Move to Jagran APP

मेडिकल को बूस्टर डोज देने पहुंची प्रमुख सचिव

मेरठ : प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं अपर मुख्य सचिव अनीता भटनागर ने मंगलवार को मेडिकल कालेज का निर

By Edited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 09:37 PM (IST)
मेडिकल को बूस्टर डोज देने पहुंची प्रमुख सचिव
मेडिकल को बूस्टर डोज देने पहुंची प्रमुख सचिव

मेरठ : प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं अपर मुख्य सचिव अनीता भटनागर ने मंगलवार को मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। साथ ही चिकित्सा सुविधाओं एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की। उन्होंने मेडिकल कालेज में फैकेल्टी की कमी दूर करने के लिए प्रस्ताव मांगा। मरीजों की बेहतर चिकित्सा के लिए स्टाफ के पेच भी कसे और कैंपस में पसरी गंदगी पर स्टाफ को फटकार लगाई। मेडिकल कालेज के अपग्रेडेशन को लेकर अगले पांच वर्ष का प्रस्ताव वह अपने साथ लेकर लखनऊ गई।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा अनीता भटनागर मंगलवार सुबह पौने दस बजे कैंपस पहुंच गई। सबसे पहले उन्होंने इमरजेंसी का निरीक्षण किया। मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध सुविधाओं के बारे में स्टाफ से भी जानकारी ली। उन्होंने ग्लूकोज, दवाओं एवं सर्जिकल आयटाम की उपलब्धता के बारे में भी स्टाफ से पूछा। दो मरीजों से बातचीत कर चिकित्सा सुविधाओं की भी नब्ज टटोली। उन्होंने ट्रामा सेंटर एवं माड्यूलर ओटी के बारे में भी पूछा। इसके बाद वह दूसरे तल पर बनी सेंट्रल लैब पहुंच गई, जहां जांच कराने वालों की लंबी कतार देखकर भड़क गई। कहा कि यहां मरीजों के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। साथ ही उन्होंने शौचालय का भी निरीक्षण किया, जहां भयावह गंदगी मिली। इसके बाद वह गायनी वार्ड पहुंचीं, जहां पहले से भरपूर सफाई कर ली गई थी। उन्होंने प्रति माह होने वाले प्रसव, उनकी सुविधाओं एवं न्यूबार्न बेबी की नर्सरी की भी जानकारी ली। उन्होंने रजिस्टर को मेंटेन करने की हिदायत दी। उन्होंने विभाग में कार्यरत फैकेल्टी का पूरा ब्यौरा भी तलब किया। बाद में वह ब्लड बैंक पहुंची, जहां उन्होंने ब्लड सेपरेशन यूनिट का पूरा रिकार्ड खंगाला। उन्होंने बेहतर ढंग से डाक्यूमेंटेशन करने के लिए कहा। प्रमुख सचिव ने कहा कि ब्लड बैंक को हर माह खराब हो जाने वाले रक्त, कैंपों से जुटाए गए रक्त एवं बाहर के मरीजों को दिए गए यूनिट की जानकारी अपडेट रखनी चाहिए। उनके साथ प्राचार्य डा. केके गुप्ता, सीएमएस डा. विभू साहनी, डा. विनय अग्रवाल, डा. एसपी गर्ग, डा. अजीत चौधरी, एवं डा. सचिन समेत तमाम चिकित्सक शामिल हुए।

निर्माण कार्यो पर विशेष फोकस

प्रमुख सचिव ने मेडिकल कैंपस में चल रहे तमाम निर्माण कार्यो का विशेष रूप से जायजा लिया। माडयूलर ओटी, न्यू ओपीडी ब्लाक एवं लाइब्रेरी समेत अन्य प्रस्तावित निर्माण कार्यो में तेजी लाने की हिदायत दी। इसके लिए उन्होंने सभी निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों से वार्ता की। एजेंसियों से अब तक खर्च बजट एवं आने वाली कुल लागत के बारे में भी पूछा। साथ ही उन्होंने प्राचार्य के साथ मिलकर आगामी पांच वर्ष की कार्ययोजना बनाई। प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार मेडिकल कालेजों के अपग्रेडेशन के लिए तमाम योजनाओं पर एक साथ काम कर रही है। उन्होंने पीएमएसवाई योजना के तहत बन रहे सुपरस्पेशलिटी ब्लाक की भी जानकारी ली।

---

प्रमुख सचिव को दिया ज्ञापन

मेरठ : मेडिकल कालेज में निरीक्षण करने पहुंची प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा अनीता भटनागर को राजकीय मेडिकल कालेज एवं संबद्ध चिकित्सालय कर्मचारी महासंघ ने ज्ञापन सौंपा। विपिन त्यागी की अगुआई वाली टीम ने अपने ज्ञापन में आजमगढ़, कन्नौज, अंबेडकरनगर, एवं जालौन में 2009 से कार्यरत तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थायीकरण की मांग की। 90 फीसद जीपीएफ भुगतान के लिए प्रधानाचार्य को ही अधिकृत करने, आएटसोर्सिग बंद करने एवं खाली पदों को भरने की मांग की, जबकि अनिल शर्मा की अगुआई में मिली टीम ने छह सूत्री ज्ञापन दिया। इसमें रिक्त पदों पर भर्ती, पुरानी पेंशन नीति लागू करने, पीजीआई की तर्ज पर राजकीय मेडिकल कालेजों में कार्यरत कर्मचारियों को उनकी भांति वेतन एवं सुविधाएं देने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.