Move to Jagran APP

रैगिंग : छात्र को निर्वस्त्र कर बनाई वीडियो

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 11:27 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 11:27 PM (IST)
रैगिंग : छात्र को निर्वस्त्र कर बनाई वीडियो

-फोटो 18 एनडीपी 20 से 23 18

loksabha election banner

-छात्र के साथ कुकर्म का भी प्रयास

-हॉस्टल में रह रहे हैं पीड़ित व आरोपी छात्र

संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-46 स्थित मारवाह स्टूडियो के छात्रावास में तीन छात्रों ने मिलकर एक छात्र की जमकर रैगिंग की। छात्रों ने सभी मर्यादाओं को पार करते हुए न सिर्फ छात्र को निर्वस्त्र किया, बल्कि उसके साथ कुकर्म का प्रयास भी किया। छात्रों ने अश्लीलता की हदों को पार करते हुए पूरे मामले की वीडियो भी बना डाली। मामला इतने पर भी नहीं थमा। आरोपी छात्रों ने पीड़ित की वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देकर पैसे की मांग भी की। पीड़ित छात्र ने पूरे मामले की जानकारी दी तो परिजनों ने कोतवाली सेक्टर-39 में छात्रों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। तीनों छात्र फरार चल रहे हैं। वहीं मारवाह फिल्म स्टूडियो ने शिकायत मिलने पर दो छात्रों को संस्थान से निष्काषित कर दिया है।

सेक्टर-16 ए फिल्म सिटी में मारवाह स्टूडियो का एनीमेशन इंस्टीट्यूट है। इस संस्थान में हरियाणा के करनाल अर्बन एस्टेट निवासी प्रॉपर्टी डीलर के पुत्र ने अक्टूबर 2013 दाखिला लिया था। वह इंस्टीट्यूट के सेक्टर-46 स्थित छात्रावास में रह रहा है। इंस्टीट्यूट में न्यू करन नगर जम्मू निवासी आकाश सैनी, माया बाजार गोरखपुर निवासी आकर्ष जायसवाल व सेंट्रल टाउन जालंधर निवासी आयुष सेठ भी पढ़ते हैं। आकाश व आकर्ष एस्टिंग कोर्स में प्रथम वर्ष के छात्र हैं। आयुष डिपार्टमेंट ऑफ सिनेमा का छात्र है। पीड़ित छात्र एनीमेशन कोर्स कर रहा है। आरोप है कि तीनों छात्रों ने 15 अप्रैल को दिन में पीड़ित के साथ हॉस्टल के बाहर मारपीट की। हॉस्टल वार्डन गौरव ने बीच-बचाव किया और सभी को अपने-अपने कमरे में भेज दिया। 15 अप्रैल की रात तीनों आरोपियों ने छात्रावास में पीड़ित छात्र के कमरे का दरवाजा खटखटाया और अंदर घुसकर उसके साथ मारपीट करने लगे। आयुष व आकर्ष ने उसके साथ कुकर्म का प्रयास किया। पूरे प्रकरण की आकाश ने वीडियो बनाई। 16 अप्रैल को पीड़ित ने इंस्टीट्यूट में घटना की शिकायत की। इंस्टीट्यूट प्रबंधन मामले को दबाने में लग गया। इस दौरान आरोपी तीनों छात्र वीडियो क्लिप को सार्वजनिक करने की धमकी दे पीड़ित से पांच हजार रुपये की मांग करने लगे। उन्होंने वीडियो क्लिप को इंटरनेट पर डालने की भी धमकी दी। इससे पीड़ित छात्र काफी तनाव में रहने लगा। छात्र ने घटना की जानकारी करनाल में अपने परिजन को दी। परिजन ने बृहस्पतिवार को कोतवाली सेक्टर-39 में तीनों छात्रों के खिलाफ रैगिंग का मामला दर्ज कराया।

---------

बॉक्स :

मैं नहीं मानता की ये रैगिंग का मामला है। ये सभी छात्र वर्ष 2013 सत्र के हैं, इन्हें एक साथ हॉस्टल में रहते हुए नौ माह बीत चुके हैं। एक साथ रहते बात करते हुए बहसबाजी की नौबत से बात यहां तक पहुंची है। ये खेद का विषय है। 16 अप्रैल को मामले की शिकायत मिलते ही तुरंत कमेटी गठित कर आरोपी छात्रों को निष्काषित कर दिया गया है।

-संदीप मारवाह अध्यक्ष मारवाह स्टूडियो

--------------------

बॉक्स :

पीड़ित छात्र के पिता की शिकायत पर एंटी रैगिंग एक्ट 2010 सहित अन्य संगीन धाराओं में तीन छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। तीनों छात्र फरार हैं। उनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस को रैगिंग की वीडियो क्लिप मिल चुकी है। उसमें दो आरोपी छात्रों के चेहरे स्पष्ट हैं।

-शिवराम यादव, क्षेत्राधिकारी, प्रथम, नोएडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.