Move to Jagran APP

एक सोच जिसने बदल दी तस्वीर

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
एक सोच जिसने बदल दी तस्वीर

मुरादाबाद : जिस स्कूल का परीक्षा परिणाम महज 9 फीसद था आज वहां के छात्र मंडल में टॉप कर रहे हैं। यह एक सोच का ही परिणाम है। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित मेजर डॉ. देवेंद्र सिंह शिक्षा के क्षेत्र में अन्य स्कूलों के लिए एक आदर्श बन गए हैं।

loksabha election banner

5 सितंबर 2010 में जिले से मेजर डॉ. देवेंद्र सिंह को राष्ट्रपति से सम्मान हासिल हुआ। उनके कार्यो को देश स्तर पर एक पहचान मिल गई। यह सम्मान एक स्कूल को ऊंचाइयों पर पहुंचाने का प्रतिफल था। बात चित्रगुप्त इंटर कालेज के प्रधानाचार्य की हो रही है। वर्ष 1996 में जब उन्होंने इस स्कूल की बागडोर संभाली तो इसका हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 9 फीसद था। भवन जर्जर और छात्र महज 350। पर एक दृढ़ इच्छा शक्ति ने इस स्कूल को एक मुकाम पर ला दिया। इस साल कक्षा दस में मंडल में टॉपर अमन भंडूला इसी कालेज की देन हैं तो जिले में तीसरे नंबर के दीपक टम्टा भी इसी कालेज के हैं। पर्वतारोहण के क्षेत्र में यूरोप की सर्वोच्च चोटी पर 15 अगस्त को तिरंगा फहराने वाले रवि कुमार भी इसी कालेज के छात्र रहे। थल सेना में देश की रक्षा का जज्बा लेते हुए भर्ती होने वाले मुहम्मद युनुस को भी इस स्कूल ने ही पहचान दी। इसके पहले वर्ष 2005 में इस कालेज के शेखर चंद ने हाईस्कूल में यूपी की मेरिट में 18 वां स्थान हासिल किया। जबकि वर्ष 2010 में स्कूल का परीक्षा परिणाम सौ फीसद रहा।

राष्ट्रपति पुरस्कार से मिला संबल

राष्ट्रपति पुरस्कार से मुझे संबल मिला। इन चार सालों में मैंने बहुत कुछ किया। मेरा सपना है कि जो जिम्मेदारी मिली है उसे ऐसे निभाऊं कि सेवानिवृत्त होने के बाद भी लोग मुझे याद रखें। आज स्कूल को जो नई पहचान मिली है उससे मुझे आत्मिक संतुष्टि मिलती है।

-मेजर डॉ. देवेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य

प्रेरणास्रोत हैं मेजर डॉ. देवेंद्र

मेजर डॉ. देवेंद्र सिंह सिर्फ एक शिक्षक ही नहीं बल्कि हमारे प्रेरणास्रोत हैं। उनकी सीख आज भी हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

-रवि कुमार, पर्वतारोही

प्रोफाइल...

- एमए भूगोल, अर्थशास्त्र, बीएड, पीएचडी भूगोल

- जिला स्काउट कमिश्नर 2005 से 2010 तक।

- जिला मुख्य आयुक्त वर्ष 2010 से अब तक।

- 1973-1974 में हिंदू कालेज से छात्रसंघ अध्यक्ष।

- पांच सितंबर 2011 को शिक्षा निदेशक से मिला सम्मान।

- 2013 में डीएम ने दिया मुरादाबाद गौरव सम्मान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.