Move to Jagran APP

शानू ने किया सरेंडर, नवीन को दबोचा

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 02:52 AM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 02:52 AM (IST)

मेरठ : संसद तक गूंजने वाले खरखौदा के सामूहिक दुष्कर्म और जबरन धर्मातरण मामले में पुलिस ने शुक्रवार को मुंशी उर्फ नवीन को गिरफ्तार कर लिया। वहीं सामूहिक दुष्कर्म और जबरन धर्मातरण के आरोपी शानू ने पुलिस को चकमा देकर अदालत में सरेंडर कर दिया। शानू के घर पर पुलिस ने 82 का नोटिस चस्पा कर दिया था। उसके घर की कुर्की की कार्रवाई के लिए अर्जी तैयार कर ली गई थी। पुलिस ने शानू और नवीन को जेल भेज दिया।

loksabha election banner

तीन अगस्त को खरखौदा के एक गांव की युवती ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर सनसनी मचा दी थी। आरोप था कि विशेष समुदाय के लोगों ने बहला फुसलाकर भगा ले जाने के बाद बंधक बनाकर मदरसे में सामूहिक दुष्कर्म किया और जबरन धर्मातरण कराया गया। उसका फर्जी शपथ पत्र भी तैयार कर लिया। ऑपरेशन कराकर युवती के गर्भाशय की ट्यूब को निकलवा दिया गया। सियासी दबाव के चलते पुलिस आरोपियों पर शुरू से ही शिकंजा नहीं कस पाई। मामला राष्ट्रीय स्तर पर उठने के कारण पुलिस हरकत में आई। शुक्रवार को खरखौदा पुलिस ने जबरन धर्मपरिवर्तन का शपथ पत्र तैयार कराने वाले गढ़ के नवीन उर्फ मुंशी को गिरफ्तार कर लिया। वहां से उसे अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया। पुलिस की विवेचना में ही नवीन का नाम सामने आया था। दूसरी और सरावा निवासी शानू ने न्यायिक मजिस्ट्रेट तृतीय शगुन पवांर की अदालत में दोपहर बाद सरेंडर कर दिया, जहां से उसे चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। पीड़िता ने अदालत में दिए 164 सीआरपीसी के बयान में बताया था कि शानू ने नवाब के साथ मिलकर हापुड़ में मदरसे के अंदर सामूहिक दुष्कर्म किया था। उस पर जबरन धर्मातरण कराने का आरोप भी लगाया गया था। हालांकि जांच में पुलिस अंत तक शानू को बचाने की कोशिश में जुटी हुई थी। एसएसपी ओंकार सिंह बार-बार यही बयान दे रहे थे कि शानू को जांच के बाद ही गिरफ्तार किया जाएगा।

इन्होंने कहा..

पुलिस ने खरखौदा कांड के आरोपी नवीन को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही फरार चल रहे शानू ने भी पुलिस दबाव के चलते अदालत में सरेंडर कर दिया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है। मुकदमे की विवेचना अभी जारी है।

कैप्टन एमएम बेग, एसपी देहात :

----------------------

खरखौदा कांड के सभी मुल्जिम पहुंचे सलाखों के पीछे

1. ग्राम प्रधान नवाब निवासी सरावा, खरखौदा

2. सरावा के मदरसे के हाफिज सनाउल्ला।

3. हसमत की बेटी निशात निवासी सरावा

4. सरावा निवासी समरजहां पत्‍‌नी सनाउल्ला

5. गुल सनव्वर दोताई मदरसे के हाफिज

6. वकील अहमद निवासी दोताई

7. कलीम अहमद निवासी उलधन

8. हबीब राजी निवासी असोड़ा, हापुड़

9. शानू निवासी सरावा

10. नवीन निवासी गढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.