Move to Jagran APP

पाक जासूस को जेल, पनाहगारों पर मुकदमा

मेरठ : पाक जासूस मोहम्मद एजाज उर्फ कलाम को शनिवार को स्पेशल सीजेएम की अदालत में पेश किया गया, जहां स

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 01:47 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 01:47 AM (IST)

मेरठ : पाक जासूस मोहम्मद एजाज उर्फ कलाम को शनिवार को स्पेशल सीजेएम की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। उधर, पुलिस ने पाक जासूस और उसे शरण देने वाले भारत के चार युवकों को भी नामजद किया है, जो आइएसआइ के इशारे पर काम कर रहे हैं। उनमें से एक बांग्लादेश में रहता है।

loksabha election banner

सदर बाजार थाने के कैंट स्टेशन से पकड़े गए पाक जासूस मोहम्मद एजाज निवासी तरामड़ी चौक, इरफानाबाद, इस्लामाबाद (पाकिस्तान), हाल निवासी बरेली के 467 दीवानखाना, शाहाबाद से सेना की इंटेलीजेंस, पुलिस और एसटीएफ ने सघन पूछताछ की। इसके बाद भारी सुरक्षा के बीच स्पेशल जज संजय सिंह की कोर्ट में पेश किया। जहां से अदालत ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। सदर बाजार पुलिस ने अदालत ने सात दिन का रिमांड मांगा है। अर्जी पर सुनवाई के लिए सोमवार की तिथि नियत की गई।

एसटीएफ के सीओ अनित कुमार ने बताया कि पाक जासूस एजाज को शरण देने वाले आइएसआइ एजेंट मोहम्मद इरशाद, निवासी मटियाबुर्ज, गार्डनरीच, कोलकाता, इरशाद के बेटे असफाक अंसारी, इरशाद के भाई इरफान और जहांगीर, निवासी कसाईपाड़ा, कोलकाता को भी नामजद किया गया है। इरफान इस वक्त बांग्लादेश में रहता है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट, विदेशी अधिनियम, साजिश रचने, धोखाधड़ी से दस्तावेज तैयार करने और साक्ष्य छिपाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

सीओ अनित कुमार ने बताया कि पांच माह से एसटीएफ की टीम एजाज के पीछे लगी हुई थी। एजाज इंटरनेट के माध्यम से ही पाकिस्तान बात करता था। सिर्फ एक बार उसने मोबाइल से बात की, जो एसटीएफ के लिए कामयाबी का सबब बन गई। एसटीएफ की टीम बरेली से ही एजाज के पीछे लगी थी, जिसे रेकी करने के बाद ही छावनी क्षेत्र में पकड़ा गया।

चार आरोपियों को पकड़ना होगी टेड़ी खीर : नामजद इरशाद, अशफाक, इरफान और जहांगीर को पकड़ना मेरठ पुलिस के लिए टेढ़ी खीर है। इसके लिए एसटीएफ को लक्ष्य तय करना पड़ेगा। सीओ अनित का कहना है किसभी आरोपियों पर एसटीएफ की टीम की नजर है।

इन्होंने कहा..

एजाज भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता था। एसटीएफ की टीम को कई खास जानकारी मिली हैं। उनका अभी खुलासा नहीं किया जा सकता। टीम उस पर काम कर इस एजेंसी से जुड़े बाकी अपराधियों को भी पकड़ेगी।

- शैलेंद्र श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.