Move to Jagran APP

बंद करें आरटीओ में दलाली : परिवहन मंत्री

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 02:59 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jul 2014 02:59 AM (IST)

मेरठ : परिवहन मंत्री ने शुक्रवार को मेरठ व सहारनपुर मंडलों के परिवहन व रोडवेज अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में दफ्तरों में दलाली, भ्रष्टाचार, डग्गामारी और ओवरलोड वाहनों के खुलेआम संचालन पर जमकर नाराजगी जताई। कहा, अब यह सब बंद करें। उन्होंने डीएम व एसएसपी को तलब कर संयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया। गुरुवार देर रात मेरठ पहुंचे परिवहन मंत्री ने कहा कि विभागीय अफसरों-कर्मियों की मिलीभगत मिलने पर उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने सर्किट हाउस में अफसरों से समीक्षा बैठक की। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि आरटीओ ऑफिस में दलाली व भ्रष्टाचार बढ़ा है, दलाल जनता को लूट रहे हैं। दलालों को ऑफिस में न घुसने देने तथा भ्रष्टाचार को तत्काल बंद करने का निर्देश दिया गया है। ऑफिस के बाहर खुलेआम बोर्ड लगाकर बैठे दलालों को गिरफ्तार कराया जाएगा। मंत्री ने स्वीकार किया कि वेस्ट यूपी में सैकड़ों डग्गामार बसें चल रही हैं, जो कि रोजाना लाखों-करोड़ों के राजस्व का चूना लगा रही हैं। माया सरकार ने इन बसों को परमिट दिए थे, जिन्हें सपा सरकार ने निरस्त कर दिया है, ओवरलोड वाहनों के खुलेआम संचालन तथा अफसरों की मिलीभगत भी मंत्री ने स्वीकार की। ओवरलोड वाहनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज न होने पर वे नाराज हुए। शहर में अवैध टेंपो संचालन पर भी उन्होंने अफसरों की क्लास ली। उन्होंने बैठक के दौरान ही डीएम व एसएसपी को भी बुलाया तथा संयुक्त रूप से प्रभावी कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पश्चिम में यह समस्या सर्वाधिक है, जिसकी रिपोर्ट मांगी जा रही है। विभागीय अधिकारी की मिलीभगत साबित होने पर उसे सीधे निलंबित किया जाएगा। ऑनलाइन टैक्स जमा करने की सुविधा का अफसरों द्वारा प्रचार प्रसार न किए जाने को उन्होंने योजना की असफलता का कारण बताया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से जमे क्लर्को को चिह्नित करके हटाया जाएगा। इस दौरान उप परिवहन आयुक्त आरके उपाध्याय, आरटीओ मेरठ ममता शर्मा समेत दोनों मंडलों के आरटीओ, एआरटीओ व रोडवेज के अधिकारी मौजूद रहे।

..और चुप्पी साध गए मंत्रीजी

परिवहन मंत्री ने परिवहन विभाग में फैली तमाम अनियमितताओं को स्वीकार किया तथा कहा कि ये सभी मामले जानकारी में हैं। हालांकि इन पर रोक न लग पाने के कारणों व अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की बात पर वह चुप्पी साध गए।

कैसे चल रही आरटीओ परिसर में दुकान

सिवालखास के विधायक गुलाम मोहम्मद ने परिवहन मंत्री से शिकायत की कि आरटीओ परिसर में एक भाजपा नेता की दुकान चल रही है। हमारे लोगों की दुकान भी वहां बनवाई जाए। मंत्री ने आरटीओ ममता शर्मा से जवाब तलब किया। आरटीओ ने बताया कि यह मामला उनके आने से पहले का है, दुकान पर कोर्ट से स्टे है। इसकी पत्रावली निकालकर जांच की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.