Move to Jagran APP

धनतेरस पर करोड़ो की धनवर्षा

मेरठ : पांच दिवसीय दीपोत्सव मंगलवार को धनतेरस के साथ शुरू हुआ तो बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। देर र

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 01:28 AM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 01:28 AM (IST)

मेरठ : पांच दिवसीय दीपोत्सव मंगलवार को धनतेरस के साथ शुरू हुआ तो बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। देर रात तक बाजारों में खरीददारी होती रही। कारोबारियों के अनुसार मेरठ में करीब 500 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। सबसे ज्यादा कारोबार सर्राफा व ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ।

loksabha election banner

आटो मोबाइल्स बाजार ने भरा 200 करोड़ का फर्राटा

ऑटोमोबाइल कंपनियों के मुताबिक जनपद में स्थित कंपनियों के शोरूम में 650 से अधिक चौपहिया वाहन, 2400 दो पहिया वाहन व 370 के करीब अन्य वाहनों की बिक्री हुई। यह व्यापार 200 करोड़ से ऊपर का बताया जा रहा है। वहीं मंगलवार का दिन होने के कारण कुछ ग्राहकों ने डिलीवरी से परहेज किया। बुकिंग के बाद बुधवार को वे डिलीवरी लेंगे। सबसे ज्यादा मारुति की गाड़ियां बिकीं। हुंडई की गाड़ियों की बिक्री भी अच्छी खासी रही।

चमक उठा सर्राफा कारोबार

सर्राफा बाजार धनतेरस पर चमक उठा। पिछले सालों की तुलना में सोने की कम कीमत ने लोगों को आकर्षित किया। ज्वैलरी बाजार में करीब 60 बड़े शोरूम व सात हजार से अधिक दुकानों पर सोना, चांदी व हीरे की खरीदारी हुई। सोने के सिक्के, हल्के गहनों के साथ ही शादी-विवाह के लिए पसंद किए गए गहनों की बिक्री सबसे ज्यादा रही। करीब 80 करोड़ का कारोबार हुआ।

फूल,सजावटी सामान की रही डिमांड

शास्त्रीनगर, आबूलेन, सदर बाजार, वैली बाजार, लालकुर्ती, गोला कुआं, हापुड़ अड्डा, भगत सिंह मार्केट, बच्चा पार्क आदि स्थानों पर बिजली की झालर खरीदने के साथ ही ही बंदनवार,, झालर, क्रिस्टल मोतियों के झालर, फ्लावर पॉट, स्टैंड, हैंगिंग फ्लावर आदि खूब बिके। नई सड़क, बेगमपुल, बच्चा पार्क आदि स्थानों पर फूलों की बिक्री रातभर हुई। पांच करोड़ से अधिक का कारोबार सजावटी सामान का हुआ।

मोबाइल कंपनियों ने झटके करोड़ों

मोबाइल कंपनियों ने धनतेरस पर करोड़ों झटके। मोबाइल कंपनियों ने अपने नए मॉडल और महंगे हैंडसेट की बदौलत करोड़ों रुपए कमाए। मोबाइल कंपनी शोरूम पर नए हैंडसेट, पोस्टपेड कनेक्शन, रिचार्ज कूपन आदि की बिक्री अन्य दिनों की तुलना में अधिक हुई। वहीं लैपटॉप, गैजेट्स आदि भी बिके। इस सेक्टर में भी पाच करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। आईफोन और सैमसंग ग्रैंड 2 और नोट 3 की सबसे ज्यादा डिमांड रही।

चमका बर्तन बाजार

धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में मंगलवार को बर्तन की दुकानों पर खड़े होने की भी जगह नहीं दिखी। पीतल, स्टील के दीये के अलावा थाली, लोटा से लेकर चम्मच, गिलास यानी हरेक परिवार ने कोई न कोई बर्तन खरीदे। लालकुर्ती स्थित बर्तन स्टोर के मालिक राजकुमार बताते हैं कि पिछले साल के मुकाबले अच्छी बिक्री हुई। आबूलेन, सदर, लालकुती, सेंट्रल मार्केट समेत अन्य बाजारों में देर रात तक लोग बर्तन और क्रॉकरी की खरीदारी करते रहे। करीब पांच करोड़ के बर्तन बिके।

खूब बिके इलेक्ट्रिानिक्स उत्पाद

इलेक्ट्रिॉनिक कंपनियों ने कई दिन पहले ही अपने मॉडल और स्कीम जारी कर दी थीं। वहीं धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रिॉनिक्स आइटम की काफी डिमांड रही। टीवी, फ्रिज, वाशिग मशीन, एलसीडी सहित अन्य इलेक्ट्रानिक आइटमों की खरीद के लिए लोग जुटे रहे। अकेले इलेक्ट्रानिक कारोबार 200 करोड़ के करीब जा पहुंचा।

सराफा बाजार में खूब खनके सिक्के

पिछले तीन साल में इस बार धनतेरस में सोने का भाव कम होने का असर बाजार में साफ दिखा। शुभ लाभ के लिए बाजार में उमड़े ग्राहकों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ज्वैलरी की दुकान खुलने से पहले ही ग्राहक बाजार में नजर आए। सोने का भाव पिछली धनतेरस में 31 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से अधिक पहुंच गया था, इस बार सोने का भाव 27 हजार 600 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। मेरठ बुलियन एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि प्रकाश अग्रवाल का कहना है कि सोने और चांदी के सिक्के सबसे अधिक बिके। पिछले साल से इस बार बीस फीसदी अधिक बिक्री हुई है।

इनका कहना है ...

पिछले साल मुजफ्फरनगर में दंगों का असर बाजार पर दिखायी दिया था। लेकिन इस बार दिल खोलकर लोगों ने खरीदारी की। मेरठ में ही 500 करोड़ से ऊपर का कारोबार हुआ है।

-नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.