Move to Jagran APP

'दंगल' में दिखाओ मतदान का दम

मेरठ : मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) योजना के अंतर्गत रविवार को कैलाश प्रकाश स्टेडियम

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 01:55 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 01:55 AM (IST)
'दंगल' में दिखाओ मतदान का दम
'दंगल' में दिखाओ मतदान का दम

मेरठ : मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) योजना के अंतर्गत रविवार को कैलाश प्रकाश स्टेडियम में दंगल के जरिए चुनावी दंगल में मताधिकार के प्रयोग के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर लोगों को अपने मतों का इस्तेमाल करने की अपील करने के लिए दंगल की तीन नामचीन बेटियां पहुंचीं। गीता व बबीता फोगाट के साथ ही अलका तोमर ने मुख्य अतिथि आइजी अजय आनंद व जिला निर्वाचन अधिकारी बी चंद्रकला के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और वोटर गाइड बुकलेट का विमोचन किया।

loksabha election banner

चित्रों में बयां किया मतदान का महत्व

जागरूकता मेले में जिले के 210 स्कूलों व कालेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई 2160 मीटर पेंटिंग को स्टेडियम मे प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर इस्माइल नेशनल इंटर कालेज, आरजी कालेज, हॉवर्ड प्लेस्टेड इंटर कालेज व विद्यालय ग्लोबल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ ही मतदाता जागरुकता नाटिका प्रस्तुत कर लोगों को मतदान करने के लिए जागरुक किया। चित्रकला में 2700 पेंटिंग लगे, जिसमे प्रत्येक की लम्बाई 80 सेमी थी। इनमें सरधना से 436, किठौर से 370, सिवालखास से 340, मेरठ शहर से 332, मेरठ कैंट से 470, मेरठ दक्षिण से 400 व हस्तिनापुर से 352 पेंटिंग रही।

11 को करें मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी बी चंद्रकला ने कहा की निर्वाचन लोकतंत्र की स्वस्थ्य परम्परा है, जिसका निर्वहन हर नागरिक को करना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि 11 फरवरी को होने वाले लोकतंत्र के इस पर्व में सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें तथा रिकार्ड मतदान कर मेरठ का नाम ऊंचा करें। पुलिस महानिरीक्षक अजय आनन्द ने कहा कि एक मत से हम एक अच्छा प्रत्याशी चुनकर अच्छी व्यवस्थाएं प्राप्त कर सकते हैं।

बेटियों ने की युवाओं से अपील

पहलवान गीता फोगाट, बबीता फोगाट व अलका तोमर ने खासकर महिला मतदाताओं से कहा कि वह अपनी शक्ति को पहचानें और आगे बढ़ें। एक वोट उनकी जिन्दगी बदल सकता है। इस अवसर पर गीता के पति पहलवान पवन, मुख्य विकास अधिकारी विशाख जी, एडीएम सिटी मुकेश चंद आदि उपस्थित रहे।

दंगल में चले दांव

इस मौके पर आयोजित दंगल में अधिकतम 06 मिनट की होने वाली एक कुश्ती प्रतियोगिता में 150 पहलवानों ने प्रतिभाग किया। रविवार को फाइनल मुकाबले हुए। फाइनल कुश्ती में पुरुष वर्ग की 04 व महिला वर्ग की 03 कुश्तिया हुई। 57 किलो पुरुष वर्ग में वीरभद्र चौहान व अंकुश फारडा के बीच हुए मुकाबले मे वीरभद्र चौहान, 85 किलो वर्ग मे गौरव गुर्जर व दयानन्द के बीच हुए मुकाबले मे दयानन्द, 96 किलो वर्ग मे विनीत कुमार व प्रयास सोम के बीच हुए मुकाबले मे प्रयास सोम, 120 किलो वर्ग मे संदीप पोसवाल व रविन्द्र खडाना के बीच मुकाबले मे 2014 वर्ष के उत्तर प्रदेश केसरी संदीप पोसवाल प्रथम आए। वहीं महिला कुश्ती के 72 किलो वर्ग मे मन्नू तोमर व वर्षा चौधरी के बीच हुए मुकाबले में मन्नू तोमर, 51 किलो वर्ग मे रेशु नागर व नेहा के बीच हुए मुकाबले मे रेशु नागर व 55 किलो वर्ग मे शीतल तोमर व इंदू तोमर के बीच हुए मुकाबले मे शीतल तोमर प्रथम आई।

व्यवस्था बनाने वालों ने ही बिगाड़ी

कार्यक्रम के दौरान पुलिस कर्मियों ने ही व्यवस्था बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मंच पर अतिथियों के पास पहुंचने वालों का तांता लगे रहने के कारण पिछले महीनेभर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी में जुटे सभी स्कूल अपने कार्यक्रम पेश नहीं कर सके। पुलिसकर्मियों ने अपनी जान-पहचान के लोगों को आगे बढ़ना शुरू किया तो और भी लोग अंदर जाते रहे। इसके साथ ही कार्यक्रम देखने के लिए लगी कुर्सियों पर बैठे दर्शक व बच्चों को आगे खड़े लोगों के कारण कुछ भी देखने को नहीं मिला। थोड़ी देर बाद पीछे की कुर्सियां खाली होती गई और बच्चे भी धीरे-धीरे बाहर निकल गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.