Move to Jagran APP

मेट्रो की डीपीआर पहले फाइनल होगी, बाद में होगा संशोधन

मेरठ : मेट्रो ट्रेन के लिए जमीन की व्यवस्था तथा अलाइनमेंट में तकनीकी खराबी दूर करने को लेकर बुधवार क

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 02:17 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 02:17 AM (IST)
मेट्रो की डीपीआर पहले फाइनल होगी, बाद में होगा संशोधन

मेरठ : मेट्रो ट्रेन के लिए जमीन की व्यवस्था तथा अलाइनमेंट में तकनीकी खराबी दूर करने को लेकर बुधवार को एमडीए अफसरों ने बैठक की। इस दौरान सरकारी व गैर सरकारी जमीनों को चिह्नित कर इनके स्वामित्व पर मंथन हुआ। मेट्रो की डिटेल ड्राफ्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को 27 मई को फाइनल किया जाएगा। कमिश्नर की अध्यक्षता में राइट्स, एमडीए व विभिन्न विभागों के अफसरों की बैठक होगी। इसके बाद कमिश्नर इसे फाइनल करेंगे। तय पाया गया है कि मेट्रो की डीपीआर फाइनल होने के बाद शासन को भेजने से पहले इसमें संशोधन भी होगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल मेरठ मेट्रो का प्रोजेक्ट बड़ी मुश्किल से पटरी पर आया है। कई बार मियाद बढ़ाने के बाद राइट्स ने साल की शुरुआत में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट दी थी। इसके बाद लगातार चार महीने तक लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन एलएमआरसी की टीम का दौरा टलता रहा। कमिश्नर और एमडीए अफसरों की जद्दोजहद के बाद 11 मई को टीम अंतत: मेरठ आयी। दोनों कॉरीडोर का दौरा कर शाम को कमिश्नर आलोक सिन्हा के समक्ष प्रजेंटेशन दी। लेकिन सेना की कई मुद्दों पर आपत्ति के चलते डीपीआर फाइनल नहीं हुई और 27 मई को कमिश्नर ने इसे फाइनल करने के निर्देश दिए।

एमडीए अफसरों ने बुधवार को मेट्रो के रूट, अलाइनमेंट व जमीन को लेकर चर्चा की। कमिश्नर ने प्रोजेक्ट में बिल्कुल भी ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि किसी भी सूरत में यह लेट न हो। ऐसे में 27 को कमिश्नर मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर को फाइनल करेंगे। बैठक में सुधार और संशोधन को बाद में शामिल किया जाएगा।

इनका कहना है ...

मेट्रो की डीपीआर फाइनल करने के लिए 27 मई को कमिश्नर की बैठक होगी। इससे पहले मेट्रो को लेकर विभिन्न मुद्दों पर बैठक करने के साथ ही संबंधित विभागों से भी सामंजस्य बनाया गया है। डीपीआर फाइनल होने के बाद जरूरी संशोधन के बाद इसे पुन: कमिश्नर को दिखाकर शासन को भेजा जाएगा।

-विवेक भास्कर, एरिया टाउन प्लानर व नोडल अधिकारी मेट्रो प्रोजेक्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.