुंदर, शर्मा और महेंद्र का परिवार है। सुंदर यादव, मुंदर यादव और शर्मा यादव एक साथ रहते हैं, जबकि महेंद्र अपने परिवार के साथ अलग रहता है। सुंदर, मुंदर व शर्मा ने एक भूखंड कबाड़ी को किराए पर दे रखा है। इसका किराया महेंद्र का बेटा सचिन लेकर जाता था। तीनों ने कबाड़ी को मना किया कि वह उसको किराया न दें। रविवार को सचिन कबाड़ी से किराया लेने के लिए पहुंचा। कबाड़ी के मना करने पर सचिन आग बबूला हो गया। मौके पर सुंदर, मुंदर और शर्मा भी पहुंच गए। चारों के बीच गाली-गलौच हो गई। झगड़ा बढ़ने पर सचिन ने अपने पिता महेंद्र के लाइसेंसी रायफल से फायर कर दिया। इससे भगदड़ मच गई। इसके बाद सचिन ने दो फायर और कर दिए। फायरिंग में चली गोली पड़ोस में रहने वाले घनश्याम के घर में काम करने वाले सहायक नेपाली मूल के आशीष को लग गई। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। फायरिंग में निकले छर्रे से सुंदर, मुंदर, प्रीति और मूर्ति घायल हो गए। हालांकि इनमें से किसी को गंभीर चोट नहीं आई है। पुलिस जब तक मौके पर पहुंचे, तब तक आरोपी मौके से फरार हो चुके थे। फायरिंग के बाद तनाव की स्थिति से निबटने के लिए गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

सर्फाबाद में गोली चलने से एक युवक की मौत हो गई है। मामला एक भूखंड के किराए को लेकर हुआ था। चार लोग भी गोली चलने से घायल हुए हैं। आरोप मौके से फरार है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

-राजकुमार मिश्र, पुलिस क्षेत्राधिकारी, नोएडा

दूसरी घटना : मूलरूप से दादरी के बिसाहड़ा गांव निवासी श्रीपाल सिंह कोट गांव स्थित के जूनियर हाईस्कूल में अध्यापक थे। वह स्कूल में पढ़ाने के साथ-साथ सिंडिकेट बैंक के लिए बतौर पीडी एजेंट काम करते थे। वह स्कूल से छूटने के बाद बाजार से वसूली करने के बाद गांव की तरफ आ रहे थे। एक मोटर साइकिल पर सवार तीन बदमाशों ने रसूलपुर गांव के पास से उसका पीछा करना शुरू कर दिया। प्यावली नहर पुल पर पहुंचते बदमाशों ने श्रीपाल सिंह के पैर में गोली मार दी। गोली लगते ही वह पुल पर गिर गए। लूटने के डर से उसने नकदी से भरा बैग नहर के पानी में फेंक दिया। पैसा फेंकने से नाराज बदमाशों ने उसके पेट में दो गोली और दाग दी व एक साथी नहर में कूद पर बैग निकालकर वहां से फरार हो गया। पुलिस ने श्रीपाल को दादरी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से उसे गाजियाबाद रेफर कर दिया गया। यशोदा अस्पताल में उनकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

तीसरी घटना : रविवार शाम करीब पांच बजे रबूपुरा कोतवाली क्षेत्र के लक्ष्मीबाई नगर में रासायनिक खाद की दुकान व्यापारी प्रदीप को गांव के ही एक व्यक्ति ने गोली मार दी। आरोप है कि खाद व्यापारी प्रदीप, मुकेश व कालू तीनों भाई दुकान पर बैठे थे। गांव के ही एक व्यक्ति ने प्रदीप पर गोली चला दी। गोली प्रदीप के पेट में लगी है। उसे नॉलेज पार्क स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं प्रदीप के दोनों भाइयों ने आरोपी को पकड़ कर पिटाई कर दी। उसकी हालत भी गंभीर बताई जा रही है। आरोपी को नोएडा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का कहना है कि दो दिन पहले किसी बात को लेकर प्रदीप व प्रमोद में विवाद हुआ था। इसी कारण उस पर गोली चलाई गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चौथी घटना : मूलरूप से रबूपुरा के फलैंदा गांव निवासी नरेश से मोटर साइकिल सवार बदमाशों ने चालीस हजार रुपये लूट लिए। शोर मचाने पर जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए। नरेश कैलाश अस्पताल में नौकरी करता है। वह देर रात अस्पताल से ड्यूटी खत्म कर घर लौट रहा था। उसके पास कमेटी से उठाए गए चालीस हजार रुपये थे। सालारपुर अंडरपास के समीप मोटर साइकिल सवार दो बदमाशों ने ओवरटेक कर रोक लिया व तमंचा दिखाकर नोटों से भरा बैग लूट लिया। हालांकि पुलिस इस तरह के किसी भी घटना की जानकारी होने से इन्कार कर रही है।

पांचवीं घटना : दनकौर क्षेत्र के अट्टा गुजरान गांव में शनिवार रात दो पक्षों में विवाद हो गया। दोनों पक्षों में जमकर लाठियां भांजी गईं। मारपीट के दौरान कई चक्र गोलियां भी चलाई गईं। इस घटना में बीच बचाव करने पहुंचे प्रधान के पति पर भी फायरिंग की गई। उनके कार पर भी गोलियां बरसाई गई। घटना में वह बाल-बाल बच गए। मामले में एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के सात लोगों सहित प्रधान के पति के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस का कहना है कि जेपी कंपनी में ठेकेदारी को लेकर दोनों पक्षों में काफी समय से विवाद चल रहा है।

खाद व्यापारी को गोली मारने के मामले में आरोपी को पकड़ लिया गया है। उसकी पिटाई होने से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं प्यावली पुल पर हुई हत्या के मामले में पुलिस अपराध करने के तरीके की स्टडी कर रही है। पुलिस जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी।

-डा. ब्रजेश सिंह, एसपी देहात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.