Move to Jagran APP

उसूली ¨जदगी जीने को गमे हुसैन जरूरी: मौलाना यासूब

भोपा: आल इंडिया शिया पर्सनल ला बोर्ड के चेयरमैन मौलाना मिर्जा यासूब अब्बास ने कहा कि इंसानी ¨जदगी उस

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 10:47 PM (IST)

भोपा: आल इंडिया शिया पर्सनल ला बोर्ड के चेयरमैन मौलाना मिर्जा यासूब अब्बास ने कहा कि इंसानी ¨जदगी उसूलों के बिना कुछ नहीं। उन्होंने कहा कि यदि उसूली ¨जदगी जीनी है तो दिल में गमे हुसैन जरूरी है। गमे हुसैन समझे बिना हक और इंसाफ का फलसफा समझना नामुमकिन है।

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव गांव रहकड़ा स्थित इमाम बारगाह बैतुल हुज्न में सैयद असगर हुसैन को खिराजे अकीदत पेश करने के लिए आयोजित मजलिस को खिताब फरमाते हुए मिम्बरे रसूल से मौलाना यासूब ने फरमाया कि दुनियावी ऐतबार से कामयाब होने का मतलब यह कतई नहीं कि किसी भी इंसान की ¨जदगी का मकसद सफल हो गया। उन्होंने कहा कि इंसान वह जो दुनियावी और दीनी ऐतबार से सफल हो। दुनियावी ऐतबार से जीवन की सफलता के लिए जरूरी है कि कोई भी इंसान हक और बातिल के बीच का फर्क न सिर्फ समझे बल्कि उसे अपनाए भी। उन्होंने कहा कि आखिरत के लिए ¨जदगी में हक और बातिल को समझना तो जरूरी है ही नमाज की अदायकी और दूसरे उन अहकामों को भी अंजाम देना जरूरी है जो खुदा की खुश्नूदी को जरूरी हैं। उन्होंने फरमाया कि यदि उसूले दीन पर चलने के लिए वाकए करबला को भी समझना होगा। करबला के मैदान में नवासाए रसूल ने यजीद की बैयत न कर बता दिया कि हक को किसी भी सूरत में फरामोश नहीं किया जा सकता। करबला में हक के लिए दी गई इमाम हुसैन और उनके जांनिसारों की शहादत ने ही इंसानियत का रास्ता आसान किया। उन्होंने कहा कि हर मुसलमान को चाहिए कि दीन पर चले। क्योंकि दीन ही हुब्बल वतनी यानी वतन परस्ती की हिदायत देता है। यदि हम अपने दीन पर कायम रहेंगे तो दुनिया में तो कामयाब कहलाएंगे ही आखिरत में भी कामयाबी हासिल होगी। इससे पूर्व मजलिस की शुरुआत अली रजा ने सोजख्वानी से की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.