Move to Jagran APP

अब किसकी निगरानी में हवाई पट्टी?

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 02:45 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 02:45 AM (IST)
अब किसकी निगरानी में हवाई पट्टी?

मेरठ : मेरठ की हवाई पट्टी का हस्तांतरण भले ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) को चार जुलाई को हो गया, लेकिन अब तक यहां की सुरक्षा और प्रबंधन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के कंधों पर ही है। एएआइ के 31 जुलाई तक अपनी व्यवस्था लागू करने की समय सीमा तय की गई थी, लेकिन समय रहते वे ऐसा नहीं कर सके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पहली अगस्त से डा. भीमराव अंबेडकर हवाई पट्टी किसकी निगरानी में रहेगी।

loksabha election banner

हवाई पट्टी के संचालन के लिए तकनीकी स्टाफ के साथ ही इसकी सुरक्षा और उद्यान विभाग से जुड़े कर्मचारियों की भी नियुक्ति जरूरी है। हस्तांतरण के 26 दिन बाद भी एएआइ यहां पर अपना कोई स्टाफ नियुक्त नहीं कर सकी है। प्रथम महीने में ही टेक्निकल टीम का भी दौरा होना था, लेकिन नहीं हो सका। एएआइ के अधिकारियों का तर्क है कि पहले भीषण गर्मी और फिर कांवड़ यात्रा की वजह से बाधित यातायात ने उनके मेरठ दौरे पर ब्रेक लगा दिया। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एक बार फिर एएआइ इस हवाई पट्टी के संचालन-सुरक्षा आदि के लिए जिला प्रशासन से कुछ और दिन जिम्मेदारी उठाने की अपील करेगी?

बहरहाल, जिला प्रशासन ने बुधवार को एएआइ के उप महाप्रबंधक को जिम्मेदारी की मियाद खत्म होने की सूचना दे दी है। एएआइ ने इस विषय पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा है। बता दें कि जब एएआइ पूरी व्यवस्था अपने हाथ में लगी, तब उसे सुरक्षा-प्रबंधन आदि का भुगतान स्वयं करना होगा।

इनका कहना है..

हमने एएआइ को सूचित कर दिया है कि वे हवाई पट्टी की व्यवस्था संभालें। समझौते के अनुसार गुरुवार को हमारी जिम्मेदारी की मियाद पूरी हो रही है।

- डीपी श्रीवास्तव, एडीएम एलए व प्रभारी हवाई पट्टी

मेरठ हवाई पट्टी पर भावी योजना और व्यवस्था अपने हाथों में लेने के संबंध में अंतिम निर्णय गुरुवार को स्पष्ट कर सकेंगे।

- राजेंद्र कुमार, उप महाप्रबंधक, एएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.