Move to Jagran APP

भूकंप के झटके से अफरा-तफरी

मीरजापुर : शनिवार को दोपहर में भूकंप के तेज झटके से जिले के ग्रामीण व शहरी इलाकों में अफरा-तफर

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 09:17 PM (IST)
भूकंप के झटके से अफरा-तफरी

मीरजापुर : शनिवार को दोपहर में भूकंप के तेज झटके से जिले के ग्रामीण व शहरी इलाकों में अफरा-तफरी मच गई। सरकारी कार्यालयों, प्रतिष्ठानों, घरों में रह रहे लोगों में भगदड़ मच गई। बच्चे बूढ़े व महिलाएं चिल्लाते बाहर निकल आई। सड़क पर मजमा लग गया। हर किसी की धड़कनें बढ़ गई थी। भगदड से अदलहाट के पिपरा गांव में एक किशोरी जख्मी हो गई। उसे समीप के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई जगहों पर कुएं का पानी मटमैल हो गया। नगर के सुंदरघाट मोहल्ले में एक पुराना मकान धराशाई हो गया। मोहल्ले में हड़कंप मच गया। बड़ी संख्या में लोग जुट गए। पुलिस कार्यालय के मुख्य भवन समेत आधा दर्जन भवनों में दरार पड़ गई। महिला थाना की छत से मिट्टी गिरने लगी इससे वहां मौजूद कर्मियों में अफरा तफरी मच गई।

loksabha election banner

दोपहर में चालीस मिनट के अंतराल में दो बार भूकंप के झटके आए। पहली बार ग्यारह बजकर इकतालिस मिनट पर भूकंप आया बीस सेकेंड उसका असर रहा। एकाएक मकान और उसमें रखे सामान हिलने लगे। भूकंप के झटके का असर सरकारी और निजी भवनों रह रहे लोगों में देखने को मिला। पुलिस कार्यालय का भवन 1865 का निर्मित है डेढ़ सौ वर्ष पुराने इस भवन के उत्तरी कोना का उपरी हिस्से में दरार पड़ गई। इसी भवन के एकाउंट ब्रांच विशेष जांच प्रकोष्ठ की तरफ की दावर दरक गई। जिस समय भूकंप के झटके लगे कार्यालय में मौजूद अधिकारी और कर्मचारी अपने कक्षों से निकल कर सुरक्षित स्थानों पर हो लिए। सिटी कोतवाली परिसर में स्थित महिला थाना के भवन की छत और दीवार से झटकों के दौरान मिट्टी गिरने लगी इससे वहां मौजूद कर्मियों में अफरा तफरी मच गई। भूकंप के झटके से सुंदर घाट मोहल्ले में स्थित शिव प्रसाद गुप्ता के मकान की एक तरफ की दीवार गिर गई। भूकंप से हयात नगर में तीन लोगों के मकानों को क्षति पहुंची है तो सुरेकापुरम कालोनी, फतहा व तरकापुर मोहल्ले में एक एक मकान को क्षति पहुंची है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.