Move to Jagran APP

पथराव के बाद सांप्रदायिक तनाव

मवाना (मेरठ) : करीब तीन साल पहले संप्रदाय विशेष की युवती को लेकर भागा युवक रविवार को गांव रानी नंग

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 01:59 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 01:59 AM (IST)
पथराव के बाद सांप्रदायिक तनाव

मवाना (मेरठ) : करीब तीन साल पहले संप्रदाय विशेष की युवती को लेकर भागा युवक रविवार को गांव रानी नंगला पहुंचा तो बखेड़ा हो गया। युवती ने फोन कर अपने परिजनों को बुला लिया। उधर, युवक पक्ष के लोग भी आ गए। यहां थाने पर दोनों पक्षों में जमकर हंगामा हुआ। संप्रदाय विशेष के लोगों ने तेलियों वाले कुएं पर पथराव शुरू कर दिया। टकराव बढ़ा तो पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। मौके पर कई थानों का फोर्स बुला लिया गया। कप्तान भी पहुंच गए और मातहत अफसरों से हालात की जानकारी ली। तनाव बना हुआ है। एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। दहशत से बाजार बंद हो गए थे। पुलिस ने फ्लैग मार्च भी निकाला।

loksabha election banner

गांव रानी नंगला का रहने वाला युवक तीन साल पहले मोहल्ला कल्याण ¨सह की रहने वाली संप्रदाय विशेष की युवती को लेकर गांव से भाग गया था। रविवार शाम को यह युवक, युवती और दो वर्षीय बच्ची को लेकर नगर की गुड़मंडी में आया था। इसी बीच युवती ने फोन से अपने परिजनों को सूचना दे दी। परिजनों ने गुड़मंडी में युवक को घेर लिया और पीटना शुरू कर दिया। सूचना पर पुलिस पहुंची और युवक को छुड़ा कर थाने ले गई। युवती के परिजन बच्ची और युवती को अपने साथ लेकर घर लौट आए। उधर, युवक ने भी सूचना देकर अपने परिजनों को थाने बुला लिया। फिर युवती पक्ष के भी सैकड़ों लोग थाने पहुंच गए। यहां हंगामा शुरू कर दिया। युवती ने युवक पर नौकरी दिलाने के नाम पर बंधक बनाकर रखने और दुष्कर्म करने का आरोप लगाया, जबकि युवक ने पुलिस को बताया कि उसने युवती से कोर्ट मैरिज की है। इस मसले पर थाने में दोनों पक्षों में देर तक नोकझोंक हुई। खबर मिलते ही शहरकाजी मौलाना नफीस थाने पहुंच गए। उन्होंने भीड़ को शांत कराने का प्रयास किया और सीओ अंकित मित्तल से वार्ता की। इस दौरान पुलिस से झड़पें भी हुईं।

तेलियों वाले कुएं पर पथराव

यह लफड़ा चल ही रहा था कि संप्रदाय विशेष के कुछ युवकों ने तेलियों वाले कुएं की ओर से चौहान चौक की तरफ पथराव कर दिया। दहशत के चलते बाजार बंद हो गए। सूचना पर एसपी देहात श्रवण कुमार व एसडीएम भी पहुंच गए। मामला दो संप्रदायों से जुड़ा होने के चलते तनाव बढ़ गया। इस पर नगर में एसडीएम व एसपी देहात की अगुवाई में फ्लैग मार्च निकाला गया। तनाव को देखते हुए हस्तिनापुर, फलावदा, बहसूमा की पुलिस भी बुलाई गई। कोतवाल राजेश चतुर्वेदी का कहना है कि युवक की तरफ से तहरीर नहीं आई है।

दर्ज नहीं कराई थी गुमशुदगी

युवती के तीन साल पहले चले जाने के बाद उसके परिजनों की ओर से थाने पर कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई गई थी। युवती के परिजनों का कहना है कि वे लड़की के गायब होने के बाद से तलाश में लगे हुए थे, लेकिन उसका कहीं पता नहीं लग पा रहा था। हार-थक कर बैठ गए थे।

कप्तान ने भी किया दौरा

सांप्रदायिक तनाव की सूचना पर रात में कप्तान जे रविंद्र गौड मवाना पहुंचे और थाने पर एसपी देहात व अन्य अधिकारियों से मामले की जानकारी ली। हर स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए।

इन्होंने कहा..

तीन साल से दोनों पति-पत्‍‌नी की तरह रह रहे थे। गांव में लोगों को यही पता था कि दोनों ने बाहर ही शादी की है। कभी किसी प्रकार का मनमुटाव भी देखने को नहीं मिला।

-नितिन, ग्राम प्रधान रानी नंगला

माहौल बिगाड़ने वाले

बख्शे नहीं जाएंगे

कुछ युवकों ने चौहान चौक के पास पथराव करके माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया है। फिजा बिगाड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। पथराव करने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

-राजेश चतुर्वेदी, कोतवाली प्रभारी मवाना

नगर में अमन-चैन रहे

मामले को मजहबी व सांप्रदायिक रंग न दें। पुलिस दोनों पक्षों की तहरीर पर गौर फरमाकर कार्रवाई करे। कुछ लोगों ने पथराव कर दिया था, जिससे माहौल गरमा गया था। समझाकर लोगों को शांत किया गया है। चुनाव का समय है। नगर में अमन-चैन रहना चाहिए।

- मौलाना नफीस, शहर काजी

तीन नामजद और 50 अज्ञात

के खिलाफ दी तहरीर

पथराव को लेकर चौहान चौक निवासी युवक ने संप्रदाय विशेष के तीन युवक को नामजद करते हुए 50 अज्ञात के खिलाफ घर पर आकर धावा बोलने व मारपीट करने की तहरीर दी है। तहरीर में अनुभव चौधरी ने कहा है कि वह अपने साथी राजा शर्मा, मंजीत, नीरज, अनुज चौहान के साथ रविवार शाम 5:30 बजे घर के बाहर गेट पर खड़े हुए थे। तभी नामजदों ने अज्ञात लोगों के साथ आकर गाली-गलौज करते हुए मारपीट शुरू कर दी। समाचार लिखे जाने तक रिपोर्ट दर्ज नहीं हो पाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.