Move to Jagran APP

संप्रेक्षण गृह : किशोरों को रहने के लिए और 11 कमरे

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 02:30 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 02:30 AM (IST)

मेरठ : सूरजकुंड स्थित राजकीय संप्रेक्षण गृह (किशोर) में रहने वाले किशोरों के लिए अब जगह की समस्या नहीं होगी। अब वहां किशोर करीब 29 कमरों में रह सकेंगे। डीएम ने बताया कि इस संप्रेक्षण गृह में अब तक 18 कमरों में सभी किशोर रहते थे, जिनकी संख्या करीब 210 है। उनको जगह की तंगी को देखते हुए कोर्ट वाले कमरे को दूसरी बिल्डिंग राजकीय बाल गृह में शिफ्ट कर दिया गया है। अब किशोरों के लिये 11 कमरे और उपलब्ध करा दिये गये हैं।

loksabha election banner

किशोरों के लंबित केसों की शीघ्र होगी सुनवाई

डीएम ने बताया कि उन्होंने जिला जज से भी अनुरोध किया है कि काफी अधिक समय से जो केस लंबित चले रहे हैं उनकी शीघ्र सुनवाई हो ताकि उनके केसों का निस्तारण हो सके। ऐसे किशोर जिनके केसों में कम सजा है और उनकी जमानत के प्रार्थना पत्र लंबित है उनपर विशेष ध्यान देकर उनकी जमानत की अर्जियों का शीघ्र निस्तारण करा दें।

जनरेटर का किया उद्घाटन

जिला जज अमर सिंह चौहान ने मंगलवार की सांय चार बजे राजकीय संप्रेषण गृह में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये फीता काटकर जनरेटर का उद्घाटन किया। किशोरों को बिजली की सुविधा के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक के सहयोग से लगभग 3.5 लाख की लागत का यह जनरेटर लगाया गया है। करीब 40 हजार की लागत का एक वाटर कूलर जिला गन्ना अधिकारी के सहयोग से राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर में स्थापित किया गया। इसका भी विधिवत उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के मौके पर जिला गन्ना अधिकारी राय, एसीएम रामभरत तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी यतेंद्र कुमार सहित अन्य विभागों के सम्बंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

किशोरों से मिले जिला जज

जिला जज अमर सिंह चौहान ने किशोरों के पास पहुंचकर उनसे वार्ता की तथा उनकी समस्याओं को भी जाना। जिला जज ने संप्रेक्षण गृह का भ्रमण किया तथा वहा लगने वाले न्यायालय के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस मौके पर डीएम पंकज यादव तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ओंकार सिंह तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.